लखनऊ : मस्जिद में ब्लड डोनेशन कैंप का हुआ आयोजन, सूचना आयुक्त ने बताया इंसानियत का बेहतरीन नमूना

लखनऊ में खुर्रम नगर चौराहा पर स्थित जामा मस्जिद में कई सामाजिक संस्थाओं ने ब्लड डोनेशन कैंप का आयोजन किया था. इस आयोजन में स्थानीय लोगों के साथ साथ मदरसे में पढ़ने वाले छात्रों ने भी ब्लड डोनेट किया.

लखनऊ : मस्जिद में ब्लड डोनेशन कैंप का हुआ आयोजन, सूचना आयुक्त ने बताया इंसानियत का बेहतरीन नमूना

लखनऊ में खुर्रम नगर चौराहा पर स्थित जामा मस्जिद में कई सामाजिक संस्थाओं ने ब्लड डोनेशन कैंप का आयोजन किया

खास बातें

  • खून देकर किसी की जान बचाना इंसानियत का बेहतरीन नमूना है
  • गरीबों की सेवा करना हर धर्म का यही संदेश है
  • लखनऊ में खुर्रम नगर चौराहा पर स्थित जामा मस्जिद में हुआ ब्लड कैंप आयोजन
लखनऊ:

किसी गरीब, जरूरतमंद और बीमार को जरूरत पड़ने पर खून देकर उसकी जान बचाना इंसानियत का बेहतरीन नमूना है. गरीब, जरूरतमंद और बीमार को खून देकर मदद करना, उनकी सेवा करना हर धर्म का यही संदेश है. ये बातें राजधानी लखनऊ में आयोजित ब्लड डोनेशन कैंप में सूचना आयुक्त अजय उप्रेती ने कही. दरअसल राजधानी लखनऊ में खुर्रम नगर चौराहा पर स्थित जामा मस्जिद में कई सामाजिक संस्थाओं ने ब्लड डोनेशन कैंप का आयोजन किया था. इस आयोजन में स्थानीय लोगों के साथ साथ मदरसे में पढ़ने वाले छात्रों ने भी ब्लड डोनेट किया. इस अभियान में एकत्रित ब्लड राजधानी के सरकारी ब्लड बैंकों को दान में दिया गया.

इस मौके पर बोलते हुए मुख्य अतिथि सूचना आयुक्‍त अजय उप्रेती ने कहा कि आज के माहौल में इस तरह के कार्य सराहनीय हैं. उन्होंने सामाजिक संस्थाओं की जमकर तारीफ करते हुए कहा कि राजधानी में ऐसे आयोजन से न सिर्फ इंसानियत का मैसेज जाएगा बल्कि देश में इससे एक बेहतर माहौल कायम होगा. कार्यक्रम में मौजूद वरिष्ठ चिकित्सक डॉक्टर दीपक अग्रवाल ने कहा कि ब्लड डोनेट करने से स्वास्थ्य पर किसी भी तरह का कोई नुकसान नहीं होता, बल्कि कुछ ही देर में शरीर में एकत्रित ब्लड रिलीज हो जाता है. उन्होंने कहा कि ऐसी कई रिसर्च हैं जिससे लगातार ब्लड डोनेट करने वालों का स्वास्थ्य काफी बेहतर रहता हैं.

बिजली बकायों और योजनाओं के ऐलान के लिए मंदिर-मस्जिदों के लाउडस्पीकरों का इस्तेमाल करेगी योगी सरकार

कार्यक्रम में बोलते हुए विशिष्ट अतिथि नदवातुल उलेमा के प्रधानाचार्य डॉ. सईदुर रहमान आज़मी ने कहा कि पूरी दुनिया में इस्लाम ने इंसानियत का पैगाम दिया है. उन्होंने कहा कि किसी बीमार को खून देकर उसकी जान बचाना इंसानियत का बेहतरीन नमूना है. उन्होंने नौजवानों से अपील की कि वह सामाजिक कार्यों में बढ़ चढ़कर हिस्सा लें. कार्यक्रम में आए मौलाना खालिद रशीद फिरंगी महली ने कहा, 'इस तरह के कार्यक्रम से समाज में एक नई ऊर्जा का प्रवाह होता है. साथ ही जरूरतमंद लोगों को खून उपलब्ध होता है.' मौलाना इकबाल कादरी ने कहा कि वह खुशनसीब हैं कि उन्हें इस कार्यक्रम में बुलाया गया और मस्जिद जैसी पवित्र जगह पर समाज के लिए पवित्र कार्यक्रम का आयोजन किया गया. उन्होंने ब्लड डोनेशन कैंप करने वाले लोगों को जमकर तारीफ की.

विदेशों में नौकरी दिलाने के नाम पर 500 से ज्यादा बेरोजगारों को ठगने वाला गिरफ्तार
 
आयोजकों की तरफ से डॉक्टर आमिर जमाल ने कहा कि कई संस्थाओं ने मिलकर इस कार्यक्रम का आयोजन किया था. इसमें करीब 100 लोगों ने ब्लड डोनेट किया. उन्होंने कहा कि कैंप में मिले ब्लड को सरकारी ब्लड बैंक में सुरक्षित जमा किया जाएगा. साथ ही उन्होंने कहा कि इस तरह के आयोजन राजधानी के अन्य हिस्सों में किए जाएंगे. इस मौके पर समाज के कई प्रतिष्ठित चिकित्सक समाजसेवी और अन्य लोग मौजूद थे.

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com