NDTV Khabar

मुंबई पहुंचा मानसून, भारी बारिश के चलते लोकल सेवा प्रभावित, कई इलाकों में भरा पानी

मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मुंबई, इससे सटे ठाणे - कोंकण के इलाकों, अहमदनगर, परभनी और महाराष्ट्र के अन्य हिस्सों में मॉनसून के पहुंचने की घोषणा की.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
मुंबई पहुंचा मानसून, भारी बारिश के चलते लोकल सेवा प्रभावित, कई इलाकों में भरा पानी

मुंबई में बारिश से जल-जमाव

खास बातें

  1. मुंबई में लगातार हो रही है बारिश.
  2. मुंबई में बारिश से हाल बेहाल.
  3. अगले दो-चार दिनों तक बारिश होगी.
मुंबई: मुंबई में मॉनसून के दस्तक देते ही शहर में भारी बारिश हुई. चारों तरफ पानी भर गया. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के उप निदेशक के एस होसालिकर ने बताया, ‘‘सुबह साढ़े आठ बजे तक कई उपनगरों में भारी बारिश दर्ज की गयी.’’ मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मुंबई, इससे सटे ठाणे - कोंकण के इलाकों, अहमदनगर, परभनी और महाराष्ट्र के अन्य हिस्सों में मॉनसून के पहुंचने की घोषणा की. एक अधिकारी ने बताया कि बारिश के कारण मध्य रेलवे के उपनगरीय खंडों पर ट्रेनें 10-12 मिनट की देरी से चल रही हैं. किसी भी ट्रेन को रद्द नहीं किया गया है. मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी (पीआरओ) सुनील उदासी ने बताया, ‘‘शनिवार सुबह डाउन स्लो लाइन की पटरी पर एक दीवार गिर गयी. मलबे को तत्काल हटा लिया गया. हालांकि कुछ समय तक डाउन स्लो लाइन की ट्रेनों का मार्ग परिवर्तित कर उन्हें फास्ट लाइन पर चलाया गया.’’ उन्होंने कहा कि घबराने वाली कोई बात नहीं है. यात्रियों को अफवाहों पर ध्यान नहीं देने की सलाह दी जाती है.

एक अधिकारी ने बताया कि मध्य रेलवे की उपनगरीय सेवाओं के परिचालन में देरी हुई क्योंकि मटुंगा और सिओन के बीच पटरियों पर पानी जमा हो गया. हवाईअड्डा के एक अधिकारी के अनुसार खराब मौसम के चलते दो विमानों का मार्ग परिवर्तित किया गया. नगर निकाय के एक अधिकारी ने बताया कि सुबह वीर सावरकर मार्ग पर एक भवन का कुछ हिस्सा गिर जाने से मध्य मुम्बई की प्रभादेवी इलाके में चार लोग घायल हो गये. बृहन्मुम्बई महानगरपालिका के उप नगर आयुक्त किशोर क्षीरसागर ने संवाददाताओं को बताया कि हिंदमाता, धारावी और परेल जैसे इलाकों में 100 मिमी से अधिक की बारिश हुई, जिसके चलते जल जमाव हो गया. उन्होंने बताया कि निकाय प्रशासन ने 120 जगहों पर सड़कों की मरम्मत की. शहर के अंधेरी - कुर्ला रोड, सांताक्रूज, ओबेरॉय मॉल और लोखंडवाला सर्किल में जल - जमाव नहीं था. क्षीरसागर ने बताया कि 3,000 से अधिक निकायकर्मी सड़कों पर स्थिति की निगरानी में जुटे हैं. मौसम विज्ञान विभाग ने अपने पूर्वानुमान में रविवार तक कई स्थानों में आंधी और गरज के साथ छींटे पड़ने तथा छिटपुट स्थानों में भारी बारिश की संभावना जतायी है.

शनिवार को भारी बारिश को देखते हुए कई विमानों के परिचालन में देरी हुई. बता दें कि भारतीय मौसम विभाग ने मुंबई सहित महाराष्ट्र के उत्तरी तटीय क्षेत्र में बुधवार से 12 जून तक तेज बारिश होने का पूर्वानुमान जताया है, वहीं, दूर-दराज क्षेत्र में भारी बारिश हो सकती है. 
 
mumbai rains

लगातार हो रही मुसलाधार बारिश से शहर के कई इलाकों में जगह-जगह जल जमाव की स्थिति उत्पन हो गई. मौसम विभाग के जानकारों का मानना है कि बारिश से हालात और भी बुरे होंगे और यह 2005 से मुंबई बारिश से भी बुरे होंगे. मौसम विभाग की चेतावनी के मद्देनजर बीएमसी ने अपने सभी सीनियर अधिकारियों की शनिवार और रविवार की छुट्टी कैंसिल कर दी है. साथ ही स्थानीय लोगों की परेशानी को देखते हुए कई एहतियातन कदम उठाए हैं. 

भारतीय मौसम विभाग के अजय कुमार के मुताबिक, हमारा पूर्वानमान है कि अगले दो दिनों में मुंहई और कोंकण इलाके में भारी बारिश होगी. हमने इसके मद्देनजर चेतावनी भी जारी कर दी है. साथ ही मछुआरे को भी समुद्र की ओर न जाने के निर्देश दिये हैं. पुलिस ने लोगों से अपील की है कि घर से बाहर बेवजह न निकलें. साथ ही मुंबई पुलिस ने बारिश के दौरान गाड़ियां चलाने वालों को भी निर्देश जारी किया है कि फिसलन की स्थिति को देखते हुए संभल कर गाड़ी चलाएं. इसके अलावा प्रशासन ने कहा है कि बाढ़ की स्थिति को देखते हुए सभी स्कूल खुले रहेंगे, ताकि पीड़ितों को आश्रय मिल सके. 

टिप्पणियां
इसके अलावा नेवी को अलर्ट पर रख दिया गया है. बीएमस ने भी अपनी सारी तैयारी पूरी कर ली है. साथ ही एनडीआरएफ की टीम को भी तैनात कर दिया गया है, जगह-जगह. प्रशासन की ओर से मछुआरों को समुद्र की ओर अगले तीन-चार दिनों तक नहीं जाने के निर्देश दिये गये हैं. 

VIDEO: मुंबई के कई इलाकों में बारिश, 11 जून तक भारी बारिश की चेतावनी


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement