दावोस में बोले CM फडणवीस, मुंबई के परिवहन में वर्ष 2022 तक आएगा बड़ा बदलाव, बदल जाएगा आवागमन का पूरा नक्शा

मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने भरोसा दिलाया है कि मुंबई में निर्माणाधीन परिवहन क्षेत्र की सभी परियोजनाएं 2022 तक पूरी कर ली जाएंगी.

दावोस में बोले CM फडणवीस,  मुंबई के परिवहन में वर्ष 2022 तक आएगा बड़ा बदलाव, बदल जाएगा आवागमन का पूरा नक्शा

सीएम देवेंद्र फडणवीस (फाइल फोटो)

खास बातें

  • सीएम फडणवीस ने कहा, मुंबई के परिवहन में वर्ष 2022 तक आएगा बड़ा बदलाव
  • उन्होंने कहा कि 2022 तक बदल जाएगा आवागमन का पूरा नक्शा
  • दावोस में सीएम फडणवीस ने कही ये बात
दावोस:

मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने भरोसा दिलाया है कि मुंबई में निर्माणाधीन परिवहन क्षेत्र की सभी परियोजनाएं 2022 तक पूरी कर ली जाएंगी. उन्होंने कहा कि भूमिगत मेट्रो, समूद्री पुल, तटीय सड़कें, उपरिगामी उपनगरीय रेल तथा नये हवाई अड्डों के निर्माण से महानगर में आवागमन का पूरा नक्शा ही बदल जाएगा. उन्होंने कहा, ‘‘अब आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, नवाचार, स्टार्टअप तथा बिग डेटा एनालिसिस जैसे इंडस्ट्री 4.0 यानी चौथी औद्योगिक क्रांति के क्षेत्रों पर है. यह कारोबार का परिदृश्य बदल देगा और रोजगार सृजित करेगा.’’ मुख्यमंत्री यहां विश्व आर्थिक मंच की वार्षिक शिखर बैठक में आए थे. 

यह भी पढ़ें: मुख्‍यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा- पुणे हिंसा की होगी न्‍यायिक जांच, युद्ध की सालगिरह बनाने को लेकर हुआ था तनाव

फडणवीस ने कहा कि सरकार महाराष्ट्र में एक अंतरराष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र बनाने पर काम कर रही है और ऐसा करने को लेकर विश्वस्त है. उन्होंने कहा, ‘‘मुंबई नैसर्गिक वित्तीय सेवा केंद्र है. इसके अलावा महाराष्ट्र देश की पहली फिनटेक नीति तैयार कर रहा है जो जल्दी ही प्रकाशित होगा. फिनटेक भविष्य है और मुझे लगता है कि महाराष्ट्र इसमें नेतृत्व कर सकता है.’’ ट्रैफिक जाम को लेकर आलोचनाओं का शिकार होने वाले मुंबई को लेकर उन्होंने कहा कि जारी परियोजनाओं अगले साल से तैयार होने लगेंगी. 

यह भी पढ़ें: महाराष्ट्र से करीब 2,965 लड़कियां हो चुकी हैं लापता, पुलिस के पास नहीं है कोई ठोस सुराग

Newsbeep

उन्होंने कहा, ‘‘इनमें मुंबई एवं उपनगीय इलाकों में 258 किलोमीटर का मेट्रो नेटवर्क शामिल है जो देश के सबसे बड़े मेट्रो नेटवर्क में से एक होगा. करीब 50 किलोमीटर उपनगरीय रेल नेटवर्क भी बन रहा है. हम तटीय सड़कें बना रहे हैं. एक नया सी लिंक, मुंबई से नवी मुंबई के बीच नया समुद्री पुल, भूमिगत मेट्रो बन रहे हैं. इसके अलावा पूर्वी तट पर रोरो सेवा भी तैयार हो रहा है.’’ फडणवीस ने कहा, ‘‘मुंबई में एक नया हवाई अड्डा भी होगा जिसका काम पहले ही शुरू हो चुका है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO: रणनीति: वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम में PM मोदी की रणनीति कैसी रही?
इनके अलावा लगभग सभी बड़ी परियोजनाओं का काम शुरू हो चुका है. बची परियोजनाओं के लिए भी काम शुरू करने का आदेश इस महीने या अगले महीने दे दिया जाएगा.’’