NDTV Khabar

अरब सागर में चक्रवाती दबाव से मुंबई में बारिश, जारी किया गया अलर्ट

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की वरिष्ठ निदेशक शुभांगी भुटे ने बताया कि गुजरात के तट पर चक्रवाती दबाव से बेहद नमी उत्पन्न हुई जिससे महाराष्ट्र के अधिकतर हिस्सों में बादल निर्मित हो गए हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
अरब सागर में चक्रवाती दबाव से मुंबई में बारिश, जारी किया गया अलर्ट

मुंबई में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है

नई दिल्ली:

गुजरात के तट के निकट अरब सागर में चक्रवाती दबाव बनने से निकटवर्ती महाराष्ट्र के मुंबई और आस-पास के जिलों में बारिश हुई. बारिश होने से मुंबई और आस-पास के क्षेत्रों के तापमान में गिरावट आई है. सुबह मुंबई और निकटवर्ती इलाकों में हल्की से तेज बारिश हुई. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की वरिष्ठ निदेशक शुभांगी भुटे ने बताया कि गुजरात के तट पर चक्रवाती दबाव से बेहद नमी उत्पन्न हुई जिससे महाराष्ट्र के अधिकतर हिस्सों में बादल निर्मित हो गए हैं. उन्होंने कहा कि इसके कारण मुंबई सहित राज्य के अनेक हिस्सों में मध्यम तीव्रता की बारिश के आसार हैं. इसके अलावा अगले दो दिन में मराठवाड़ा और विदर्भ में भी मध्यम बारिश के आसार हैं. उन्होंने बताया कि इस दबाव के कारण मानसून अभी गया नहीं है और रबी की फसल के लिए यह फायदेमंद है.

यह भी पढ़ें: बारिश में दिल्ली और मुंबई के बुरे हाल पर सुप्रीम कोर्ट ने सरकार को लगाई फटकार


गौरतलब है कि इस बार मुंबई में भारी बारिश और हाई-टाइड की वजह से तीन लोगों की मौत हो गई थी. तेज़ बरसात के चलते जहां पहाड़ों में कई जगह भूस्खलन, बादल फटने की खबर है. वहीं गुजरात, महाराष्ट्र में हाई टाइड से समंदर किनारे गांवों में जिस तरह पानी घुस गया है उससे लोग परेशान हैं. पिछले 24 घंटे में उत्तराखंड के चमोली में जहां बादल फटा है. वहीं केरल में 24 घंटे में 4 लोगों की मौत हुई है. केरल के कोझिकोड में 2, अलापुझा में 1 और 1 की मौत कन्नूर में हुई है. वहीं गुजरात, महाराष्ट्र, गोवा, छत्तीसगढ़ में रेड अलर्ट है यानी जहां तेज़ बारिश की संभावनाएं हैं.

यह भी पढ़ें: मुंबई से सटे कल्याण में खराब सड़कें बनीं हादसों की वजह, डढ़े महीने में 5 मौतें

टिप्पणियां

वहीं जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में रविवार को सिहाड़ बाबा जलप्रपात पर बड़ा हादसा हुआ. यहां भू-स्खलन के बाद स्नान कर रहे कई लोग दब गए, जिसमें 7 लोगों की मौत गई, जबकि 30 लोग घायल हैं. मरनेवालों का आंकड़ा बढ़ सकता है, क्योंकि घायलों में कई की हालत गंभीर है.

VIDEO: भारी बारिश की वजह से लगा कई इलाकों में जाम.

रियासी के एसएसपी के मुताबिक़, रविवार की वजह से बड़ी संख्या में लोग जलप्रपात में स्नान करने पहुंचे थे. ज़्यादातर मृतक और ज़ख़्मी जम्मू ज़िले से हैं. सभी घायलों का अस्पताल में इलाज चल रहा है.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement