NDTV Khabar

Election Result: पहला चुनाव परिणाम रात 10 बजे के बाद आने की उम्मीद- निर्वाचन अधिकारी

Election Result: मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनावों की बृहस्पतिवार को होने वाली मतगणना में राज्य का पहला लोकसभा चुनाव परिणाम रात दस बजे के बाद आने की उम्मीद है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Election Result:  पहला चुनाव परिणाम रात 10 बजे के बाद आने की उम्मीद- निर्वाचन अधिकारी

Election Results 2019: मध्य प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया

भोपाल:

Election Result:मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनावों की बृहस्पतिवार को होने वाली मतगणना में राज्य का पहला लोकसभा चुनाव परिणाम रात दस बजे के बाद आने की उम्मीद है. प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी वी एल कांताराव ने बताया कि प्रदेश में उम्मीदवारों की संख्या और मतगणना के राउंड की संख्या को देखते हुए प्रदेश में पहला परिणाम रात लगभग दस बजे के बाद मिलने की उम्मीद है. उन्होंने संवाददाताओं को बताया कि 51 जिला मुख्यालय पर बनाये गये 51 मतगणना स्‍थलों पर कुल 292 मतगणना कक्षों में मतगणना होगी. उन्होंने कहा कि ईवीएम की मतगणना पूर्ण होने के बाद प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के पांच वीवीपैट को रैण्डम पद्धति से चुनकर उनकी पर्चियों की गणना की जायेगी. 

कांग्रेस ने EC से पूछा सवाल- VVPAT पर्चियों की गिनती की मांग किस आधार पर हुई खारिज


इन 5 वीवीपैट की पर्चियों की गणना क्रमबद्ध तरीके से (एक के बाद एक) की जाएगी. उन्होंने कहा कि प्रदेश में मतगणना के कम से कम 14 राउंड कटनी में होंगे जबकि अधिकतम 29 राउंड इन्दौर की मतगणना में होंगे. राव ने बताया कि मतगणना स्थलों पर निगरानी के लिये 1800 सीसीटीवी कैमरे लगाये गये हैं. इस हिसाब से प्रत्येक केन्द्र पर औसतन 30-40 कैमरे निगरानी के लिये होंगे. 

इस तरह जान सकते हैं चुनाव के नतीजों की पल-पल की जानकारी

टिप्पणियां

उन्होंने कहा कि मतगणना स्थलों पर वाईफाई या इंटरनेट उपलब्ध नहीं होगा. उन्होंने बताया कि प्रदेश में मतगणना के काम में 15,000 कर्मचारी तैनात किये जायेंगे जबकि 9,000 सुरक्षाकर्मी मतगणना केन्द्रों और ईवीएम मशीनों की सुरक्षा में तैनात हैं. इसमें केन्द्रीय बलों की 17 कंपनियां भी शामिल हैं. 

Video: चुनाव आयोग ने ठुकराई विपक्ष की मांग, पहले होगी ईवीएम वोटों की गिनती



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement