NDTV Khabar

हजारों किसानों का मोर्चा मुंबई पहुंचा, सोमवार को महाराष्ट्र विधानसभा के घेराव का ऐलान

2 मार्च को किसानों ने महाराष्ट्र की विधानसभा के घेराव का ऐलान किया है

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
हजारों किसानों का मोर्चा मुंबई पहुंचा, सोमवार को महाराष्ट्र विधानसभा के घेराव का ऐलान

मोर्चे में जुड़ते जा रहे हैं किसान

खास बातें

  1. भाकपा का किसान मोर्चा कर रहा है अगुवाई
  2. किसानों के मुद्दे पर होगा प्रदर्शन
  3. कल और किसानों के पहुंचने की है उम्मीद
मुंबई: 6 मार्च को अपनी मांगों को लेकर नासिक से निकला किसानों का मोर्चा अब मुंबई में आज महाराष्ट्र विधानसभा का घेराव करेगा. इन किसानों की मांग कि है कि उनकी कर्जमाफी की जाए और साथ ही कई और मुद्दे हैं. मोर्चे के मुंबई पहुंचते ही कई राजनीतिक पार्टियों ने इस पदयात्रा का समर्थन भी किया. सत्ता में बैठी शिवसेना की ओर से आदित्य ठाकरे और एकनाथ शिंदे ने किसानों को संबोधित किया. आपको बता दें कि भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) के किसान मोर्चे अखिल भारतीय किसान सभा (एआईकेएस) की अगुवाई में यह विरोध मार्च मंगलवार को नासिक से मुंबई के लिए रवाना हुआ था. 

टिप्पणियां
किसानों की बढ़ती संख्या को देखते हुए सरकार ने भी अपनी तरफ से कैबिनेट मंत्री गिरीश महाजन को किसानों से बातचीत करने भेजा जिन्होंने भी किसानों को अश्वासन दिया कि सरकार उनकी मांगों को लेकर सकारात्मक है. महाजन ने कहा, 'सोमवार को माननीय मुख्यमंत्री के साथ इनकी चर्चा होने वाली है. इनके जो सभी कार्यकारणी सदस्य हैं, इनके प्रमुख हैं, वो जाकर माननीय मुख्यमंत्री से चर्चा करेंगे और मुझे लगता है इसमें से पॉजिटिव हल निकालने वाले है.'
 
farmers in mumbai

सरकार ने किसानों के प्रतिनिधियों के साथ भी बैठक कर किसानों के मांगों पर चर्चा की और लगभग हर मांग को मानने की बात भी कही. लेकिन किसान नेताओं के अनुसार सरकार किसानों से बात कर अपनी छवि सुधारने की कोशिश कर रही है. ऑल इंडिया किसान सभा के सदस्‍य डॉ. आर रामकुमार कहते हैं, 'सरकार ने यह एक्सेप्ट कर लिया है कि उनकी नीतियां गलत हैं जिसकी वजह से किसान संकट में हैं और दूसरी बात लोग इनसे जुड़के नाम बनाना चाहते हैं जो हम देख रहे हैं.'
 ​
किसानों का विशाल मार्च, फडणवीस सरकार के लिये घंटी
 
farmers in mumbai

रविवार को किसान सायन के सोमैया ग्राउंड में रुकने वाले हैं और यहीं से सोमवार को यह अपनी मांगों को लेकर सरकार का घेराव करने मुंबई पहुंचेंगे इस उम्मीद के साथ कि सरकार इनकी सारी मांगों को मान लेगी. राज्य में बीजेपी को छोड़ लगभग दूसरी सभी पार्टियों ने किसानों के रैली का समर्थन किया है, लेकिन अब देखना यह है कि सोमवार को जब यह किसान अपनी मांगों को लेकर सरकार के पास पहुंचते हैं तब इन पार्टियों का क्या रवैया रहता है.

VIDEO: अपनी मांगों को लेकर लॉन्‍ग मार्च में जुड़ते जा रहे हैं किसान



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement