NDTV Khabar

महाराष्ट्र एफडीए का खुलासा: राज्य के 70 फीसदी होटलों के किचन में साफ-सफाई नहीं

महाराष्ट्र एफडीए के मुताबिक, राज्य में 3047 बड़े होटलों में रसोई घरों का औचक मुआयना किया गया, जिनमें से 2649 यानी कि 70 फ़ीसदी मापदंडों पर खरे नहीं उतरे.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
महाराष्ट्र एफडीए का खुलासा: राज्य के 70 फीसदी होटलों के किचन में साफ-सफाई नहीं

खास बातें

  1. होटल के खाने में स्वाद है लेकिन सफाई नहीं
  2. महाराष्ट्र एफडीए ने किया खुलासा
  3. राज्य के 2649 होटलों को नोटिस
महाराष्ट्र:

आजकल होटलों में खाने का चलन बढ़ गया है. ऑनलाइन भोजन की मांग भी बढ़ी है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि होटलों में बने जिस भोजन को हम स्वाद लेकर खाते हैं वो सेहत के लिए खतरनाक भी हो सकता है. ये हम नहीं कह रहे बल्कि महाराष्ट्र फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन यानी एफडीए का कहना है. एफडीए ने हाल ही में राज्य भर के तकरीबन 3 हजार होटलों की जांच में पाया कि 70 फीसदी होटलों के किचन में साफ सफाई और जरूरी सावधानियां नहीं बरती जाती हैं . 

मुंबई: अंधेरी के ESIC हॉस्पिटल में लगी आग, छह महीने के बच्चे समेत 8 की मौत, 140 लोगों को बचाया गया, मुआवजे का ऐलान

मुंबई जैसे भागदौड़ वाले शहर में होटलों में खाना भी एक मजबूरी है. लोग होटल की साज-सज्जा पर तो ध्यान देते हैं पर उसके किचन में कभी कोई नही झांकता है, जबकि सबसे ज्यादा साफ सफाई की जरुरत किचन में ही होती है. लेकिन महाराष्ट्र एफडीए की मानें तो राज्य के होटलों की किचन उनके मापदंडों पर खरा नहीं उतर रही है. इस संबंध में  शैलेश आढ़व, (जेसी. फूड ,एफडीए महाराष्ट्र) ने कहा कि पूरे महाराष्ट्र  में एक स्पेशल ड्राइव के तहत करीबन 3 हजार होटलों का सर्वे किया है, उनमें अनियमितता पाई गई है, इसलिए फूड सेफ्टी स्टैंडर्ड के तहत इम्प्रूवमेंट नोटिस दिया है. 


मुंबई: KEM अस्पताल के डॉक्टरों का कमाल, खोपड़ी से ढूंढ़े हत्या के सुराग

महाराष्ट्र एफडीए के मुताबिक, राज्य में 3047 बड़े होटलों में रसोई घरों का औचक मुआयना किया गया, जिनमें से 2649 यानी कि 70 फ़ीसदी मापदंडों पर खरे नहीं उतरे. साफ-सफाई, वेंटिलेशन और फूड पैकेजिंग में लापरवाही के साथ-साथ काम करने वालों की सेहत भी ठीक नहीं पाई गई. मुंबई के 442 बड़े होटलों में से 327 की किचन भी टेस्ट में फेल पाई गईं. इधर, होटल वालों का दावा है कि साफ सफाई और रख रखाव में पहले की तुलना में अब काफी सुधार आया है, लोगों में जागरुकता बढ़ी है. 

महाराष्ट्र: ठाणे जिले में महिला ने प्रेमी के साथ मिलकर कुछ इस तरह की पति की हत्या...

टिप्पणियां

होटल कारोबारी अरविंद शेट्टी ने इस बारे में कहा कि आहार इसमें पूरा सहायता कर रहा है.आहार डॉक्टरों की सेवा दे रहा है, 5000 कर्मचारियों का मेडिकल कराया गया है. बहरहाल, भोजन सिर्फ स्वादिष्ट ही नहीं स्वच्छ और पौष्टिक भी होना चाहिये.. इसलिये आगे से कभी किसी होटल में खाने जाते हैं तो एकबार किचन पर भी नजर जरूर डाल लें.

VIDEO: खाने में स्वाद, लेकिन सफाई नहीं, महाराष्ट्र एफडीए ने किया खुलासा



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement