NDTV Khabar

Winning Candidates Election 2019: जानिए किस सीट से किसने मारी बाजी

Winning Candidates List: लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2019) में वोटों की गिनती का काम जारी है. अभी तक के प्राप्‍त रुझानों/नतीजों के अनुसार देश में एक बार फिर मोदी सरकार (Modi govt.) बनने जा रही है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Winning Candidates Election 2019: जानिए किस सीट से किसने मारी बाजी

Winning candidates In Election 2019: बीजेपी को इस चुनाव में अपने दम पर ही बहुमत मिला है

नई दिल्‍ली:

नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के नेतृत्व में BJP ने इतिहास रच दिया. मोदी देश के पहले गैर कांग्रेसी प्रधानमंत्री बने, जिन्होंने पूर्ण बहुमत के साथ एक बार फिर सत्ता में वापसी की है. बीजेपी ने न सिर्फ अपने बूते फिर लोकसभा में बहुमत हासिल किया, बल्कि सहयोगियों के साथ 350 का आंकड़ा भी छू लिया. बीजेपी के नेतृत्‍व वाला एनडीए (NDA) फिलहाल 351 सीटें जीत चुकी है और एक सीट पर बढ़त बनाए हुए हैं. चुनाव आयोग से प्राप्‍त आंकड़ों के अनुसार भारतीय जनता पार्टी अब तक 14 सीटें जीत चुकी है जबकि 289 सीटों उसे बढ़त हासिल है. वहीं कांग्रेस ने केवल एक सीट पर जीत दर्ज की है. इस तरह फिलहाल सात सीटों के अंतिम नतीजे सामने आए हैं. बिहार की दरभंगा लोकसभा सीट से भाजपा के गोपाल जी ठाकुर ने राजद के अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी अब्दुल बारी सिद्दीकी को 2,67,979 मतों से हरा दिया.

चुनाव आयोग ने सभी 542 सीटों के रुझान जारी किये हैं. अगर मौजूदा रुझान अंतिम परिणामों में परिवर्तित हुए तो भाजपा 2014 के अपने प्रदर्शन में सुधार कर ज्यादा सीटें जीतती दिख रही है. 2014 में भाजपा ने लोकसभा की 543 सीटों में से 282 सीटें जीती थीं. भाजपा नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) 2014 की 336 सीटों के मुकाबले 343 सीटों पर काबिज होता दिख रहा है. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने ट्वीट कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई दी. सुषमा ने ट्वीट किया, 'प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी - भारतीय जनता पार्टी को इतनी बड़ी विजय दिलाने के लिए आपका बहुत बहुत अभिनन्दन. मैं देशवासियों के प्रति हृदय से कृतज्ञता व्यक्त करती हूं.' जानिए किस सीट से कौन से उम्‍मीदवार ने हासिल की जीत...

Winning candidates list 2019


- ओडिशा की पुरी सीट से पिनाकी मिश्रा ने जीत हासिल की है. इनके खिलाफ भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा चुनाव लड़ रहे थे.

- यूपी की मुजफ्फरनगर लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार संजीव कुमार बालियान ने जीत हासिल की. उनके खिलाफ आरएलडी प्रमुख अजित सिंह चुनाव लड़ रहे थे.

- केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने नागपुर सीट से दो लाख से ज्यादा वोटों से वीट हासिल की है.

- जेडीएस नेता और एचडी देवगौड़ा के पोते प्रज्वल रेवन्ना कर्नाटक के हसन से जीते

- महाराष्ट्र: शिवसेना के दक्षिण मुंबई से अरविंद सावंत, उत्तर पश्चिम मुंबई से गजानन कीर्तिकर और दक्षिण मध्य मुंबई सीट से राहुल रमेश शेवाल ने जीत हासिल की है.

- महाराष्ट्र: उत्तर मुंबई से गोपाल शेट्टी, मुंबई उत्तर मध्य से पूनम महाजन और मुंबई उत्तर पूर्वी सीट से मनोज कोटक ने जीत हासिल की.

- सिक्किम विधानसभा चुनाव: 32 सीटों में से सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट को 15 और सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा को 17 सीटें मिली हैं. 

-कांग्रेस के तारिक अनवर कटिहार से जदयू के उम्मीदवार दुलाल चंद्र गोस्वामी से 57203 वोटों से हार गए हैं.

-सोनिया गांधी रायबरेली संसदीय क्षेत्र सीट 1, 67, 178 वोटों से फिर से कब्जाने में कामयाब रहीं. 

-पाटलीपुत्र संसदीय सीट से लालू प्रसाद यादव की बेटी मीसा भारती हार गई हैं. उन्हें बीजेपी के राम कृपाल यादव ने 39,321 वोटों से हराया. 

-केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद पटना साहिब सीट 2, 84, 57 लाख फोटों से जीते. उन्होंने कांग्रेस से शत्रुघ्न सिन्हा को मात दी. 

- मुरैना से भाजपा के प्रत्याशी एवं केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कांग्रेस के रामनिवास रावत को 1,13,341 मतों के अंतर से हराया.

- मथुरा लोकसभा सीट से BJP प्रत्याशी एवं फिल्म अभिनेत्री हेमा मालिनी ने रालोद के कुंवर नरेंद्र सिंह को करीब 2.93 लाख वोटों से हराया.

- यूपी की हाईप्रोफाइल अमेठी सीट पर BJP की केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने राहुल गांधी को 55,120 वोटों से हराया.

- - पंजाब में संगरूर लोकसभा सीट से आप उम्मीदवार भगवंत मान चुनाव जीत गए हैं. मान ने अपने निकटतम उम्मीदवार कांग्रेस के केवल सिंह ढिल्लों को हराया. मान पंजाब में आप के प्रमुख हैं. उन्होंने संगरूर सीट बरकरार रखी और ढिल्लों को 1,10,211 मतों से हराया.

- यूपी की रामपुर लोकसभा सीट पर समाजवादी पार्टी के आजम खान ने भाजपा की प्रत्याशी जया प्रदा को एक लाख से अधिक वोटो से हरा दिया.

- राकांपा प्रमुख शरद पवार की पुत्री सुप्रिया सुले ने पश्चिमी महाराष्ट्र की बारामती सीट 1.55 लाख से अधिक वोटों के अंतर से अपने पास बरकरार रखने में सफलता पायी है. बारामती को पवार परिवार को गढ़ माना जाता है.

- यूपी की गाजीपुर सीट से बसपा के अफजाल अंसारी ने केंद्रीय मंत्री और भाजपा प्रत्याशी मनोज सिन्हा को 1.19 लाख वोटों से हराया.

- भाजपा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर ने फरीदाबाद संसदीय क्षेत्र से लगातार दूसरी बार जीत दर्ज की. उन्होंने 638239 लाख मतों के अंतर से कांग्रेस के अवतार सिंह भड़ाना को पराजित किया.

- मध्‍य प्रदेश की रतलाम लोकसभा सीट से भाजपा के प्रत्याशी गुमान सिंह डामोर ने कांग्रेस के प्रत्याशी एवं पूर्व केन्द्रीय मंत्री कांतिलाल भूरिया को 90,636 मतों के अंतर से हरा कर उनसे यह सीट छीन ली.

- मध्‍य प्रदेश की मंदसौर लोकसभा सीट से भाजपा के प्रत्याशी सुधीर गुप्ता ने कांग्रेस की मीनाक्षी नटराजन को 3,76,734 मतों के अंतर से हराया.

- मध्‍य प्रदेश की सीधी लोकसभा सीट से भाजपा की प्रत्याशी राति पाठक ने कांग्रेस के प्रत्याशी एवं दिवंगत दिग्गज नेता अर्जुन सिंह के बेटे अजय सिंह को 2,86,524 मतों के अंतर से हराया.

- उत्तर पश्चिम दिल्ली से बीजेपी उम्मीदवार और सूफी पंजाबी गायक हंसराज हंस ने 5 लाख 53 हजार 897 वोटों के बड़े अंतर से आम आदमी पार्टी के गुगन सिंह को हराया.

- क्रिकेटर से नेता बने गौतम गंभीर पूर्वी दिल्ली सीट से विजेता बनकर उभरे हैं, वहीं उत्तर पूर्व दिल्ली सीट से मौजूदा सांसद मनोज तिवारी भी अपनी सीट बरकरार रखने में कामयाब रहे.

- भोपाल लोकसभा सीट से भाजपा की उम्मीदवार साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने कांग्रेस के दिग्गज नेता दिग्विजय सिंह को 3,64,822 मतों के अंतर से हराया. सारे देश की निगाहें इस चुनाव पर लगी थीं.

- पश्चिम बंगाल की जांगीपुर सीट से से तृणमूल कांग्रेस के खलीलुर रहमान जीते.

- कोलकाता दक्षिण से तृणमूल कांग्रेस की उम्‍मीदवार माला राय ने जीत दर्ज की.

- पश्चिम बंगाल की घाटाल लोकसभा सीट से तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार एवं लोकप्रिय अभिनेता दीपक अधिकारी (देव) ने दूसरी बार यहां से जीत दर्ज की.

- मध्य प्रदेश की गुना लोकसभा सीट से कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया हारे. पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ रहे भाजपा के कृष्ण पाल यादव ने 1,25,549 मतों के अंतर से उन्हें हरा कर यह सीट छीन ली है.

- मध्‍य प्रदेश की दमोह लोकसभा सीट से भाजपा के प्रत्याशी प्रहलाद सिंह पटेल ने कांग्रेस के प्रताप सिंह लोधी को 3,53,411 मतों के अंतर से हराया.

- मध्‍य प्रदेश की सतना लोकसभा सीट से भाजपा के प्रत्याशी गणेश सिंह ने कांग्रेस के राजाराम त्रिपाठी को 2,31,473 मतों के अंतर से हराया.

- मध्‍य प्रदेश की ग्वालियर लोकसभा सीट से भाजपा के प्रत्याशी विवेक शेजवलकर ने कांग्रेस के अशोक सिंह को 1,46,842 मतों के अंतर से हराया.

- मध्‍य प्रदेश की बालाघाट लोकसभा सीट से भाजपा के ढाल सिंह बिसेन ने कांग्रेस के मधु भगत को 2,42,066 मतों के अंतर से पराजित किया.

- अभिनेता एवं भाजपा उम्मीदवार सनी देओल ने अपनी राजनीतिक पारी की शुरुआत जीत से करते हुए गुरदासपुर सीट से मौजूदा सांसद कांग्रेस के सुनील जाखड़ को शिकस्त दी.

- राजस्थान की नागौर लोकसभा सीट पर राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के हनुमान बेनीवाल जीते. यह पार्टी राजग का घटक दल है.

- राजस्थान की पाली लोकसभा सीट पर केन्द्रीय मंत्री पी पी चौधरी जीते.

- क्रिकेटर से नेता बने गौतम गंभीर ने पूर्वी दिल्ली सीट से कांग्रेस के अरविंद सिंह लवली को 3.91 लाख वोटों के अंतर से हराया.

- हिसार संसदीय सीट से भाजपा उम्मीदवार बृजेन्द्र सिंह ने वर्तमान सांसद जजपा के दुष्यंत चौटाला को तीन लाख 14 हजार 68 मतों से पराजित किया.

- केंद्रीय मंत्री और निवर्तमान सांसद राव इंद्रजीत सिंह ने संसदीय चुनावों में अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के अजय सिंह यादव को तीन लाख 86 हजार 256 वोटों से हराया. यादव रेवाड़ी से छह बार के विधायक हैं.

- लखनऊ लोकसभा सीट पर भाजपा प्रत्याशी और गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने गठबंधन की तरफ से लड़ रहीं सपा प्रत्याशी पूनम सिन्हा को करीब तीन लाख 40 हजार वोटों से हराया.

- अक्सर अपनी विवादास्पद टिप्पणी के चलते चर्चा में रहने वाले भाजपा नेता अनंत कुमार हेगड़े कर्नाटक में उत्तर कन्नड़ लोकसभा सीट पर करीब पांच लाख वोटों के अंतर से चुनाव जीत गए हैं.

- कर्नाटक की गुलबर्ग सीट पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे को भाजपा के उमेश जाधव ने 95,452 वोटों के अंतर से हराया.

- लखनऊ लोकसभा सीट पर गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने गठबंधन की सपा प्रत्याशी पूनम सिन्हा को करीब तीन लाख 40 हजार वोटो से हराया.

- भाजपा नीत राजग को लोकसभा चुनाव में शानदार जीत मिलने के बावजूद केंद्रीय मंत्री अल्फोंस कन्ननथानम को शिकस्त का सामना करना पड़ा है. वह केरल की एर्नाकुलम सीट से भाजपा के उम्मीदवार थे. वह फिलहाल राज्यसभा सदस्य हैं.

- पश्चिम बंगाल की घाटाल लोकसभा सीट से तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार एवं लोकप्रिय अभिनेता दीपक अधिकारी (देव) ने दूसरी बार यहां से जीत दर्ज की.

- केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता गिरिराज सिंह ने बेगूसराय लोकसभा सीट पर अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी और भाकपा उम्मीदवार कन्हैया कुमार को चार लाख से अधिक मतों के अंतर से पराजित किया है.

- राकांपा प्रमुख शरद पवार के रिश्तेदार पार्थ अजित पवार महाराष्‍ट्र की मावल लोकसभा सीट से शिवसेना के श्रीरंग आप्पा चंदु बारणे से 2,15,913 वोटों से हारे.

- राजस्थान की बीकानेर लोकसभा सीट से केन्द्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल 264081 मतों के अंतर से जीते.

- राजस्थान की राजसमंद लोकसभा सीट पर भाजपा की दीया कुमारी 551916 मतों के अंतर से विजयी.

- केंद्रीय मंत्री और शिरोमणि अकाली दल की उम्मीदवार हरसिमरत कौर बादल ने बठिंडा सीट पर अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के अमरिंदर सिंह राजा वडिंग को हरा दिया है.

- पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की पत्नी और कांग्रेस प्रत्याशी प्रणीत कौर ने पटियाला संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में जीत दर्ज की.

- छिन्दवाड़ा लोकसभा सीट से मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ (कांग्रेस) ने भाजपा के नथन शाह को 37,536 मतों के अंतर से हराया.

- लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के नेता चिराग पासवान ने बिहार की जमुई लोकसभा सीट पर जीत दर्ज की है. उन्होंने राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (रालोसपा) के भूदेव चौधरी को 2,41,049 वोटों से हराया.

- राजस्थान की भरतपुर लोकसभा सीट से भाजपा की रंजीता कोल 3,18,399 मत से जीतीं.

- राजस्थान की अजमेर लोकसभा सीट से भाजपा के भागीरथ चौधरी जीते। उन्होंने कांग्रेस के रिजु झुनझुनवाला को 4,16,424 मत से हराया.

- राजस्थान की जोधपुर लोकसभा सीट से भाजपा के गजेन्द्र सिंह शेखावत जीते.

- लक्षद्वीप लोकसभा सीट से राकांपा के मोहम्मद फैज़ल पी.पी. ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस प्रत्याशी हम्दुलाह सईद को 823 वोटों से हराया.

- गुजरात की राजकोट लोकसभा सीट से भाजपा के मोहनभाई कल्याणजीभाई कुंडारिया 3,68,407 वोटों के अंतर से अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस उम्मीदवार ललितभाई से जीते.

- यूपी की अपनी परंपरागत सीट से राहुल गांधी हार गए हैं. उन्‍हें बीजेपी की स्‍मृति ईरानी ने हराया.

- राजस्थान में पहला परिणाम घोषित. जालौर सीट से भारतीय जनता पार्टी के देवजी पटेल ने कांग्रेस के रतन देवासी को 2,61,110 मतों से पराजित किया.

- बिहार की दरभंगा लोकसभा सीट से भाजपा के गोपाल जी ठाकुर ने राजद के अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी अब्दुल बारी सिद्दीकी को 2,67,979 मतों से हराया.

अपने राज्‍य का लोकसभा चुनाव परिणाम (Election Results 2019) यहां देखें LIVE 

टिप्पणियां

Uttar Pradesh Election Results 2019West Bengal Election Results 2019Bihar Election Results 2019Delhi Election Results 2019Jharkhand Election Results 2019Gujarat Election Results 2019Haryana Election Results 2019 Madhya Pradesh Election Results 2019Maharashtra Election Results 2019Punjab Election Results 2019Rajasthan Election Results 2019Odisha Election Results 2019Andhra Pradesh Election Results 2019Arunachal Pradesh Election Results 2019Assam Election Results 2019Chhattisgarh Election Results 2019Goa Election Results 2019Himachal Pradesh Election Results 2019Jammu & Kashmir Election Results 2019Karnataka Election Results 2019Kerala Election Results 2019Manipur Election Results 2019Meghalaya Election Results 2019Mizoram Election Results 2019Nagaland Election Results 2019Sikkim Election Results 2019Tamil Nadu Election Results 2019Telangana Election Results 2019Tripura Election Results 2019Uttarakhand Election Results 2019Andaman and Nicobar Islands Election Results 2019Chandigarh Election Results 2019Dadra and Nagar Haveli Election Results 2019Daman & Diu Election Results 2019 Lakshadweep Election Results 2019Puducherry Election Results 2019 

अपनेलोकसभा क्षेत्र का चुनाव परिणाम (Election Results 2019) यहां देखें LIVE



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement