NDTV Khabar

West Bengal Election Result 2019: पश्चिम बंगाल में जमकर चली 'मोदी लहर', ममता के गढ़ में BJP ने लगाई सेंध

West Bengal Elections Results 2019 : रुझानों में पश्चिम बंगाल में बीजेपी को जबरदस्त फायदा मिलता दिख रहा है. यहां बीजेपी 18 सीटों पर आगे चल रही है. जबकि, टीएमसी 22 सीटों पर आगे चल रही है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
West Bengal Election Result 2019: पश्चिम बंगाल में जमकर चली 'मोदी लहर', ममता के गढ़ में BJP ने लगाई सेंध

West Bengal Lok Sabha Elections Result 2019: टीएमसी ने बनाई बढ़त

खास बातें

  1. टीएमसी और बीजेपी में कांटे की टक्कर
  2. पश्चिम बंगाल में 7 चरण में हुआ था चुनाव
  3. 2014 लोकसभा चुनाव में टीएमसी ने जीती थीं 34 सीटें
नई दिल्ली:

West Bengal Election Result 2019:  लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election Result 2019) की मतगणना के अब तक के रुझानों के अनुसार पश्चिम बंगाल में भी मोदी लहर (Modi Wave) दिख रही है. रुझानों में पश्चिम बंगाल में बीजेपी को जबरदस्त सफलता मिलती दिख रही है. बीजेपी यहां 18 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं, ममता बनर्जी   (Mamata Banerjee) की पार्टी टीएमसी (TMC)  22 सीटों पर बढ़त बनाई हुई है. बीजेपी (BJP)  के लिए यह सफलता  ऐतिहासिक इसलिए है, क्योंकि 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने 2 सीट पर जीत हासिल की थी. रुझानों में कांग्रेस भी 1 सीट पर आगे चल रही है. बता दें कि पश्चिम बंगाल में सातों चरण में मतदान हुए थे. पश्चिम बंगाल में पहले से ही बीजेपी (BJP) और ममता बनर्जी  (Mamata Banerjee)  की पार्टी तृणमूल कांग्रेस (TMC) के बीच मुख्य मुकाबले की उम्मीद थी और शुरुआती रुझानों से यह साबित भी हो गया. चैनलों के एग्जिट पोल  (Exit Poll)  में इन्हीं दोनों पार्टियों के बीच मुकाबला दिखाया गया था. बीजेपी ने इस बार के लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2019) में ममता बनर्जी (Mamata Baberjee) के गढ़ में सेंध लगाने के लिए पूरी ताकत झोंक दी थी. यहां चुनावी रैलियों में बीजेपी और टीएमसी के बीच जबरदस्त बयानबाजियों का दौर चला था. पश्चिम बंगाल में हुए चुनावों के हर चरण में इस बार कहीं ना कहीं से हिंसा की खबरें भी सुर्खियों में रही थीं. अंतिम चरण से पहले कोलकाता में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के रोड शो के दौरान हिंसा, पत्थरबाजी और आगजनी के बाद चुनाव आयोग ने पूर्व निर्धारित समय से एक दिन पहले ही चुनाव प्रचार खत्म करने का आदेश दिया था. यह चुनाव आयोग का ऐतिहासिक फैसला था, क्योंकि इससे पहले ऐसा किसी भी राज्य में नहीं हुआ था. चुनाव आयोग के इस निर्णय की काफी आलोचना भी हुई थी. 

     

      West Bengal Election Results 2019 Live Updates:


- तृणमूल कांग्रेस से दो बार सांसद रह चुके सुदीप बंधोपाध्याय कोलकाता उत्तर में भाजपा के राहुल सिन्हा से करीब एक लाख मतों से आगे चल रहे हैं.

- बैरकपुर में तृणमूल के दिनेश त्रिवेदी और भाजपा के अर्जुन सिंह में कुछ पांच-छह मतों का ही अंतर है.

- भाजपा के राज्य अध्यक्ष दिलीप घोष ने मेदिनीपुर में तृणमूल के मानस रंजन भूनिया पर करीब एक लाख मतों की बढ़त बना ली है.

- दार्जिलिंग में भाजपा के राजू बिष्ट भी करीब तीन लाख वोटों से तृणमूल के अमर सिंह से आगे चल रहे हैं.

- भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने शुरुआती रुझानों पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि इससे पता चलता है कि बंगाल का मिजाज तृणमूल कांग्रेस के खिलाफ है. बंगाल में आतंक और भय का माहौल होने के बावजूद लोगों ने नरेंद्र मोदी और अमित शाह के नेतृत्व में भाजपा में फिर से विश्वास दिखाया है.

- लोकसभा चुनाव की मतगणना के अब तक के रुझानों के अनुसार पश्चिम बंगाल में भी मोदी लहर दिख रही है और भाजपा राज्य की 42 सीटों में से 18 पर आगे चल रही है जबकि तृणमूल कांग्रेस 22 सीटों पर आगे है. कांग्रेस दो सीटों पर बढ़त बनाये हुए है. चुनाव आयोग के ताजा आंकड़ों के अनुसार जिन 22 सीटों पर तृणमूल आगे चल रही है उनमें से 21 पर भाजपा उसे कड़ी चुनौती दे रही है. 

-  जंगीपुर निर्वाचन क्षेत्र से पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के पुत्र और कांग्रेस प्रत्याशी अभिजीत मुखर्जी तो अब दौड़ में भी नहीं है.

- वर्धवान पूरबा लोकसभा सीट पर TMC उम्मीदवार सुनील कुमार मंडल आगे चल रहे हैं.

- कांग्रेस प्रत्याशी आधिर रंजन चौधरी बहरामपुर लोकसभा सीट से टीएमसी कैंडिडेट अपूर्वा सरकार से 78545 वोटों से आगे चल रहे हैं.

- हावड़ा से तृणमूल कांग्रेस (TMC) के प्रत्याशी प्रसून बनर्जी आगे चल रहे हैं.

- पश्चिम बंगाल: आसनसोल लोकसभा सीट पर BJP कैंडिडेट बाबुल सुप्रियो ने टीएमसी की उम्मीदवार मुनमुन सेन को 1390104 वोटों से कड़ी शिकस्त दी.

- पश्चिम बंगाल: बीजेपी के समर्थकों ने हावड़ा ब्रिज पर जश्न मनाना शुरू किया.

- पश्चिम बंगाल में बीजेपी ने एक बार फिर बढ़त बना ली है. टीएमसी से कांटे की टक्कर के बीच बीजेपी ने 20 सीटों पर बढ़त बना ली है. अब टीएमसी बीजेपी से बस एक सीट आगे है.

- लोकसभा चुनाव की मतगणना के अब तक के रुझानों के अनुसार पश्चिम बंगाल में भी मोदी लहर दिख रही है और भाजपा राज्य की 42 सीटों में से 16 पर आगे चल रही है जबकि तृणमूल कांग्रेस 25 सीटों पर आगे है. 

- पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री व तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी ने लोकसभा चुनाव में केंद्र और अपने राज्य में भाजपा के स्तब्ध कर देने वाले प्रदर्शन पर गुरुवार को कहा कि उनकी पार्टी चुनाव परिणाम की 'पूर्ण समीक्षा' करेगी.

- हुगली निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार लॉकेट चटर्जी आगे चल रही हैं. इसी सीट के अंतर्गत आने वाले सिंगूर से भूमि अधिग्रहण के खिलाफ आंदोलन का बिगुल फूंक ममता बनर्जी ने राज्य की सत्ता से वाम मोर्चा सरकार को उखाड़ फेंका था. 

- आसनसोल से टीएमसी प्रत्याशी मुनमुन सेन ने वर्तमान रुझानों पर अपनी राय दी है. मुनमुन सेन बीजेपी कैंडिडेट बाबुल सुप्रियो से 65,000 वोटों से पीछे चल रही हैं.

-  लोकसभा चुनाव की गुरुवार को हो रही मतगणना के 4.5 घंटों के बाद केंद्रीय मंत्री और पश्चिम बंगाल के आसनसोल सीट पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) उम्मीदवार बाबुल सुप्रियो अपनी करीबी प्रतिद्वंद्वी तृणमूल कांग्रेस उम्मीदवार मुनमुन सेन से लगभग 71,000 मतों से आगे चल रहे हैं. आसनसोल सीट पर गायक से राजनेता बने सुप्रियो और अभिनेत्री से राजनेता बनीं मुनमुन सेन के बीच रोमांचक मुकाबला है.

- लोकसभा चुनाव में पश्चिम बंगाल सहित देशभर में अपनी पार्टी के पक्ष में दिख रहे रुझानों की खुशी में भाजपा कार्यकर्ता यहां पार्टी मुख्यालय के बाहर और अन्य जगहों पर जश्न मना रहे हैं. राज्य के विभिन्न हिस्सों में भाजपा कार्यकर्ता मिठाई बांट रहे हैं, ढोल नगाड़ों पर थिरक रहे हैं और ‘‘एक बार फिर मोदी सरकार'' के नारे को बार-बार गुंजायमान कर रहे हैं.

-  ममता बनर्जी ने ट्वीट किया: "विजेताओं को बधाई. लेकिन सभी हारने वाले हारे नहीं हैं. हमें पूरी समीक्षा करनी होगी और फिर हम अपने विचार आप सभी के साथ साझा करेंगे. वीवीपैट से पर्चियों की मतगणना पूरी होना का इंतजार करें."

- भाजपा ने 38.99 प्रतिशत वोट प्राप्त किए हैं. माकपा और कांग्रेस ने क्रमश: 6.66 प्रतिशत और 5.44 प्रतिशत मत हासिल किए हैं. निवर्तमान 16वीं लोकसभा में पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस के पास 34 सीट और भाजपा के पास केवल दो सीट हैं.

- कांग्रेस एक सीट पर आगे है, वहीं वाम मोर्चा अब तक एक भी सीट पर बढ़त बनाने में नाकाम रहा है. प्रारंभिक रुझानों के अनुसार तृणमूल कांग्रेस ने अब तक 44.61 प्रतिशत वोट हासिल किए हैं.

- पश्चिम बंगाल में मतगणना के शुरुआती रुझानों में भाजपा शानदार प्रदर्शन करती प्रतीत हो रही है और इसने राज्य की 42 लोकसभा सीटों में से 16 पर बढ़त बना ली है.

- राज्य की सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस इस समय 25 सीटों पर आगे है. 

- केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता बाबुल सुप्रियो आसनसोल में तथा एस.एस. अहलूवालिया बर्दवान-दुगार्पुर सीट पर मजबूत बढ़त बनाए हुए हैं.

- चुनाव आयोग के अनुसार, सुप्रियो अपनी करीबी प्रतिद्वंद्वी तृणमूल कांग्रेस की मुनमुन सेन से लगभग 50,000 वोटों से आगे चल रहे हैं.

- मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे और तृणमूल कांग्रेस सांसद अभिषेक बनर्जी अपने करीबी प्रतिद्वंद्वी भाजपा के निलांजन रॉय से 46,000 वोटों से आगे चल रहे हैं.

- दलित मतुआ समुदाय की बहुलता वाली बोंगाओं लोकसभा सीट पर भाजपा उम्मीदवार और मतुआ समुदाय की दिवंगत कुलमाता बीनापानी ठाकुर के परपोते शांतनु ठाकुर अपनी रिश्तेदार और तृणमूल की मौजूदा सांसद ममता बाला ठाकुर से आगे चल रहे हैं.

- केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता बाबुल सुप्रियो आसनसोल से आगे चल रहे है. वहीं, बीजेपी कैंडिडेट अर्जुन सिंह बैरकपुर से आगे हैं, जबकि टीएमसी की मिमी चक्रवर्ती जाधवपुर से आगे हैं.

- पश्चिम बंगाल: कोलकाता के बीजेपी ऑफिस के बाहर जश्न शुरू.

- रुझानों के मुताबिक बीजेपी शानदार तरीके से सत्ता में आ रही है और पार्टी को ममता बनर्जी के गढ़ यानी पश्चिम बंगाल में भी जबरदस्त सफलता मिलती दिख रही है.

- केंद्रीय मंत्री एवं आसनसोल से भाजपा उम्मीदवार बाबुल सुप्रियो तृणमूल कांग्रेस की मुनमुन सेन से 46,244 मतों से आगे चल रहे हैं. बर्धमान-दुर्गापुर लोकसभा सीट पर केंद्रीय मंत्री एवं भाजपा उम्मीदवार एस एस अहलूवालिया तृणमूल कांग्रेस की मुमताज संघमिता से 10,546 मतों से आगे हैं. 

- मेदिनीपुर में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष दिलीप घोष तृणमूल कांग्रेस के मानस रंजन भुनिया से 5,726 मतों से आगे हैं. राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी डायमंड हार्बर सीट पर 32,585 मतों से आगे हैं. वह इस सीट से मौजूदा सांसद भी हैं. दार्जीलिंग लोकसभा सीट पर भाजपा उम्मीदवार राजू बिस्ता तृणमूल कांग्रेस के अमर सिंह राय से 9,107 मतों से आगे हैं। तृणमूल कांग्रेस से दो बार सांसद रह चुके सुदीप बंधोपाध्याय कोलकाता उत्तर में भाजपा के राहुल सिन्हा से 8,010 मतों से आगे हैं. 

- जंगीपुर निर्वाचन क्षेत्र में पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के पुत्र और कांग्रेस प्रत्याशी अभिजीत मुखर्जी तृणमूल कांग्रेस के खलीलुर रहमान से 14,333 मतों से पीछे हैं. अभिजीत ने 2014 में इस सीट पर 8,161 मतों के मामूली अंतर से जीत दर्ज की थी. घाटल लोकसभा सीट पर तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार दीपक अधिकारी (देव) भाजपा की भारती घोष से 7,173 मतों से आगे हैं. 

- दमदम में तृणमूल कांग्रेस के सौगत रॉय भाजपा के सामिक भट्टाचार्य से 11,616 मतों से आगे हैं. प्रतिष्ठित कोलकाता दक्षिण सीट से तृणमूल कांग्रेस उम्मीदवार माला रॉय नेताजी सुभाष चंद्र बोस के पोते एवं भाजपा उम्मीदवार चंद्र बोस से 44,627 मतों से आगे हैं. बहरामपुर में कांग्रेस के अधीर रंजन चौधरी तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार अपूर्बा सरकार से 7,402 मतों से आगे हैं. 

- बांकुड़ा में पश्चिम बंगाल के पंचायत मंत्री सुब्रत मुखर्जी भाजपा के सुभाष सरकार से 8,360 मतों से पीछे हैं. बैरकपुर लोकसभा सीट पर तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार दिनेश त्रिवेदी भाजपा के अर्जुन सिंह से 1,532 मतों से आगे हैं. कृष्णनगर सीट पर तृणमूल कांग्रेस के महुआ मोइत्रा भाजपा के कल्याण चौबे से 22,193 मतों से आगे हैं. बसीरहाट में तृणमूल कांग्रेस उम्मीदवार नुसरत जहां रूही भाजपा उम्मीदवार सयनतन बसु से 14,706 मतों से आगे हैं. 

- अलीपुर द्वार में भाजपा उम्मीदवार जॉन बारला तृणमूल कांग्रेस के दसरथ टिर्की से 24,448 मतों से आगे हैं. आरामबाग लोकसभा सीट पर तृणमूल कांग्रेस की प्रत्याशी अपूर्बा पोद्दार भाजपा के अपने प्रतिद्वंद्वी तपन कुमार रॉय से 15,110 मतों से आगे चल रही हैं.

- पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी की पार्टी टीएसी 24 सीटों पर आगे चल रही है. जबकि बीजेपी 17 सीटों पर और कांग्रेस 1 सीट पर बढ़त बनाए हुए है.

- भाजपा के जॉन बार्ला अलीपुरद्वार और राजू बिष्ट दार्जिलिंग में बढ़त बनाए हुए हैं.

- तृणमूल के बिनय चंद्र बर्मन जलपाईगुड़ी में और बंगाली फिल्म स्टार देव घाटल में बढ़त बनाए हुए हैं.

- कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अधीर रंजन चौधरी बहावलपुर में मामूली बढ़त बनाए हुए हैं.

- मथुरापुर लोकसभा सीट से ममता बनर्जी की पार्टी टीएमसी आगे चल रही है.

- पश्चिम बंगाल में टीएमसी और बीजेपी के बीच जबरदस्त टक्कर देखने को मिल रही है. ताजा रुझानों में टीएमसी 23 सीटों पर, बीजेपी 16 सीटों पर और कांग्रेस 3 सीट पर आगे चल रही है.

-  केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो शुरुआती रुझानों में आसनसोल लोकसभा सीट से तृणमूल कांग्रेस की अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी मुनमुन सेन से 3448 मतों से आगे चल रहे हैं. 

- कूचबिहार लोकसभा सीट से भाजपा के निशीथ प्रमाणिक तृणमूल कांग्रेस उम्मीदवार परेश चंद्र अधिकारी से 1225 मतों से आगे हैं. वहीं, हुगली लोकसभा सीट से भाजपा की लॉकेट चटर्जी तृणमूल कांग्रेस उम्मीदवार रत्न डी नाग से 2175 वोट से आगे चल रही हैं.   

- उलुबेरिया सीट से तृणमूल कांग्रेस उम्मीदवार सजदा अहमद भाजपा के जॉय बनर्जी से 920 वोट से आगे हैं.

-  रुझानों में BJP को जबरदस्त फायदा, ममता बनर्जी की पार्टी 23 सीटों पर तो भाजपा 15 सीटों पर बढ़त बनाई हुई है. 

- ममता बनर्जी की पार्टी टीएमसी के प्रत्याशी डायमंड हार्बर सीट से आगे चल रहे हैं.

-  ममता बनर्जी की पार्टी TMC ने बनाई 20 सीटों पर जबरदस्त बढ़त, बीजेपी 15 सीट पर तो कांग्रेस 3 सीट पर आगे चल रही है.

 बीरभूम सीट पर TMC उम्मीदवार शताब्दी रॉय आगे चल रही हैं.

- टीएमसी 12 और बीजेपी 12 सीटों पर आगे.

- ममता बनर्जी की पार्टी टीएमसी ने 13 सीटों पर जबरदस्त बढ़त बना ली है. वहीं, 5 सीटों पर बीजेपी और 3 सीट पर कांग्रेस आगे है.

-  शुरुआती रुझानों TMC 7 सीटोंं पर, BJP  5 सीटों पर और कांग्रेस ने 1 सीट पर आगे चल रही है.

-  शुरुआती रुझानों में 4 सीटों पर BJP, 2 सीटों कांग्रेस और 2 सीट पर TMC आगे

- शुरुआती रुझानों में बीजेपी ने बनाई बढ़त, 3 सीटों पर BJP और 1 सीट पर TMC आगे

- पोस्टल बैलट और ईवीएम की गिनती साथ में हो रही है.

-  पश्चिम बंगाल में वोटों की गिनती शुरू, टीएमसी और बीजेपी में कांटे की टक्कर.

-  पश्चिम बंगाल में मतगणना केंद्र की तस्वीर. 

-  पश्चिम बंगाल में सुबह 8 बजे से वोटों की गिनती शुरू हो जाएगी. मतगणना के लिये सीएपीएफ की 200 अतिरिक्त कंपनियां तैनात की गई हैं.

- पश्चिम बंगाल में मतगणना के दौरान मतगणना स्थलों की सुरक्षा और चुनाव के बाद हुई हिंसा पर लगाम सुनिश्चित करने के लिये निर्वाचन आयोग राज्य में पहले से मौजूद सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स (सीएपीएफ) की 82 कंपनियों के अतिरिक्त 200 कंपनियों को तैनात किया गया है. 

 - मतगणना प्रक्रिया के दौरान तीन स्तरीय कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है. मतगणना स्थल के 100 मीटर के दायरे में धारा 144 लागू रहेगी जबकि सबसे अंदरुनी सुरक्षा घेरा केंद्रीय बलों की निगरानी में रहेगा. 

- अधिकारी ने निर्वाचन आयोग के निर्देश को उद्धृत करते हुए कहा, “स्ट्रांग रुम की सुरक्षा के लिए हमारे पास पहले ही सीएपीएफ की 82 कंपनियां हैं. अब निर्वाचन आयोग ने पश्चिम बंगाल में मतगणना केंद्रों और चुनाव बाद हिंसा पर लगाम लगाने के लिये सीएपीएफ की 200 और कंपनियों की तैनाती का निर्देश दिया है.”    

- उन्होंने कहा कि राज्य के 294 विधानसभा क्षेत्रों में 78799 मतदान केंद्रों में फैले 58 मतगणना केंद्रों पर करीब 25 हजार कर्मचारी तैनात होंगे.

- पश्चिम बंगाल की कुल 42 लोकसभा सीटों पर हुए मुकाबले में साल 2014 में तृणमूल कांग्रेस (TMC) को 34 सीटें, कांग्रेस को 4 सीटें, बीजेपी को 2 सीटें जबकि लेफ्ट फ्रंट को 2 सीटें मिली थीं. 


बता दें कि पश्चिम बंगाल में पहले चरण में 2, दूसरे में 3, तीसरे में 5, चौथे में 8, पांचवे में 7, छठे में 8 और सातवें में 9 लोकसभा सीटों पर मतदान हुआ था. पश्चिम बंगाल में एग्जिट पोल के नतीजों को ममता बनर्जी (Mamata Baberjee) सहित विपक्षी दलों के तमाम बड़े नेता को सिरे से खारित कर चुके हैं. अब 23 मई को नतीजा चाहे जो भी हो, एग्जिट पोल (Exit Poll) के नतीजों ने पश्चिम बंगाल की राजनीति नें एक सुनामी जरूर पैदा कर दी है.

उम्‍मीदवारों के नाम, उनकी पार्टी और अन्‍य संबंधित सूचना जैसे कि आय, संपत्ति और उनके खिलाफ आपराधिक मामलों की जानकारी चेक करने के लिए यहां क्लिक करें... 

राज्‍यवार चुनाव परिणाम

Andhra Pradesh Election Results 2019 । Arunachal Pradesh Election Results 2019 । Assam Election Results 2019 । Bihar Election Results 2019 ।Chhattisgarh Election Results 2019 । Goa Election Results 2019 । Gujarat Election Results 2019 । Haryana Election Results 2019 । Himachal Pradesh Election Results 2019 । Jammu & Kashmir Election Results 2019 । Jharkhand Election Results 2019 । Karnataka Election Results 2019 । Kerala Election Results 2019 । Madhya Pradesh Election Results 2019 । Maharashtra Election Results 2019 । Manipur Election Results 2019 । Meghalaya Election Results 2019 । Mizoram Election Results 2019 । Nagaland Election Results 2019 । Odisha Election Results 2019 । Punjab Election Results 2019 ।Rajasthan Election Results 2019 । Sikkim Election Results 2019 । Tamil Nadu Election Results 2019 । Telangana Election Results 2019 । Tripura Election Results 2019 । Uttarakhand Election Results 2019 । Uttar Pradesh Election Results 2019 । West Bengal Election Results 2019 । Andaman and Nicobar Islands Election Results 2019 । Chandigarh Election Results 2019 । Dadra and Nagar Haveli Election Results 2019 । Daman & Diu Election Results 2019 । Delhi Election Results 2019 । Lakshadweep Election Results 2019 ।  Puducherry Election Results 2019

टिप्पणियां

अपने लोकसभा क्षेत्र का Election Results 2019 यहां देखें 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement