Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

राष्ट्रपति ने मोदी को नियुक्त किया कार्यवाहक प्रधानमंत्री, सरकार बनाने का दिया न्यौता

बीजेपी और एनडीए में शामिल दलों ने शनिवार को सर्वसम्मति से नरेंद्र मोदी को संसदीय दल का नेता चुन लिया है.

राष्ट्रपति ने मोदी को नियुक्त किया कार्यवाहक प्रधानमंत्री, सरकार बनाने का दिया न्यौता

नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बीजेपी ने 2019 के आम चुनाव में 302 सीटें जीती हैं.

नई दिल्ली:

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बीजेपी और एनडीए संसदीय दल नेता नरेंद्र मोदी को शनिवार को कार्यवाहक प्रधानमंत्री नियुक्त करते हुए केंद्र में नयी सरकार बनाने का न्यौता दिया . कोविंद ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मंत्रिपरिषद और शपथग्रहण की तिथि पर निर्णय करने के लिए भी कहा. भारतीय जनता पार्टी और इसकी अगुवाई वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) की ओर से मोदी को सर्वसम्मति से नेता चुने जाने के बाद वह (मोदी) सरकार बनाने का दावा पेश करने शनिवार रात राष्ट्रपति भवन गए. मोदी ने बाद में राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में संवाददाताओं को बताया कि राष्ट्रपति ने उन्हें प्रधानमंत्री नियुक्त करते हुए नयी सरकार का गठन करने को कहा है . उन्होंने कहा, ‘भारत के लिए विश्व में काफी अवसर हैं, सरकार उनका पूरा इस्तेमाल करने के लिए काम करेगी और एक पल के लिए भी आराम नहीं करेगी .'

यह भी पढ़ें: अल्‍पसंख्‍यकों को डराकर रखा गया, उनका भी विश्वास जीतने की जरूरत : पीएम मोदी

मोदी ने कहा कि लोगों को आश्वस्त करना चाहते हैं कि नयी सरकार उनकी आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ेगी . वहीं, राष्ट्रपति भवन की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि राष्ट्रपति ने मोदी को देश का नया प्रधानमंत्री नियुक्त किया है . इसमें कहा गया है कि कोविंद ने मोदी से अनुरोध किया कि वह उन्हें उन अन्य सदस्यों के नाम सुझायें जिन्हें केंद्रीय मंत्रिपरिषद के सदस्यों के तौर पर नियुक्त किया जाना है.

राष्ट्रपति ने मोदी से यह भी कहा कि वह राष्ट्रपति भवन में आयोजित होने वाले शपथग्रहण समारोह की तिथि और समय बतायें. बयान में कहा गया है कि मोदी को इस बारे में औपचारिक सूचना तब दी गई जब वह आज शाम राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति से बीजेपी संसदीय दल के नेता के तौर पर मुलाकात करने पहुंचे, जिन्हें 17वीं लोकसभा के लिए आम चुनाव के बाद सदन में बहुमत मिला है. 

यह भी पढ़ें: 'छपास' और 'दिखास' से कैसे बचें, पीएम ने दी नये सांसदों को नसीहत

इससे पहले दिन में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के नेतृत्व में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के एक प्रतिनिधिमंडल ने राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति से मुलाकात की. इस प्रतिनिधिमंडल में प्रकाश सिंह बादल, राजनाथ सिंह, नीतीश कुमार, रामविलास पासवान, सुषमा स्वराज, उद्धव ठाकरे, नितिन गडकरी, के पलानीसामी, कोनराड संगमा और नेफियू रियो शामिल थे. इसमें कहा गया कि एक पत्र राष्ट्रपति को सौंपा गया, जिसमें कहा गया है कि नरेंद्र मोदी को बीजेपी संसदीय दल का नेता चुन लिया गया है. गौरतलब है कि निवर्तमान मंत्रिपरिषद के मंत्रियों ने शुक्रवार रात कोविंद को अपना इस्तीफा सौंप दिया था . कोविंद ने मोदी को कार्यवाहक प्रधानमंत्री बने रहने को कहा था. लोकसभा चुनाव में भाजपा नीत राजग को प्रचंड बहुमत मिला है. (इनपुट-भाषा)

वीडियो- नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति से मिलकर पेश किया सरकार बनाने का दावा