NDTV Khabar

West Bengal Election Results 2019: जानिए पश्‍च‍िम बंगाल की लोकसभा सीटों के चुनाव परिणाम से जुड़ी जरूरी बातें

West Bengal Lok Sabha Election Results: पश्चिम बंगाल में 42 लोकसभा सीटें हैं. एक तरफ जहां तृणमूल कांग्रेस राज्य में अपना वर्चस्व कायम रखने के लिए संघर्ष कर रही है वहीं बीजेपी अपनी जड़ें जमाने की कोशिश में जुटी है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
West Bengal Election Results 2019: जानिए पश्‍च‍िम बंगाल की लोकसभा सीटों के चुनाव परिणाम से जुड़ी जरूरी बातें

West Bengal Election Results: पश्चिम बंगाल में 42 लोकसभा सीटें हैं

नई दिल्‍ली:

पश्चिम बंगाल में लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Election 2019) में तृणमूल कांग्रेस (TMC) और भारतीय जनता पार्टी (BJP) के बीच कांटे की टक्कर है. यही वजह है कि इस राज्‍य के चुनाव परिणाम (Election Results) पर पूरे देश की नजरें टिकी हुईं हैं. लोकसभा सीटों के हिसाब से उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र के बाद पश्चिम बंगाल में 42 लोकसभा सीटें (West Bengal Lok Sabha Seats) हैं. प्रदेश में जहां तृणमूल कांग्रेस की सत्ता है वहीं इसका मुकाबला केंद्र में सत्तासीन बीजेपी से है. पश्चिम बंगाल में जहां चुनावी मुकाबला कड़ा है वहीं इस बार यहां हिंसा की घटनाएं भी काफी हुई हैं. एक तरफ जहां तृणमूल कांग्रेस राज्य में अपना वर्चस्व कायम रखने के लिए संघर्ष कर रही है वहीं बीजेपी पश्चिम बंगाल (West Bengal) में अपनी जड़ें जमाने की कोशिश में जुटी है. साहित्य, कला, संगीत और परंपराओं के लिए प्रसिद्ध पश्चिम बंगाल इस लोकसभा चुनाव में विकट राजनीतिक कशमकश के दौर से गुजर रहा है. यह वह दौर है जब यहां साढ़ें तीन दशक तक शासन करने वाले वामपंथी दल पीछे रह गए हैं और तृणमूल कांग्रेस जैसी राज्य की पार्टी व बीजेपी जैसा राष्ट्रीय दल मैदान में जम गए हैं. दूसरे राज्‍यों समेत पश्चिम बंगाल की लोकसभा सीटों के परिणाम (West Bengal Election Results) 23 मई को जारी किए जाएंगे. 

यह भी पढ़ें: जानिए दिल्‍ली की लोकसभा सीटों से जुड़ी जरूरी बातें 


NDTV के पोल ऑफ एग्जिट पोल्स (Poll of Exit Poll 2019) के अनुसार बीजेपी को पश्चिम बंगाल में 10 से ज्यादा सीटें मिल सकती हैं. जबकि टीएमसी को 24 सीटों पर जीत मिल सकती है. वहीं राज्य में कांग्रेस को भी दो सीटों पर जीत मिल सकती है. उधर, वाम दलों को भी दो सीटों पर जीत मिलने का अनुमान है. Times Now-VMR के सर्वे के अनुसार टीएमसी को 28, कांग्रेस को दो, बीजेपी को 11 और वाम दलों को एक सीट दी है. इसी तरह Republic - Jan Ki Baat  के अनुसार टीएमसी को 13-21 सीट, कांग्रेस को तीन सीट, बीजेपी को 18-26 सीट.ध्यान हो कि लोकसभा चुनाव के दौरान पश्चिम बंगाल में सत्तारूढ़ टीएमसी और बीजेपी के बीच खासी खींचतान देखने को मिली थी. पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी और पीएम मोदी के बीच आरोप-प्रत्यारोप का सिलसिला जारी रहा था. बीजेपी जहां टीएमसी पर लोकतंत्र की हत्या करने का आरोप लगाती रही वहीं टीएमसी ने पीएम मोदी को तानाशाह बताया था. 

यह भी पढ़ें: जानिए उत्तर प्रदेश की लोकसभा सीटों से जुड़ी जरूरी बातें 

West Bengal Election Results 2019:  पश्चिम बंगाल की लोकसभा सीटों का रिजल्‍ट कैसे करें चेक

लोकसभा चुनाव के परिणाम (Lok Sabha election 2019 ) 23 मई को घोषित किए जाएंगे. वोटों की गिनती सुबह आठ बजे से शुरू होगी और चुनाव आयोग की वेबसाइट - (https://eci.gov.in/) पर चुनाव परिणाम चेक किए जा सकेंगे. आप 23 मई को लोकसभा चुनाव परिणाम  (Lok Sabha election results) से जुड़े सभी अपडेट ndtv.in/elections और https://khabar.ndtv.com/elections/live-tv पर चेक कर सकते हैं. 

पश्चिम बंगाल की सभी लोकसभा सीटों के चुनाव परिणाम 

उम्‍मीदवारों के नाम, उनकी पार्टी और अन्‍य संबंधित सूचना जैसे कि आय, संपत्ति और उनके खिलाफ आपराधिक मामलों की जानकारी आप यहां चेक कर सकते हैं: https://khabar.ndtv.com/elections/candidates-list-2019 

टिप्पणियां

कूचबिहार इलेक्शन रिजल्ट
अलीपुरद्वार इलेक्शन रिजल्ट
जलपाईगुड़ी इलेक्शन रिजल्ट
दार्जीलिंग इलेक्शन रिजल्ट
रायगंज इलेक्शन रिजल्ट
बलूरघाट इलेक्शन रिजल्ट
मालदा उत्तर इलेक्शन रिजल्ट
मालदा दक्षिण इलेक्शन रिजल्ट
जांगीपुर इलेक्शन रिजल्ट
बहरामपुर इलेक्शन रिजल्ट
मुर्शिदाबाद इलेक्शन रिजल्ट
कृष्णानगर इलेक्शन रिजल्ट
रानाघाट इलेक्शन रिजल्ट
बनगांव इलेक्शन रिजल्ट
बैरकपुर इलेक्शन रिजल्ट
दम दम इलेक्शन रिजल्ट
बारासत इलेक्शन रिजल्ट
बशीरहाट इलेक्शन रिजल्ट
जॉयनगर इलेक्शन रिजल्ट
मथुरापुर इलेक्शन रिजल्ट
डायमंड हार्बर इलेक्शन रिजल्ट
जादवपुर इलेक्शन रिजल्ट
कोलकाता दक्षिण इलेक्शन रिजल्ट
कोलकाता उत्तर इलेक्शन रिजल्ट
हावड़ा इलेक्शन रिजल्ट
उलुबेरिआ इलेक्शन रिजल्ट
श्रीरामपुर इलेक्शन रिजल्ट
हुगली इलेक्शन रिजल्ट
आरामबाग इलेक्शन रिजल्ट
तामलुक इलेक्शन रिजल्ट
कांठी इलेक्शन रिजल्ट
घटल इलेक्शन रिजल्ट
झारग्राम इलेक्शन रिजल्ट
मेदिनीपुर इलेक्शन रिजल्ट
पुरुलिया इलेक्शन रिजल्ट
बांकुरा इलेक्शन रिजल्ट
बिष्णुपुर इलेक्शन रिजल्ट
बर्धमान पूर्व इलेक्शन रिजल्ट
बर्दवान दुर्गापुर इलेक्शन रिजल्ट
आसनसोल इलेक्शन रिजल्ट
बोलपुर इलेक्शन रिजल्ट
बीरभूम इलेक्शन रिजल्ट

गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव कुल सात चरणों में कराए जा रहे हैं. पहले चरण के तहत 11 अप्रैल को वोट डाले गए, जबकि अंतिम चरण के लिए 19 मई को मतदान होगा. लोकसभा की 543 सीटों के लिए करीब 2 हजार से भी ज्‍यादा पार्टियों के 8 हजार उम्‍मीदवार चुनावी मैदान में हैं. इस चुनाव से 17वीं लोकसभा चुनी जाएगी. सबसे ज्‍याद सीटें जीतने वाली पार्टी या गठबंधन प्रधानमंत्री का चुनाव करेगा. 



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement