मुंबई के लिए बाढ़ का पूर्वानुमान लगाने वाली प्रणाली वरदान साबित होगी: ठाकरे

उद्घाटन के बाद CM ठाकरे ने वीडियो कांफ्रेंस के जरिये कहा, “बाढ़ प्रबंधन प्रणाली शहर के लिए वरदान है और इससे मुंबई को बचाने में मदद मिलेगी.”

मुंबई के लिए बाढ़ का पूर्वानुमान लगाने वाली प्रणाली वरदान साबित होगी: ठाकरे

मुंबई:

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने मुंबई के लिए विकसित किए गए नए एकीकृत बाढ़ चेतावनी प्रणाली (IFLOWS) का शुक्रवार को उद्घाटन किया और इसे शहर के लिए “वरदान” बताया. उद्घाटन समारोह में केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ हर्ष वर्धन भी मौजूद थे. उन्होंने कहा कि इस प्रणाली से बाढ़ का अनुमान लगाया जा सकता है इसलिए यह मुंबई के लोगों के लिए बड़ी सहायता कर सकता है. इस प्रणाली का विकास पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय और बृहन्मुंबई महानगर पालिका (बीएमसी) ने साथ मिलकर किया है.

उद्घाटन के बाद ठाकरे ने वीडियो कांफ्रेंस के जरिये कहा, “बाढ़ प्रबंधन प्रणाली शहर के लिए वरदान है और इससे मुंबई को बचाने में मदद मिलेगी.”



उन्होंने कहा, “महाराष्ट्र को चक्रवाती तूफान के बारे में दो तीन दिन पहले चेतावनी मिल गई थी इसलिए राज्य सरकार लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचा सकी जिससे किसी की जान नहीं गई.”

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



हर्ष वर्धन ने कहा कि आईएफएलओडब्ल्यूएस प्रणाली सबसे आधुनिक है जिससे मुंबई के लोगों को मदद मिलेगी.उन्होंने कहा, “उच्च तकनीक वाली इस प्रणाली से बाढ़ आने से पहले उसका अनुमान लगाया जा सकेगा जिससे मुंबई में रहनेवालों को पहले से एहतियाती कदम उठाने का समय मिल जाएगा. यह मुंबई के लोगों के लिए वरदान साबित होगा जहां लगातार बाढ़ का सामना करना पड़ता है.”
 



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)