NDTV Khabar

Rajasthan Election Results 2019: जानिए राजस्‍थान की लोकसभा सीटों के चुनाव परिणाम से जुड़ी जरूरी बातें

Rajasthan Lok Sabha Election Results: पिछली बार के लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) में बीजेपी ने राजस्‍थान से कांग्रेस का सूपड़ा साफ कर दिया था. क्‍या फिर से बीजेपी जीत पाएगी राजस्‍थान की 25 लोकसभा सीटें?

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Rajasthan Election Results 2019: जानिए राजस्‍थान की लोकसभा सीटों के चुनाव परिणाम से जुड़ी जरूरी बातें

Rajasthan Election Results: राजस्‍थान में लोकसभा की 25 सीटें हैं

नई दिल्‍ली:

राजस्थान (Rajasthan) की जनता सियासी रूप से बहुत सचेत है. हर पांच साल बाद होने वाले विधानसभा चुनावों में अमूमन बदलती सरकारों को देखकर इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है. 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने राजस्थान में कांग्रेस का सूपड़ा साफ कर दिया था. राजस्‍थान में लोकसभा की कुल  25 सीटों (Rajasthan Lok Sabha Seats) पर बीजेपी को जीत मिली थी. मगर उसी राजस्थान की जनता ने  2018 में अलवर और अजमेर लोकसभा सीटों के हुए उपचुनाव में बीजेपी को करारा झटका देते हुए हार का स्वाद चखा दिया. 2019 के लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2019) में क्या बीजेपी पुराना प्रदर्शन दोहराने में सफल होगी या फिर उपचुनाव में अजमेर और अलवर जैसी हार चुकी सीटों को फिर से पार्टी अपनी झोली में डालेगी, इस पर सबकी निगाहें टिकी हैं.  इन सब सवालों के जवाब चुनाव परिणाम (Election Results) के सामने आने के बाद ही पता चल पाएंगे. दूसरे राज्‍यों समेत राजस्‍थान की लोकसभा सीटों के परिणाम (Rajasthan Election Results) 23 मई को जारी किए जाएंगे. 

यह भी पढ़ें: जानिए दिल्‍ली की लोकसभा सीटों से जुड़ी जरूरी बातें 


NDTV के पोल ऑफ एग्जिट पोल्स (Poll of Exit Poll 2019) के अनुसार राजस्थान में बीजेपी को 22 सीटें मिल सकती हैं, जबकि यहां कांग्रेस को तीन सीटों से ही संतुष्ट होना पड़ सकता है. उधर, ABP News - Nielsen के सर्वे के अनुसार बीजेपी को 19 और कांग्रेस को छह सीटें मिल रही हैं. वहीं, Republic - Jan Ki Baat के सर्वे के अनुसार बीजेपी को राजस्थान में 19 - 23 सीटें जीत रही है, वहीं कांग्रेस को 3-6 सीटें मिल रही हैं. इसी तरह Aaj Tak- Axis My India के सर्वे में 23-25 सीटें बीजेपी को और कांग्रेस को 0-2 सीटें दी गई हैं. 

यह भी पढ़ें: जानिए उत्तर प्रदेश की लोकसभा सीटों से जुड़ी जरूरी बातें 

Rajasthan Election Results 2019:  राजस्थान की लोकसभा सीटों का रिजल्‍ट कैसे करें चेक

लोकसभा चुनाव के परिणाम (Lok Sabha election 2019 ) 23 मई को घोषित किए जाएंगे. वोटों की गिनती सुबह आठ बजे से शुरू होगी और चुनाव आयोग की वेबसाइट - (https://eci.gov.in/) पर चुनाव परिणाम चेक किए जा सकेंगे. आप 23 मई को लोकसभा चुनाव परिणाम  (Lok Sabha election results) से जुड़े सभी अपडेट ndtv.in/elections और https://khabar.ndtv.com/elections/live-tv पर चेक कर सकते हैं. 

राजस्थान की सभी लोकसभा सीटों के चुनाव परिणाम 

उम्‍मीदवारों के नाम, उनकी पार्टी और अन्‍य संबंधित सूचना जैसे कि आय, संपत्ति और उनके खिलाफ आपराधिक मामलों की जानकारी आप यहां चेक कर सकते हैं: https://khabar.ndtv.com/elections/candidates-list-2019 

ंधन प्रधानमंत्री का चुनाव करेगा. गंगानगर इलेक्शन रिजल्ट
बीकानेर इलेक्शन रिजल्ट
चुरू इलेक्शन रिजल्ट
झुंझुनूं इलेक्शन रिजल्ट
सीकर इलेक्शन रिजल्ट
जयपुर ग्रामीण इलेक्शन रिजल्ट
जयपुर इलेक्शन रिजल्ट
अलवर इलेक्शन रिजल्ट
भरतपुर इलेक्शन रिजल्ट
करौली-धौलपुर इलेक्शन रिजल्ट
दौसा इलेक्शन रिजल्ट
टोंक-सवाई माधोपुर इलेक्शन रिजल्ट
अजमेर इलेक्शन रिजल्ट
नागौर इलेक्शन रिजल्ट
पाली इलेक्शन रिजल्ट
जोधपुर इलेक्शन रिजल्ट
बाड़मेर इलेक्शन रिजल्ट
जालौर इलेक्शन रिजल्ट
उदयपुर इलेक्शन रिजल्ट
बांसवाड़ा इलेक्शन रिजल्ट
चित्तौड़गढ़ इलेक्शन रिजल्ट
राजसमंद इलेक्शन रिजल्ट
भीलवाड़ा इलेक्शन रिजल्ट
कोटा इलेक्शन रिजल्ट
झालावाड़-बारां इलेक्शन रिजल्ट

टिप्पणियां

गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव कुल सात चरणों में कराए जा रहे हैं. पहले चरण के तहत 11 अप्रैल को वोट डाले गए, जबकि अंतिम चरण के लिए 19 मई को मतदान होगा. लोकसभा की 543 सीटों के लिए करीब 2 हजार से भी ज्‍यादा पार्टियों के 8 हजार उम्‍मीदवार चुनावी मैदान में हैं. इस चुनाव से 17वीं लोकसभा चुनी जाएगी. सबसे ज्‍याद सीटें जीतने वाली पार्टी या गठबंधन प्रधानमंत्री का चुनाव करेगा. 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement