NDTV Khabar

VIDEO: पहले प्राणायाम, फिर राज्यवर्धन राठौर ने भरा पर्चा, बाबा रामदेव भी थे साथ

खेल और युवा मामलों के राज्यमंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ (Rajyavardhan Singh Rathore) ने जयपुर ग्रामीण से पर्चा भरा.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
जयपुर:

खेल और युवा मामलों के राज्यमंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ (Rajyavardhan Singh Rathore) ने जयपुर ग्रामीण से पर्चा भरा. पर्चा भरने से पहले राज्यवर्धन राठौड़ आज मंदिर पहुंचे और उन्होंने पूजा की. ओलिंपिक में सिल्वर मेडल जीतने वाले राज्यवर्धन राठौड़ का मुकाबला कांग्रेस उम्मीदवार कृष्णा पूनिया (Krishna Poonia) से होगा. कृष्णा पूनिया ने 2010 में दिल्ली में हुए कॉमनवेल्थ गेम्स में डिस्कस थ्रो इवेंट में गोल्ड मेडल जीता था. राठौड़ इसी सीट से 2014 में जीते थे वो सेना में भी रहे हैं. पर्चा भरने से ठीक पहले योगगुरु रामदेव (Baba Ramdev) ने राज्यवर्धन सिंह राठौड़ से प्राणायाम करवाया. प्राणायाम करने के बाद राठौड़ ने अपना पर्चा दाखिल किया. 


राज्यवर्द्धन सिंह राठौर और कृष्णा पूनिया में एक और साम्य भी है. ओलिम्पिक खेलों में देश का प्रतिनिधित्व करने तथा कॉमनवेल्थ खेलों में स्वर्ण पदक जीतने के अलावा दोनों ने राजनीति में भी एक साथ - वर्ष 2013 में - कदम रखा था. 36-वर्षीय कृष्णा पूनिया वर्ष 2010 में दिल्ली में हुए कॉमनवेल्थ खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली देश की पहली ट्रैक एंड फील्ड महिला एथलीट बनी थीं. उन्होंने तीन ओलिम्पिक खेलों में भाग लिया, और उन्हें वर्ष 2011 में देश के चौथे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्मश्री से सम्मानित किया गया था.

यह भी पढ़ें: राहुल पर राज्यवर्धन की चुटकी, ‘जब मुश्किल आती है तो नानी याद आ जाती है'

NDTV से बात करते हुए जयपुर ग्रामीण लोकसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी तथा सादूलपुर विधानसभा सीट से विधायक कृष्णा पूनिया ने हाल ही में कहा था, "हमारी लड़ाई एथलीटों की लड़ाई नहीं है... यह लोकतंत्र को बचाने की लड़ाई है... युवाओं, किसानों तथा महिलाओं के मुद्दों को उठाने की ज़रूरत है... BJP सिर्फ वादे करती है... जब देश का पैसा लूटा जा रहा था, तब चौकीदार सो क्यों रहे थे...?"

यह भी पढ़ें: सुषमा स्वराज को यूजर ने लिखा- 'आप राहुल गांधी से ज्यादा मजाकिया हैं..', मिला ऐसा जवाब

49-वर्षीय केंद्रीय मंत्री राज्यवर्द्धन सिंह राठौर ने वर्ष 2004 में एथेंस ओलिम्पिक खेलों में रजत पदक जीता था, और वर्ष 2002 में मैनचेस्टर व वर्ष 2006 में मेलबर्न में कॉमनवेल्थ खेलों में स्वर्ण पदक जीता था. चार सालों के दौरान राज्यवर्द्धन सिंह राठौर ने विभिन्न अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में 25 पदक जीते थे. शूटिंग चैम्पियन राज्यवर्द्धन सिंह राठौर भारतीय सेना में कर्नल थे, और वह वर्ष 2013 में स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति लेकर उसी साल BJP में शामिल हो गए थे. वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में उन्होंने जयपुर ग्रामीण सीट से कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सीपी जोशी को परास्त किया था.

यह भी पढ़ें: विवाद के बाद भोपाल में RSS दफ्तर की सुरक्षा बहाल, BJP ही नहीं, दिग्विजय सिंह ने भी जताई थी हैरानी

टिप्पणियां

मूलतः हरियाणा से ताल्लुक रखने वाली कृष्णा पूनिया ने पिछले साल राजस्थान की सादूलपुर विधानसभा सीट पर जीत हासिल की थी, हालांकि उससे पहले हुए चुनाव में उन्हें हार का सामना करना पड़ा था. 

राजस्थान में 25 सीटें, 2 चरण में मतदान
29 अप्रैल: जोधपुर, टोंक-सवाईमाधोपुर, पाली, बाड़मेर, जालौर, उदयपुर, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, राजसमंद, भीलवाड़ा, कोटा, झालावाड़-बारां, , अजमेर,
6 मई:  दौसा, नागौर, गंगानगर, बीकानेर, चुरू, झुंझुनू, सीकर, जयपुर ग्रामीण, जयपुर, अलवर, भरतपुर, करौली धौलपुर



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement