NDTV Khabar

लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए आज प्रचार का आखिरी दिन

इसके मुताबिक जिन सीटों पर शाम चार बजे तक मतदान है, उन सीटों पर मंगलवार शाम चार बजे से प्रचार थम जायेगा.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए आज प्रचार का आखिरी दिन

लोकसभा चुनाव : पहले चरण के लिए प्रचार का आज अंतिम दिन

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिये 11 अप्रैल को होने वाले मतदान के लिये चुनाव प्रचार आज शाम थम जायेगा. पहले चरण में 20 राज्यों की 91 लोकसभा सीटों के लिये मतदान होगा.  चुनाव आयोग द्वारा पहले चरण के मतदान के लिये 18 मार्च को अधिसूचना जारी होने के बाद प्रचार अभियान जोर शोर से शुरु हो गया था. आयोग ने 17वीं लोकसभा के गठन के लिये सात चरण में होने वाले चुनाव का कार्यक्रम दस मार्च को घोषित किया था. चुनाव आयोग के अनुसार पहले चरण के लिये आठ अप्रैल तक चुनाव मैदान में कुल उम्मीदवारों की संख्या 1279 है. इस चरण के लिये नामंकन की अंतिम तिथि 25 मार्च और नाम वापस लेने की अंतिम तिथि 28 मार्च थी. आयोग द्वारा अधिसूचना के अनुसार पहले चरण के मतदान वाली 91 सीटों पर सुबह सात बजे मतदान शुरु होगा. इनमें से कुछ सीटों पर शाम चार बजे तक, कुछ पर पांच बजे तक और कुछ सीटों पर छह बजे तक मतदान होगा. निर्वाचन नियमों के अनुसार मतदान खत्म होने के समय से 48 घंटे पहले चुनाव प्रचार थम जाता है.  

VIDEO: गिरिराज सिंह और तनवीर हसन के खिलाफ कन्हैया ने भरा पर्चा, रोड शो में देखें कैसा था नजारा


इसके मुताबिक जिन सीटों पर शाम चार बजे तक मतदान है, उन सीटों पर मंगलवार शाम चार बजे से प्रचार थम जायेगा. इसी प्रकार पांच और छह बजे तक मतदान वाली सीटों पर आज शाम पांच बजे और छह बजे से प्रचार पर पाबंदी होगी. पहले चरण में उत्तर प्रदेश की आठ लोकसभा सीटों (सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद और नोएडा) और बिहार की चार सीटों (औरंगाबाद, गया, नवादा और जमुई) के अलावा आंध्र प्रदेश की सभी 25 और तेलंगाना की सभी 17 सीटों पर मतदान होगा. 

रैली में PM मोदी से बोले उद्धव ठाकरे- पाकिस्तान का ऐसा हाल कर दें कि भारत से दोबारा उलझने लायक ना बचे

टिप्पणियां

उत्तर प्रदेश की आठ सीटों पर सुबह सात बजे से शाह छह बजे तक और बिहार की चार सीटों पर सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक मतदान की समय सीमा को देखते हुये उत्तर प्रदेश की आठ सीटों पर मंगलवार शाम छह बजे और बिहार की चार सीटों पर शाम चार बजे चुनाव प्रचार रुक जायेगा.

लोकसभा चुनाव में किसानों के क्या हैं मुद्दे?​



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement