बलिया में बोले PM मोदी- मेरी जाति गरीबी है और इसलिए मैंने गरीबी के खिलाफ बगावत की है

पीएम मोदी ने कहा कि बुआ-बबुआ दोनों मिलकर जितने साल मुख्यमंत्री नहीं रहे, उससे कहीं ज्यादा समय मैं गुजरात का सीएम रहा हूं. मैंने अनेक चुनाव लड़े और लड़ाए हैं, लेकिन कभी अपनी जाति का सहारा नहीं लिया.

बलिया में बोले PM मोदी- मेरी जाति गरीबी है और इसलिए मैंने गरीबी के खिलाफ बगावत की है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी.(फाइल तस्वीर)

बलिया:

उत्‍तर प्रदेश के बलिया में एक चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने समाजवादी पार्टी,बहुजन समाज पार्टी (BSP) और कांग्रेस पर जमकर हमला बोला. पीएम मोदी ने कहा कि महामिलावट वाले, सपा हो, बसपा हो, कांग्रेस (Congress) हो, ये मोदी को गाली देने में जुटे हैं. ऐसा कोई दिन नहीं है, जब मोदी के लिए इनके मुंह से गाली नहीं निकलती है. पीएम मोदी ने कहा कि मैं तो मां, बहनों और बेटियों के सम्मान में खड़ा हूं. मैं गरीब के आत्मविश्वास को बढ़ाने के लिए खड़ा हूं. मैं समाज की आखिरी पंक्ति में खड़े व्यक्ति को सशक्त करने के लिए जुटा हूं. ये महामिलावटी लोग, पूछ रहे हैं कि, मोदी की जाति क्या है?

पीएम मोदी ने कहा कि बुआ-बबुआ दोनों मिलकर जितने साल मुख्यमंत्री नहीं रहे, उससे कहीं ज्यादा समय मैं गुजरात का सीएम रहा हूं. मैंने अनेक चुनाव लड़े और लड़ाए हैं, लेकिन कभी अपनी जाति का सहारा नहीं लिया. मैं पैदा भले ही अति पिछड़ी जाति में हुआ हूं, लेकिन मेरा लक्ष्य पूरे देश को दुनिया में अगड़ा बनाने का है. मैं नहीं चाहता कि आपकी संतान भी, आपकी तरह पिछड़ी हुई जिंदगी जीने के लिए मजबूर हो. मैं नहीं चाहता कि आपकी संतानों को विरासत में पिछड़ापन मिले. मैं नहीं चाहता कि आपके बच्चों को विरासत में गरीबी मिले. पीढ़ी दर पीढ़ी चली आ रही इस दयनीय स्थिति को मुझे बदलना है.

मायावती का बड़ा हमला: मोदी सरकार की नैया डूब रही है, RSS ने भी इनका साथ छोड़ दिया, चुनाव में नहीं दिख रहे संघी

साथ ही पीएम मोदी ने कहा कि मैंने गरीबी को, पिछड़ेपन को भुगता है. जो दर्द आप आज सह रहे हैं, वो मैंने खुद से सहे हैं. मैं, मेरा पिछड़ापन, मेरी गरीबी दूर करने नहीं, आपके लिए जीता हूं, आपके लिए जूझता हूं. इसलिए मुझे विश्वास है कि इस परिस्थिति को बदलने में हम सफल होंगे. महामिलावटी लोगों ने कैसी राजनीति की है, सत्ता के नाम पर कैसे आपको धोखा दिया है, लूटा है, आप इसे भली-भांति जानते हैं. पीएम मोदी ने कहा कि इन लोगों ने जाति की राजनीति के नाम पर अपने और अपने रिश्तेदारों के लिए बंगले खड़े किए हैं, महल बनाए हैं. इन्होंने नामी और बेनामी संपत्ति का अंबार लगाया है, जिनका पूरा हिसाब एजेंसियां ले रही हैं. यही कारण है कि कभी एक दूसरे को पानी पी-पी कर भद्दी-भद्दी गालियां देने वाले आज महामिलावट करने पर मजबूर हैं. बलिया जिस प्रकार गुलामी के खिलाफ बागी हुआ, वैसे ही मोदी भी गरीबी से लड़ते-लड़ते गरीबी के खिलाफ ही बागी हो गया.

लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण में पीएम मोदी और कैबिनेट सहयोगियों की दांव पर लगी प्रतिष्ठा

उन्होंने कहा, मेरी जाति गरीबी है और इसलिए मैंने गरीबी के खिलाफ बगावत की है. मैंने अपनी मां को रसोई में धुएं से जूझते हुए देखा है. शौचालय न होने की वजह से घर औऱ आस-पड़ोस की महिलाओं को पीड़ा सहते देखा है. बरसात के मौसम में टपकती छत के कारण दिन-रात जागते परिवारों को देखा है. पैसे के अभाव में इलाज के लिए गरीब के खेत बिकते देखा है. मिट्टी के तेल की ढिबरी में पढ़ाई कितनी मुश्किल होती है, मुझे पता है. यही वो अनुभव थे जिन्होंने मुझे गरीबी के खिलाफ बगावत के लिए प्रेरित किया.

पीएम मोदी के 'बालाकोट हमले' को लेकर किए गए दावे पर प्रियंका गांधी ने कसा तंज, कहा- अब तो आप जनता के रडार पर आ गए हैं...

इसके साथ ही पीएम मोदी ने कहा कि गरीबी की प्रेरणा से ही सामान्य वर्ग के गरीबों को 10 प्रतिशत का आरक्षण दिया गया, ओबीसी आयोग को संवैधानिक दर्जा दिया. उन्‍होंने कहा कि करीब 2 दशक से मैं सीएम और पीएम के रूप में काम कर रहा हूं. मैं इन महामिलावट वालों को खुली चुनौती देता हूं- ये लोग दिखा दें कि मैंने कोई बेनामी संपत्ति जमा की है क्या? कोई फार्म हाउस बनाया है क्या? कोई शॉपिंग कॉंप्लेक्स बनवाया है क्या? विदेशी बैंकों में पैसे जमा करवाए है क्या? विदेश में कोई संपत्ति खरीदी है क्या? लाखों-करोड़ों की गाड़ियां खरीदी हों, करोड़ों के बंगले बनाए है क्या?ॉ

रवीश कुमार का ब्लॉग: ऐसे हास्यास्पद दावे क्यों करते हैं मोदी?

पीएम मोदी ने अपने भाषण में सर्जिकल स्‍ट्राइक का जिक्र किया और कहा कि आपके आशीर्वाद से मैंने देश के सपूतों को खुली छूट दे रखी है. इसलिए पहले सर्जिकल स्ट्राइक हुई औऱ फिर एयर स्ट्राइक की. आज आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई को हम सीमा के उस पार लेकर गए हैं. पीएम मोदी ने कहा कि आपने सपा-बसपा की और कांग्रेस की महामिलावट को इस चुनाव में आतंक पर या राष्ट्र रक्षा पर बोलते सुना है क्या? उन्‍होंने कहा कि वो तो सिर्फ सपूतों के शौर्य पर सवाल उठाते हैं और पाकिस्तान के नापाक सबूतों पर विश्वास करते हैं.

Ground report : इंदौर के चुनाव मैदान में ललवानी और संघवी, मुकाबला पीएम मोदी और राहुल गांधी का

पीएम मोदी ने कहा कि पूर्वांचल और पूर्वी भारत के विकास पर हमने विशेष ध्यान दिया है. विशेषतौर पर कनेक्टिविटी को सशक्त किया है. आज यहां ट्रेनों की आवाजाही बढ़ी है, रेल लाइनों का बिजलीकरण हुआ है, बलिया से वाराणसी का सफर आसान हुआ है. उन्‍होंने कहा कि जब कनेक्टिविटी अच्छी होती है तब उद्योगों की संभावनाएं बढ़ती हैं. हमारी सरकार ने मोबाइल कनेक्टिविटी पर भी बहुत जोर दिया है. मोबाइल फोन आज घर-घर पहुंचा है, जिसके कारण भोजपुरी गीत-संगीत और सिनेमा को भी बहुत लाभ हुआ है. पीएम मोदी ने कहा कि पहले की सरकार 2G घोटाले में व्यस्त थी और हमने 4G को गरीब से गरीब तक पहुंचाया है.

लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण में 19 मई को मतदान होना है. इस चरण के बाद 23 मई को लोकसभा चुनाव के नतीजों का ऐलान कर दिया जाएगा. 

मायावती के बाद अशोक गहलोत का पीएम मोदी पर हमला, बोले- 'घटना बहुत दुखद, लेकिन इस पर सियासत करना...'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Video: पीएम ने मायावती पर साधा निशाना