NDTV Khabar

तमिलनाडु की इकलौती ट्रांसजेंडर उम्मीदवार जी-जान से प्रचार अभियान में जुटी

तमिलनाडु में चुनावों के लिए 18 अप्रैल को ट्रांसजेंडर समुदाय के दो सदस्यों ने नामांकन पत्र दायर किए थे. मदुरै से नामांकन दायर करने वाली अन्य ट्रांसजेंडर ने अपना नामांकन वापस ले लिया था.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
तमिलनाडु की इकलौती ट्रांसजेंडर उम्मीदवार जी-जान से प्रचार अभियान में जुटी

प्रतीकात्मक तस्वीर.

चेन्नई:

तमिलनाडु की इकलौती ट्रांसजेंडर (किन्नर) उम्मीदवार एम राधा दक्षिण चेन्नई संसदीय क्षेत्र पर चुनाव प्रचार के लिए खूब पसीना बहा रही हैं. केवल 25 समर्थकों के साथ राधा चिलचिलाती गर्मी में सुबह से शाम बिना थके चुनाव प्रचार में लगी हुई हैं. उन्हें भरोसा है कि वह इस सीट पर चिर प्रतिद्वंद्वी द्रमुक और अन्नाद्रमुक तथा अभिनेता कमल हासन की मक्कल निधि मैयम को कड़ी टक्कर दे सकती हैं. पेशे से कुक 50 वर्षीय राधा निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ रही हैं और अगर वह जीत गईं तो लोकसभा में महिलाओं के मुद्दे उठाना चाहती हैं.

तमिलनाडु में चुनावों के लिए 18 अप्रैल को ट्रांसजेंडर समुदाय के दो सदस्यों ने नामांकन पत्र दायर किए थे. मदुरै से नामांकन दायर करने वाली अन्य ट्रांसजेंडर ने अपना नामांकन वापस ले लिया था. राधा के लिए यह निजी लड़ाई भी है. उन्होंने कहा, ‘संसद/विधानसभा में कम से कम एक ट्रांसजेंडर भी होनी चाहिए. हम ट्रांसजेंडरों को हमारी वीरता और अनुकंपा के लिए जाना जाता है.'

BJP विधायक बोले- मोदी साहब ने कैमरे लगवा रखे हैं, कांग्रेस को वोट दिया तो उन्हें पता लग जाएगा, फिर आपको काम नहीं मिलेगा


पोल्लाची में यौन उत्पीड़न और कोयम्बटूर में सात वर्षीय लड़की के यौन शोषण तथा हत्या के हाल के मामलों जैसे महिलाओं और बच्चों के खिलाफ हिंसा की घटनाओं से आहत राधा ने कहा कि अगर वह जीतीं तो उनकी प्राथमिकता महिलाओं की सुरक्षा होगी. उनके अनुसार, ट्रांसजेंडर होने को लेकर जुड़ी भ्रांतियां दूर हो गई हैं क्योंकि लोग अब उनकी इज्जत करते हैं. 

कर्नाटक में चुनाव आयोग की टीम ने हेलीपैड पर ही बीएस येदियुरप्पा के सामान की ली तलाशी

टिप्पणियां

उन्होंने कहा, ‘प्रचार के दौरान लोगों ने गर्मजोशी से हमारा स्वागत किया.' राधा ने कहा कि उनके पास धन की कमी है और अपने चुनावी खर्चे के लिए वह लोगों से मिल रहे चंदे पर निर्भर हैं. कई ट्रांसजेंडर साथी भी योगदान दे रहे हैं. दक्षिण चेन्नई सीट पर अन्नाद्रमुक के मौजूदा सांसद जे जयवर्धन और द्रमुक के सुमति के बीच सीधा मुकाबला है. एमएनएम ने पूर्व आईएएस अधिकारी आर रंगराजन को प्रत्याशी बनाया हैं जो चार्टर्ड अकाउंटेंट भी हैं. राज्य में 39 सीटों पर 18 अप्रैल को मतदान होगा.

Video: गांव के करीब 50 परिवारों के पास शौचालय नहीं



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement