Election 2019: BJP को सरकार बनाने से रोकने के लिए मैदान में उतरे NCP प्रमुख, कॉल करके विपक्षी दलों को मना रहे हैं शरद पवार

एनडीए ने अपने साथी दलों के नेताओं को मंगलवार को डिनर पर बुलाया था, वहीं दूसरी ओर विपक्ष के प्रमुख नेता भी उन सभी नेताओं से संपर्क कर रहे हैं जिनकी एनडीए के पाले में जाने की ज्यादा संभावना है.

Election 2019: BJP को सरकार बनाने से रोकने के लिए मैदान में उतरे NCP प्रमुख, कॉल करके विपक्षी दलों को मना रहे हैं शरद पवार

Election results: एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार.

मुंबई/नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) खत्म होने के बाद और नतीजे जारी होने से पहले भाजपा (BJP) और विपक्षी दल दोनों ही पार्टियों को अपने पाले में करने की कोशिश में लगे हैं. जहां एनडीए (NDA) ने अपने साथी दलों के नेताओं को मंगलवार को डिनर पर बुलाया था, वहीं दूसरी ओर विपक्ष के प्रमुख नेता भी उन सभी नेताओं से संपर्क कर रहे हैं जिनकी एनडीए के पाले में जाने की ज्यादा संभावना है. हालांकि, एग्जिट पोल के आंकड़ों के मुताबिक एनडीए को बहुमत मिलता हुआ दिख रहा है. विपक्ष की ओर से अब चंद्रबाबू नायडू के अलावा एनसीपी प्रमुख शरद पवार (Sharad Pawar)  भी विपक्षी दलों को एकजुट करने में जुटे हैं. बता दें, शरद पवार उन पार्टियों को मिलाने की कोशिश कर रहे हैं, जो कभी एक दूसरे को धुरविरोधी रहे हों. 

सूत्रों का कहना है कि शरद पवार ने वाईएसआर कांग्रेस नेता जगन मोहन रेड्डी, तेलंगाना राष्ट्र समिति नेता के चंद्रशेखर राव और ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक से संपर्क किया. रिपोर्ट के मुताबिक अगर विपक्षी दलों को सरकार बनाने का मौका मिलता है तो ऐसे में समर्थन देने के लिए पवार ने केसीआर और नवीन पटनायक को कॉल किया था. रिपोर्ट्स के मुताबिक नवीन पटनायक और केसीआर ने समर्थन देने का वादा किया है. 

 मतगणना से पहले बीजेपी और विपक्ष कर रहे हैं सहयोगियों के साथ बैठकें, सरकार बनाने के लिए बना रहे हैं रणनीति

शरद पवार चंद्रबाबू नायडू के संपर्क में भी हैं. शरद पवार के अलावा चंद्रबाबू नायडू भी विपक्षी नेताओं से मुलाकात करके उन्हें एकजुट करने में जुटे हैं. नायडू ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, बसपा प्रमुख मायावती, सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी से मुलाकात की. नायडू ने मंगलवार को कर्नाटक के मुख्यमंत्री कुमारस्वामी और जेडीएस नेता एचडी देवगौड़ा से मुलाकात की. 

अगर सच साबित हुए एग्जिट पोल के नतीजे तो पीएम मोदी की जीत के होंगे ये 5 बड़े कारण

नायडू के प्रमुख प्रतिद्वंदी जगन रेड्डी से अभी पवार की बातचीत नहीं हो पाई. सूत्रों ने बताया कि एनसीपी प्रमुख उनसे संपर्क नहीं कर पाए, क्योंकि वह यात्रा कर रहे हैं. नवीन पटनायाक से जुड़े सूत्रों ने खुलासा किया कि उन्हें मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता कमलनाथ ने कॉल किया था. कमलनाथ और नवीन पटनायक एक दूसरे को दून स्कूल से जानते हैं. नवीन पटनायक को लेकर माना जाता है कि वह कांग्रेस और भाजपा दोनों के नेतृत्व वाले गठबंधन से दूरी बनाए रखना चाहते हैं. लेकिन सूत्रों का मानना है कि इस समय बीजद उनका समर्थन करेगी, जो ओडिशा को अच्छा पैकेज देंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यूपी और बिहार में EVM की 'संदिग्ध आवाजाही' से विपक्ष सकते में, चुनाव आयोग ने कहा- आरोप बेबुनियाद

Video: स्ट्रॉन्ग रूम के बाहर दिन-रात डटे हैं कार्यकर्ता, ईवीएम पर रखे हैं नजर