NDTV Khabar

आतंकी साजिश नाकाम: महाराष्ट्र ATS ने ISIS से जुड़े 9 संदिग्धों को किया गिरफ्तार, नरसंहार की फिराक में थे

महाराष्ट्र एटीएस ने एक बड़े आतंकी साजिश को नाकाम किया है. महाराष्ट्र ATS ने इस्लामिक आतंकी संगठन आईएसआईएस से सम्बंध रखने और आतंकी साजिश को अंजाम देने की फिराक में लगे 9 संदिग्ध युवकों को गिरफ्तार किया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां

खास बातें

  1. महाराष्ट्र एटीएस ने आतंकी साजिश को नाकाम किया.
  2. एक नाबालिग समेत 9 संदिग्ध गिरफ्तार.
  3. इनके पास से हथियार भी बरामद किए गए हैं.
मुंबई:

महाराष्ट्र एटीएस (Maharashtra ATS) ने एक बड़े आतंकी साजिश को नाकाम किया है. महाराष्ट्र पुलिस के आतंकवाद रोधी दस्ते (ATS)  ने इस्लामिक आतंकी संगठन आईएसआईएस से सम्बंध रखने और आतंकी साजिश को अंजाम देने की फिराक में लगे 9 संदिग्ध युवकों को गिरफ्तार किया है. बताया जा रहा है कि इनमें से 4 औरंगाबाद से और 5 युवक ठाणे के मुम्ब्रा से पकड़े गए हैं. उनमें से एक नाबालिग भी है, जिसकी उम्र 17 साल बताई जा रही है. 

महाराष्ट्र : विस्फोटक मिलने के मामले में ATS ने की एक और गिरफ्तारी, अब तक पांच गिरफ्त में

ATS के मुताबिक़ ये सभी लोग आतंकी साजिश को अंजाम देने वाले थे. उनके पास से केमिकल पाउडर, एसिड पाउडर , धारदार हथियार ,हार्ड ड्राइव, मोबाइल फोन, सिम कार्ड जब्त हुए हैं.  हालांकि, अभी तक इस बात की जानकारी नहीं मिल पाई थी कि आखिर ये कहां-कहां आतंकी घटनाओं को अंजाम देने के फिराक में थे.


पकड़े गए नौ आरोपी  केमिकल और पाउडर से जहरीला मिक्सचर बनाकर पब्लिक समारोह के खाने या पानी में मिलाकर नरसंहार करने की फिराक में थे.  बताया जा रहा है कि कुम्भ में केमिकल अटैक का अलर्ट था, तो क्या इनका निशाना कुम्भ था? ATS का कहना है उस संदर्भ में भी जांच करेंगे. पकड़े गए  संदिग्धों ने अपने ग्रुप का नाम ''उम्मत ए मोहमदिया " रख था. गिरफ्तार नौ में से एक आरोपी अंडरवर्ल्ड सरगना राशिद मलबारी का बेटा है.

ATS  के मुताबिक उन्हें बहुत पहले से युवकों पर शक था. इसलिए एक से ज्यादा टीमें कई हफ्तों से युवकों पर नजरें रखे हुई थी. आतंकी साजिश और उनकी अवैध गतिविधियों की सूचना पुख्ता होने के बाद सोमवार रात को एक साथ ही औरंगाबाद और ठाणे में सभी के घरों में छापा मारकर तलाशी ली गई. सभी 9 युवकों को पहले हिरासत में लेकर पूछताछ की गई और उसके बाद सभी को गिरफ्तार कर लिया गया. गिरफ्तार युवकों के खिलाफ भादवी की धारा 120 बी के साथ आतंकी कानून यूएपीए की धाराएं भी लगाई गई हैं. 

आतंकी हाफिज सईद के करीबी खालिस्तान समर्थक चावला के साथ दिखे सिद्धू, सरकार बोली- जोश में होश नहीं खोना चाहिए

इससे पहले बीते दिसंबर में ही महाराष्ट्र पुलिस के आतंकवाद रोधी दस्ते (ATS) ने पुणे और पंजाब से दो खालिस्तान समर्थकों को गिरफ्तार किया था. मुंबई पुलिस के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि ये दोनों पाकिस्तान और दूसरी जगहों पर खालिस्तानी अलगाववादियों के संपर्क में थे. अधिकारियों (Mumbai Police) ने बताया कि दो दिसंबर को अवैध तौर पर देशी पिस्तौल और पांच कारतूस रखने के लिए शस्त्र कानून के तहत कर्नाटक निवासी हरपाल सिंह नगरा (42) को पुणे जिले में चाकन से गिरफ्तार किया गया. पूछताछ के दौरान आरोपी ने बताया कि वह आजाद खालिस्तान का समर्थक है और इंटरनेट के जरिए हथियार खरीदारी में संलिप्त था और सोशल मीडिया के जरिए युवाओं को कट्टर बनाता था.

महाराष्ट्र ATS ने दो खालिस्तानी समर्थकों को किया गिरफ्तार, सोशल मीडिया के जरिए युवाओं को कट्टर बनाने का भी आरोप

टिप्पणियां

बता दें कि महाराष्ट्र एटीएस ने ही पिछले साल मुंबई से सटे नालासोपारा में सनातन संस्था से जुड़े एक पदाधिकारी वैभव राउत को गिरफ़्तार किया था. ATS सूत्रों के हवाले से मिली खबर के मुताबिक वैभव राउत के घर से 20 देसी बम और दो जिलेटिन स्टिक मिली थी. एटीएस से पूछताछ के बाद दो अन्य आरोपियों को गिरफ्तार किया था. 

VIDEO: रणनीति : ट्रूडो के दौरे को कम सम्मान? इसके पीछे खालिस्तान?


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement