1 जनवरी से शुरू हो जाएगी मुंबई में देश की पहली एसी लोकल ट्रेन, देखें- अंदर की तस्वीरें

क्रिसमस के मौके पर और नए साल से पहले देश की पहली एसी लोकल ट्रेन की पहली दौड़ में मीडिया, अधिकारियों और कुछ राजनीतिक दल के कार्यकर्ताओं सहित पश्चिम रेलवे के बोरिवली और चर्चगेट के बीच के यात्रियों ने सफर किया.

1 जनवरी से शुरू हो जाएगी मुंबई में देश की पहली एसी लोकल ट्रेन, देखें- अंदर की तस्वीरें

मुंबई में आज इस सेवा का परीक्षण किया गया है, 1 जनवरी से आम जनता के लिए शुरू कर दी जाएगी

खास बातें

  • आज लोकल एसी ट्रेन को हरी झंडी दिखाई गई
  • बोरिवली और चर्चगेट के बीच आज का सफर
  • ट्रेन देखने के लिए सैकड़ों लोगों का जमावड़ा
मुंबई:

भारतीय रेलवे  ने सोमवार को मुंबई के यात्रियों के लिए देश की पहली वातानुकूलित उपनगरीय लोकल ट्रेन को हरी झंडी दिखाई. क्रिसमस के मौके पर और नए साल से पहले देश की पहली एसी लोकल ट्रेन की पहली दौड़ में मीडिया, अधिकारियों और कुछ राजनीतिक दल के कार्यकर्ताओं सहित पश्चिम रेलवे के बोरिवली और चर्चगेट के बीच के यात्रियों ने सफर किया.

mumbai ac local

रेलवे में अब दो साल की जगह छह महीने में पूरी होगी भर्ती प्रक्रिया

25 दिसंबर के सार्वजनिक अवकाश के मौके पर इस नई ट्रेन के दीदार के लिए बोरिवली स्टेशन और अन्य स्टेशनों पर सैकड़ों लोगों का जमावड़ा देखने को मिला। नई रेलगाड़ी का पूर्ण परिचालन 1 जनवरी 2018 से शुरू होगा.  इसके रोजाना 12 चक्कर लगेंगे. 

mumbai ac local

मानव तस्करी रोकने के लिए रेलवे स्टेशनों और ट्रेनों में सीसीटीवी कैमरे लगाने की योजना

mumbai ac local

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पश्चिमी रेलवे प्रमुख के प्रवक्ता रविंदर भाकर के मुताबिक, ट्रेन की सेवाएं (छह वापसी मिलाकर कुल 12) सभी कामकाजी दिनों पर नियमित अंतराल में उपनगरीय क्षेत्र में संचालित की जाएंगी। केवल सप्ताह के अंत में रखरखाव के उद्देश्य से यह परिचालित नहीं होगी.

वीडियो : कश्मीर में ट्रेन का स्वर्ग जैसा सफर

मुंबई की एसी लोकल ट्रेन का बेस फेयर 1.3 गुना अभी के किराए से ज्यादा रखा गया है. हालांकि पहले 6 महीने तक यात्रियों से 1.2 गुना ज्यादा ही किराया वसूला जाएगा. वहीं इस ट्रेन मे साप्ताहिक और 15 दिन के पास की भी सेवा मिलेगी. सप्ताहिक पास का किराया महालक्ष्मी तक 285 रुपये, 945 रुपये अंधेरी और विरार तक 1070 रुपये लगेंगे. वहीं 15 दिन वाले पास के लिए 430 रुपये से शुरुआत होगी और विरार तक के लिए 1555 रुपये देने होंगे. वहीं मासिक पास की शुरुआत 570 रुपये से शुरू होगी. बांद्रा तक 820 रुपए, अंधेरी तक 1240 रुपये, बोरवली तक 1640 रुपये और विरार तक 20240 रुपये का किराया होगा.