NDTV Khabar

मणिपुर की दोनों लोकसभा सीटों पर होता आया है दिलचस्प मुकाबला, इस बार बीजेपी-कांग्रेस है आमने-सामने 

मणिपुर में मैइटी जाति के लोग सबसे ज्यादा रहते हैं. ये घाटी इलाकों में रहते हैं. वहीं कुकि और नागा राज्य के प्रमुख आदिवासी प्रजातियां हैं. मणिपुर में नागा को आगे चलकर कई प्रजातियों में बांटा गया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
मणिपुर की दोनों लोकसभा सीटों पर होता आया है दिलचस्प मुकाबला, इस बार बीजेपी-कांग्रेस है आमने-सामने 

प्रतीकात्मक चित्र

नई दिल्ली:

मणिपुर भारत का एक पूर्वोत्तरीय राज्य है. इसकी राजधानी इंफाल है. मणिपुर की सीमा उत्तर में नगालैंड से दक्षिण में मिजोरम से जबकि पश्चिम में असम और पूर्व में म्यानमार से लगती है. मणिपुर कुल 22237 किलोमीटर में फैला हुआ है.  मणिपुर की कुल आबादी 30 लाख के करीब है. राज्य में मैइटी एथेनिक ग्रुप की कुल आबादी मणिपुर की कुल आबादी का 53 फीसदी हिस्सा है. मणिपुर की मुख्य भाषा मणिपुरी है. राज्य में आदिवासियों की संख्या भी 40 फीसदी के आसपास है. 

विधानसभा का चुनाव लड़ रहा एनपीपी का उम्मीदवार हुआ लापता, शिकायत दर्ज

मणिपुर में मैइटी जाति के लोग सबसे ज्यादा रहते हैं. ये घाटी इलाकों में रहते हैं. वहीं कुकि और नागा राज्य के प्रमुख आदिवासी प्रजातियां हैं. मणिपुर में नागा को आगे चलकर कई प्रजातियों में बांटा गया है. जिनमें टंगघुल, मरम, अंगामी जैसे प्राजितयां शामिल हैं. 


मणिपुर में मुख्य रूप से मैइटी और इंग्लिश बोली जाती है. मैइटी भाषा को मणिपुरी भाषा भी कहा जाता है. मैइटी के अलावा राज्या में कई अन्य स्थानीय भाषाएं जेसे की अनल, गंगटे, सिमटे और मौन आदि भी बोली जाती हैं. 

यहां देखें BJP उम्मीदवारों की पूरी लिस्ट, जानें किसे मिली कौन सी सीट

मणिपुर में सबसे ज्यादा सनामिश्म जाति के लोग मिलते हैं. इनकी संख्या कुल आबादी का 41.39 फीसदी है. राज्य के कुछ जिलों में इनकी आबादी लगभग 70 फीसदी है. सनामिश्म के अलावा राज्य में सबसे ज्यादा क्रिश्चियन रहते हैं. 

मणिपुर में लोकसभा की दो सीटें हैं. इन दोनों सीटों पर शुरू से ही काफी कड़ा मुकाबला देखने को मिलता है. इन सीटों में आउटर और इनर मणिपुर की सीटें शामिल हैं. इस बार भी इन दोनों सीटों पर सभी की नजर होगी. 

टिप्पणियां

Lok Sabha Election Updates: PM के गढ़ में प्रियंका की बोट यात्रा, BJP जारी कर सकती है पहली लिस्ट

मणिपुर में छोटी बड़ी कई राजनीतिक पार्टियां हैं लेकिन अगर प्रमुख राजनीतिक पार्टियों की बात करें तो इनमें बीजेपी, कांग्रेस और पिपुल्स रीसर्जेंश एंड जस्टिस एलायंस मुख्य रूप से शामिल हैं. इस बार के चुनाव में मुख्य मुकाबल कांग्रेस और बीजेपी के बीच दिख रही है. बीजेपी ने 2017 में हुए चुनाव में यहां कांग्रेस को हराने के साथ ही सत्ता संभाली थी. बीजेपी के एनबी सिंह फिलहाल मणिपुर के मुख्यमंत्री हैं,. बता दें कि राज्य के पहले मुख्यमंत्री एमके सिंह थे. वह कांग्रेस पार्टी से चुने गए थे. राज्य में पांच बार कांग्रेस पार्टी सत्ता में रही है.   


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों (Election News in Hindi), LIVE अपडेट तथा इलेक्शन रिजल्ट (Election Results) के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement