NDTV Khabar

Results 2019: Exit Poll में NDA को बहुमत की संभावना के बाद भी सरकार बनाने के लिए विपक्ष बना रहा यह 'प्लान'

Results 2019: कांग्रेस (Congress) और कई अन्य विपक्षी पार्टियां चुनाव परिणामों की स्पष्ट तस्वीर सामने आने के साथ ही राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के पास सरकार बनाने का दावा पेश कर सकती हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Results 2019: Exit Poll में NDA को बहुमत की संभावना के बाद भी सरकार बनाने के लिए विपक्ष बना रहा यह 'प्लान'

Results 2019: NDA को गठबंधन नहीं मिलने पर विपक्ष ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मिलकर

नई दिल्ली:

Results 2019: एग्जिट पोल (Exit Poll) ने बीजेपी (BJP) की जीत का एलान कर दिया है और बीजेपी ने एनडीए (NDA) की बैठक बुलाकर अपनी जीत के जश्न की शुरुआत भी कर ही दी. इस बीच कांग्रेस और कई अन्य विपक्षी पार्टियां गुरुवार को चुनाव परिणामों की स्पष्ट तस्वीर सामने आने के साथ ही राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के पास सरकार बनाने का दावा पेश कर सकती हैं. सूत्रों के मुताबिक मंगलवार को कांग्रेस सहित 22 विपक्षी पार्टियों के नेताओं की बैठक में यह निर्णय किया गया कि इन दलों के नेता लगातार एक दूसरे के संपर्क में रहेंगे और अगर राजग बहुमत के आंकड़े से दूर रहता है कि वे गैर भाजपा सरकार बनाने की दिशा में तत्काल कदम उठाएंगे.

यह भी पढ़ें:  Election 2019: चुनाव नतीजों से पहले EVM पर सवाल उठाने वाली पार्टियों को अमित शाह की दो टूक, पूछे इन सवालों के जवाब...


विपक्षी नेताओं की इस योजना से अवगत एक वरिष्ठ नेता ने बताया, 'विपक्षी पार्टी के नेता लगातार एक दूसरे के संपर्क में रहेंगे. अगर राजग बहुमत के आंकड़े से दूर रहता है तो तत्काल राष्ट्रपति के पास सरकार बनाने का दावा पेश किया जाएगा.' विपक्षी नेताओं की बैठक में कांग्रेस से अहमद पटेल, अशोक गहलोत, गुलाम नबी आजाद और अभिषेक मनु सिंघवी, माकपा से सीताराम येचुरी, तृणमूल कांग्रेस से डेरेक ओ ब्रायन, टीडीपी से चंद्रबाबू नायडू, आम आदमी पार्टी से अरविंद केजरीवाल, सपा से रामगोपाल यादव, बसपा से सतीश चंद्र मिश्रा एवं दानिश अली, द्रमुक से कनिमोई, राजद से मनोज झा, राकांपा से प्रफुल्ल पटेल एवं माजिद मेमन और कई अन्य पार्टियों के नेता शामिल हुए. विपक्ष की बैठक ऐसे समय में हुई, जब ज्यादातर एक्जिट पोल में भाजपा नीत NDA को बहुमत का अनुमान लगाया गया है. 

यह भी पढ़ें: Election Results 2019: विपक्ष की VVPAT-EVM का मिलान पहले करने की मांग को चुनाव आयोग ने किया खारिज

उधर, नतीजों से ठीक एक दिन पहले बसपा (BSP) प्रमुख मायावती (Mayawati) ने प्रधानमंत्री बनने की इच्छा जाहिर की. NDTV से सूत्रों ने बताया कि BJP विरोधी नेताओं को माया की इच्छा के बारे में बताया गया है. बता दें कि आखिरी चरण के चुनाव के बाद तमाम एग्जिट पोल में BJP नीत NDA सरकार के दोबारा आने की संभावना जताए जाने के बाद बीजेपी के खिलाफ तमाम विपक्षी पार्टियां एकजुट होने की कोशिशें फिर से शुरू कर दी है. एग्जिट पोल में NDA को 300 से अधिक सीटें मिलती दिख रही हैं, वहीं, कांग्रेस नीत UPA 120 सीटों के आसपास सिमटती दिख रही हैं. एग्जिट पोल में अन्य के हिस्से में 120 के आसपास सीटें दी गई हैं.

टिप्पणियां

VIDEO: चुनाव आयोग ने विपक्ष की मांग ठुकराई​

(इनपुट:भाषा)



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement