मुंबई के धारावी में कोरोना के 38 नये मामले आए सामने, संक्रमितों की संख्या 1,621 हुई

धारावी की आबादी करीब 6.5 लाख है. यहां का जनसंख्या घनत्व 2,27,136 है. बीएमसी सूत्रों के मुताबिक नगर निकाय 213 निरूद्ध क्षेत्रों में आवश्यक वस्तुओं और दवाइयों की आपूर्ति कर रहा है.

मुंबई के धारावी में कोरोना के 38 नये मामले आए सामने, संक्रमितों की संख्या 1,621 हुई

मुंबई:

Dharavi Coronavirus Updates: महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई स्थित सबसे बड़ी झुग्गी बस्ती धारावी में मंगलवार को कोरोनावायरस से संक्रमण के 38 नये मामले सामने आए. इसके साथ ही यहां पर कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1,621 हो गई है. बृह्नमुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) के अधिकारी ने बताया कि धारावी में कोई नयी मौत नहीं हुई है लेकिन अबतक यहां पर कोविड-19 से 60 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. उन्होंने बताया, ‘‘इन 38 नये मामलों में सबसे अधिक माटुंगा श्रमिक शिविर इलाके में नौ मरीज मिले हैं.''

धारावी की आबादी करीब 6.5 लाख है. यहां का जनसंख्या घनत्व 2,27,136 है. बीएमसी सूत्रों के मुताबिक नगर निकाय 213 निरूद्ध क्षेत्रों में आवश्यक वस्तुओं और दवाइयों की आपूर्ति कर रहा है. धारावी पुनर्विकास समिति के प्रमुख राजू कोरदे के अनुसार उपयुक्त स्वच्छता सुविधाओं के अभाव और कमरों में अधिक संख्या में लोगों का रहना इलाके में कोरोना वायरस संक्रमण फैलने का मुख्य कारण है. कोरदे ने कहा, ‘‘धारावी में छोटे-छोटे कमरे हैं और तंग गलियां हैं. इसलिए, यदि बीएमसी निरूद्ध क्षेत्र बनाती भी है तो दो गज दूरी के नियमों का पालन करना असंभव है.''

नगर निकाय अधिकारियों के मुताबिक धारावी में 225 सामुदायिक शौचालय, 100 सार्वजनिक शौचालय और महाराष्ट्र आवास एवं क्षेत्र विकास प्राधिकरण द्वारा निर्मित 125 शौचालय हैं. बीएमसी के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘चूंकि सैकड़ों लोग इलाके में साझा शौचालय का इस्तेमाल करते हैं, ऐसे में संक्रमण फैलने का खतरा अधिक है. यही कारण है कि इन स्थानों को नियमित रूप से साफ सुथरा करने की जरूरत है.'' धारावी में नगर निगम के नौ दवाखाने हैं. इसके अलावा करीब 50 निजी क्लीनिक भी हैं.


दुनियाभर के देशों के साथ-साथ भारत में भी कोरोनावायरस (Coronavirus) के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं. देश में कोरोना (Covid-19) संक्रमितों का कुल आंकड़ा 1.45 लाख पर पहुंच गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) की ओर से मंगलवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक, भारत में कोरोनावायरस मरीज़ों की कुल संख्या 1,45,380 हो गई है और जबकि इस वायरस से अब तक 4,167 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं, पिछले 24 घंटों में कोरोना के 6,535 नए मामले सामने आए हैं और 146 लोगों की जान गई है. हालांकि, राहत की बात यह है कि 60,491 मरीज कोरोना को मात देने में कामयाब हुए हैं. रिकवरी रेट 41.60 प्रतिशत पर पहुंच गया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

लॉकडाउन: मुंबई के धारावी में मजदूरों की लंबी कतार