शत्रुघ्न सिन्हा थाम सकते हैं कांग्रेस का हाथ, पटना साहिब से ही बीजेपी के रविशंकर प्रसाद को दे सकते हैं टक्कर

BJP के बाग़ी नेता और मशहूर अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा (shatrughan sinha) आज कांग्रेस में शामिल हो सकते हैं. माना जा रहा है कि वो पटना साहिब सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार होंगे.

खास बातें

  • आज कांग्रेस में शामिल हो सकते हैं शत्रुघ्न सिन्हा
  • बीजेपी ने नहीं दिया है शत्रुघ्न सिन्हा को टिकट.
  • पटना साहिब से रविशंकर प्रसाद को टक्कर देंगे शत्रुघ्न सिन्हा
नई दिल्ली:

बीजेपी के बाग़ी नेता और मशहूर अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा (shatrughan sinha) आज कांग्रेस में शामिल हो सकते हैं. माना जा रहा है कि वो पटना साहिब सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार होंगे. तीन बार सांसद रहे शत्रुघ्न सिन्हा फिलहाल भाजपा से पटना साहिब सीट से लोकसभा सांसद हैं लेकिन इस बार भाजपा ने उन्हें टिकट नहीं दिया है. उनकी जगह रविशंकर प्रसाद को टिकट दिया गया है. नरेंद्र मोदी के मुखर आलोचक शत्रुघन सिन्हा (shatrughan sinha) के बारे में पहले से ही अटकलें लगाई जा रही थीं कि उन्हें इस बार टिकट नहीं मिलेगा.

शनिवार को बीजेपी ने बिहार में उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया. एनडीए की लिस्ट से शत्रुघ्न सिन्हा (shatrughan sinha) का नाम गायब था. इसके बाद से ही ऐसी अकटलें लगाई जानें लगीं कि शत्रुघ्न सिन्हा अब बीजेपी को छोड़कर कांग्रेस का हाथ थाम सकते हैं. दरअसल, पटना साहिब सीट की तो  यहां पर 1946249 वोटर हैं जिसमें 54.07 प्रतिशत पुरुष और 45.93 प्रतिशत महिला वोटर हैं. साल 2014 के लोकसभा चुनाव में शत्रुघ्न सिन्हा 485905 वोट मिले थे और दूसरे नंबर पर कांग्रेस थी जिसने आरजेडी के साथ मिलकर चुनाव लड़ा था उसे 220100 वोट मिले थे. जेडीयू तीसरे, आम आदमी पार्टी चौथे और  समाजवादी पार्टी पांचवें नंबर पर रही थी. 

आपको बता दें कि पटना साहिब  सीट से साल 2009 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने अभिनेता शेखर सुमन को मैदान में उतारा था और फिल्म निर्देशक प्रकाश झा भी प्रत्याशी थे. शेखर सुमन ने बाद में राजनीति से ही किनारा कर लिया. 

इधर, बिहार महागठबंधन में सीटों बंटवारा हो गया. बिहार में राजद (RJD) 20 सीटों पर चुनाव लड़ेगी वहीं, कांग्रेस (Congress) को 9 सीटें दी गई है. इसके अलावा उपेंद्र कुशवाहा (Upendra Kushwaha) की पार्टी RLSP को 5, जीतनराम मांझी (Jitan Ram Manjhi) की पार्टी 'हम' पार्टी को 3 और सन ऑफ मल्लाह मुकेश सहनी (Mukesh Sahni) की वीआईपी (VIP) को 3 सीटें दी गई हैं.

सीटों के बंटवारे के अलावा गठबंधन ने पहले चरण की सीटों के लिए भी उम्मीदवारों के नामों का भी ऐलान कर दिया है. पहले दौर के चुनाव के लिए उम्मीदवारों के नाम की घोषणा भी की गई. 11 अप्रैल को  चार सीटों पर होने वाले पहले चरण के चुनाव में गया से जीतन राम मांझी (Jitan Ram Manjhi) (हम), औरंगाबाद से उपेंद्र राय (हम), नवादा से विभा देवी (RJD) और जमुई से भूदेव चौधरी (RLSP) चुनाव लड़ेंगे.

बिहार में 40 सीटें, 7 चरणों मतदान:-
11 अप्रैल: जमुई औरंगाबाद, गया, नवादा,
18 अप्रैल: बांका, किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर
23 अप्रैल: खगड़िया, झंझारपुर, सुपौल, अररिया, मधेपुरा,
29 अप्रैल: दरभंगा, उजियारपुर, समस्तीपुर, बेगूसराय, मुंगेर
6 मई: मधुबनी, मुजफ्फरपुर, सारन, हाजीपुर, सीतामढ़ी,
12 मई: पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, , शिवहर, वैशाली, गोपालगंज, सिवान, महाराजगंज, वाल्मीकिनगर
19 मई: नालंदा, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम, काराकट, जहानाबाद

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: कांग्रेस में शामिल हो सकते हैं बीजेपी के बागी सांसद शत्रुघ्न सिन्हा