NDTV Khabar

क्रिस्टल टावर आग हादसा: स्कूल में सिखाए गये सेफ्टी टिप्स से इस बच्ची ने बचाई कई लोगों की जान

मुंबई के परेल इलाके में स्थित क्रिस्टल टावर की 12वीं मंजिल पर आज सुबह आग लगने की घटना में चार लोगों की मौत हो गयी जबकि 16 अन्य घायल हो गये

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
क्रिस्टल टावर आग हादसा: स्कूल में सिखाए गये सेफ्टी टिप्स से इस बच्ची ने बचाई कई लोगों की जान

मुंबई आग हादसा: बच्ची ने बचाई जान

मुंबई:

मुंबई के परेल इलाके में स्थित क्रिस्टल टावर की 12वीं मंजिल पर आज सुबह आग लगने की घटना में चार लोगों की मौत हो गयी जबकि 16 अन्य घायल हो गये. हालांकि, इस घटना मे एक बहादुर बच्ची की सीख ने कई लोगों की जान बचा दी. छोटी बच्ची ने स्कूल की में सिखाये गये फायर सेफ्टी टिप्स की मदद से अपने परिवार और पड़ोसियों को बचाया. दरअसल, 10 साल की छोटी बच्ची जेन ने अपने परिवार और पड़ोसियों को बचाने के लिए अग्नि सुरक्षा टिप्स का इस्तेमाल किया और उन्हें न घबराने और सांस लेने के लिए गीले रूमाल का उपयोग करने को कहा. 

बता दें कि मुंबई के परेल इलाके में क्रिस्टल टावर में आज सुबह आग लग गई है, जिसमें एक बुजुर्ग महिला समेत 4 लोगों की मौत हो गई और 16 घायल हैं, जिनका इलाज अस्पताल में चल रहा है. आग लगने के बाद उसमें रहने वाले कई लोग टावर के टॉ फ्लोर पर फंस गये, जिन्हें क्रेन की मदद से निकाला गया. हालांकि, दमकल की करीब 14 गाडि़यां आग बुझाने के काम में लगी, जिसके बाद आग पर काबू पाया गया. 

मुंबई के परेल इलाके में क्रिस्टल टॉवर में लगी भीषण आग, अब तक 4 की मौत, 16 घायल


बच्ची ने कहा कि मैं सभी को गैलरी में ले गई और मैंने उन्हें अपना एयर प्यूरीफायर इस्तेमाल करने को कहा. उसके बाद मुंह पर गिला रूमाल रख उन लोगों ने एयर प्यूरीफायर के सामने मुंह रखा और सामान्य रूप से सांस लिया. इस तरह से जेन ने कुल 13 लोगों की जान बचाई. 

जब फायर फाइटर्स ने लोगों से नीचे आने के लिए कहा, तो उसने कहा, "मैंने फोन लिया और कहा कि हम नीचे नहीं आ सकते क्योंकि यह बहुत घबराहट पैदा करेगा और यह हमें सामान्य रूप से सांस नहीं लेने देगा. बता दें कि क्रिस्टल टावर हिंदमाता सिनेमा के पास है, जहां करीब 100 परिवार रहते हैं. 

टिप्पणियां

बई के परेल इलाक़े में हिंदमाता सिनेमा के पास क्रिस्टल टावर की 12 मंज़िल पर भीषण आग लगी. फ़ायर ब्रिगेड की 14 गाड़ियां मौक़े पर पहुंचकर आग बुझाने की कोशिश में जुटी. मुंबई के परेल इलाके में हिन्दमाता सिनेमा के निकट क्रिस्टल टॉवर में लगी आग लेवल 2 से लेवल 3 में तब्दील हो गई है. हालांकि, अब आग पर काबू पा लिया गया है. 

VIDEO: मुंबई के क्रिस्टल टावर में लगी भीषण आग, अब तक 4 की मौत



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement