NDTV Khabar

महाराष्ट्र : दूध उत्पादक किसानों का आंदोलन तेज, मुंबई में ट्रेन से दूध लाने की तैयारी

महाराष्ट्र में दूध पर 5 रुपया सब्सिडी की मांग के लिए सोमवार से आंदोलन कर रहे स्वाभिमानी शेतकरी संगठन के कार्यकर्ताओं ने आज तीसरे दिन आंदोलन और तेज कर दिया है. 

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
महाराष्ट्र : दूध उत्पादक किसानों का आंदोलन तेज, मुंबई में ट्रेन से दूध लाने की तैयारी

किसानों ने आंदोलन और तेज कर दिया है. हालांकि अभी मुंबई पर कोई असर नहीं पड़ा है. (फाइल फोटो)

मुंबई:

महाराष्ट्र में दूध पर 5 रुपया सब्सिडी की मांग के लिए सोमवार से आंदोलन कर रहे स्वाभिमानी शेतकरी संगठन के कार्यकर्ताओं ने आज तीसरे दिन आंदोलन और तेज कर दिया है. किसान नेता और सांसद राजू शेट्टी ने गुजरात से आने वाली दूध की गाड़ियों को रोकने के लिए रात भर मुम्बई अहमदाबाद हाई वे पर दापचेरी नाके पर खुद ही डेरा डाल रखा था. वहीं कोल्हापुर के जयसिंह तहसील के शिरोल गांव में स्वाभिमानी शेतकरी संगठन के कार्यकर्ताओं ने दूध के टैंकर को आग हवाले कर दिया. बुलढाणा और सांगली में भी आज सुबह दूध की गाड़ी रोक कर दूध सड़क पर बहाया गया. इस बीच पुलिस की सुरक्षा में कुछ दूध की गड़ियां देर रात मुंबई लाई गईं. यही वजह कै कि अभी तक आंदोलन का असर मुम्बई की दूध आपूर्ति पर नहीं पड़ा है. 

यह भी पढ़ें : VIDEO : 'स्वाभिमानी शेतकारी संगठन' कार्यकर्ताओं ने मालेगांव में ट्रक को आग लगाई, ट्रक ड्राइवर बाल-बाल बचा


सोमवार से जारी आंदोलन की वजह से मुंबई में दूध की किल्लत ना हो इसलिये गुजरात से रेल के रास्ते दूध लाने का ऐलान किया गया है. इसके लिये अहमदाबाद मुंबई-पैसेंजर ट्रेन में अलग से 2 कंटेनर जोड़कर आएगा. हालांकि खबर आ रही है कि ट्रेन को रोकने के लिए सांसद राजू शेट्टी डहाणू रेलवे स्टेशन पर पहुंच गए हैं. डहाणू रेलवे स्टेशन पर दूध टैंकर लाने वाली रेल गाड़ी को रोकने के लिये बैठे सांसद राजू शेट्टी का कहना है कि आंदोलन को और तेज और प्रभावी बनाने के लिए कल यानी 19 जुलाई से किसान अपने पालतू जानवर लेकर सड़कों पर उतरेंगे. बता दें कि आंदोलन कर रहे संगठनों का आरोप है कि राज्य सरकार ने गाय के दूध पर 27 रुपये प्रति लीटर क़ीमत देने का एलान किया है, लेकिन किसानों को सिर्फ़ 17 से 20 रुपये ही मिलते हैं, जबकि बाज़ार में यही दूध 40 से 45 रुपये की क़ीमत में बेचा जाता है.

यह भी पढ़ें : महाराष्ट्र में किसानों का आज से दूध आंदोलन, इन जगहों पर हो सकती है दिक्कत

टिप्पणियां

VIDEO: महाराष्ट्र में दूध उत्पादक किसान उतरे सड़कों पर, न्यूनतम कीमत 27 रुपये प्रति लीटर करने की मांग



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement