NDTV Khabar

उच्च शिक्षा में भी मोबाइल ऐप के जरिए मुफ्त मुहैया कराएंगे किताबें : स्मृति ईरानी

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
उच्च शिक्षा में भी मोबाइल ऐप के जरिए मुफ्त मुहैया कराएंगे किताबें : स्मृति ईरानी

स्मृति ईरानी की फाइल तस्वीर

लखनऊ: केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा है कि एनसीईआरटी की किताबों की तरह उच्च शिक्षा ले रहे छात्र-छात्राओं को भी 'मोबाइल ऐप' और अन्य माध्यमों के जरिये मुफ्त में किताबें मुहैया कराई जाएंगी।

स्मृति ईरानी ने बाबासाहेब भीमराम अंबेडकर केंद्रीय विश्वविद्यालय के 20वें स्थापना दिवस समारोह में कहा, एनसीईआरटी की किताबें ई-पाठशाला और मोबाइल ऐप के जरिए मुफ्त में मुहैया कराई गई है। अब अगले महीने प्रयास होगा कि यही कार्य उच्च शिक्षा में भी हो। उन्होंने कहा कि 1200 अतिरिक्त शिक्षण मॉड्यूल तैयार किए जाएंगे और कोशिश होगी कि सभी पुस्तकें मोबाइल ऐप के जरिए विद्यार्थियों को मुफ्त उपलब्ध हों।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि उन्नत भारत अभियान के तहत अंबेडकर विश्वविद्यालय को अगले साल तक 10 गांव गोद लेने की कोशिश करनी चाहिए। विश्वविद्यालय ने फिलहाल पांच गांव गोद लिए हैं। स्मृति ईरानी ने कहा कि ग्रामीण छात्रों को विश्वविद्यालय के छात्र शिक्षित करें।

उन्होंने विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राओं से कहा कि वे शिक्षा को केवल करियर के रूप में नहीं लें, बल्कि ये सोचें कि जो शिक्षा उन्होंने हासिल की है, उससे राष्ट्र के प्रति उनका क्या योगदान हो रहा है।


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement