NDTV Khabar

मुंबई में मानसून ने दी दस्तक, मौसम विभाग का 9-10 जून को तेज़ हवा के साथ भारी बारिश का अलर्ट

मानसून ने मुंबई में दस्तक दे दी है. कल रात से ही बादल की गरज से साथ हल्की बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने 9 और 10 जून को तेज़ हवा के साथ भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
मुंबई में मानसून ने दी दस्तक, मौसम विभाग का 9-10 जून को तेज़ हवा के साथ भारी बारिश का अलर्ट

मुंबई में मॉनसून ने दी दस्तक

खास बातें

  1. मॉनसून ने मुंबई में दस्तक दे दी है
  2. बुधवार रात से ही बादल की गरज से साथ हल्की बारिश हो रही है
  3. 9 और 10 जून को तेज़ हवा के साथ भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है
नई दिल्ली: मानसून ने मुंबई में दस्तक दे दी है. कल रात से ही बादल की गरज से साथ हल्की बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने 9 और 10 जून को तेज़ हवा के साथ भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. अगले 6 दिन कोंकण इलाक़े में लगातार बारिश का अनुमान है. पूर्वानुमान के अनुसार, रत्नागिरि और सिंधुदुर्ग जिलों में आज (सात जून) और आठ जून को ‘बहुत बारिश ’ की संभावना जताई गई है. रत्नागिरि, सिंधुदुर्ग, मुंबई, ठाणे, रायगढ और पालघर जिलों में नौ जून को बहुत भारी बारिश की संभावना है जबकि दस और ग्यारह जून को मुंबई और इसके आसपास के इलाकों सहित कोंकण क्षेत्र के छह जिलों में इसी तरह के मौसम का पूर्वानुमान लगाया गया है.

मानसून : इस सप्ताह भारी बारिश का अनुमान; जानिए- किस जगह, कैसा होगा मौसम

इस बीच, शिमला से मिली खबर के अनुसार, हिमाचल प्रदेश के कई भागों में मंगलवार को जमकर बारिश हुई जिससे तापमान में काफी कमी दर्ज की गई. मौसम विभाग ने सात से दस जून तक अगले चार दिन मध्य और निचली पहाड़ियों पर बारिश और ओलावृष्टि के साथ आंधी तूफान की चेतावनी दी है. सबसे अधिक बारिश सोलन (69 मिलीमीटर) में हुई जबकि जोगिंदरनगर में 50 मिलीमीटर बारिश हुई. वहीं राजस्थान में वर्षा और आंधी के कारण तीन लोगों की मौत हो गई, हिमाचल प्रदेश में बिजली गिरने की घटना में दो बच्चों की जान चली गयी. इस बीच, उत्तर भारत में हल्की बारिश से लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिली.

मुंबई में झमाझम बारिश, अंधेरी में अधिकतम 46 मिमी बारिश दर्ज

मौसम विभाग के अनुसार उत्तर प्रदेश के पश्चिमी हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश में गरज के साथ छींटे पड़े. राज्य का पूर्वी भाग लगभग सूखा रहा. जम्मू में हल्की बारिश के बाद पारा 24.1 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया, जिससे स्थानीय लोगों को थोड़ी राहत मिली. जम्मू में कल इस मौसम का सबसे अधिक तापमान 33.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया था. हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हुई. मौसम विभाग ने अगले चार दिनों तक निचले एवं मध्यम ऊंचाई वाले पहाड़ी इलाकों में तूफान और तेज हवाएं चलने की चेतावनी जारी की है. हिमाचाल प्रदेश के चम्बा जिले में बिजली गिरने से दो स्कूली छात्रों की मौत हो गई. चंडीगढ़ सहित पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में भी हल्की एवं मध्यम बारिश हुई , जिससे लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिली. राजस्थान में आज भी गर्मी से कोई राहत नहीं मिली.

मुंबई में भारी बारिश से जलजमाव, करंट लगने से तीन लोगों की मौत

बाड़मेर में अधिकतम तापमान 44.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जैसलमेर, अजमेर, कोटा और चूरू में तापमान क्रमश: 44.4, 43.8, 43.5 और 43.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. अन्य जगहों पर तापमान 43 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहा. राजस्थान के हनुमानगढ़ जिले में धूल भरी आंधी और बारिश से कच्चा घर ढहने के कारण 70 वर्षीय एक महिला और उसके दो पोतों की मौत हो गई. राष्ट्रीय राजधानी में अधिकतम तापमान 36.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मंगलवार को भी यहां धूल भरी आंधी चलने की संभावना है.

टिप्पणियां
मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश, पंजाब, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, झारखंड, बिहार, असम और मेघालय, महाराष्ट्र, गोवा, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक और तमिलनाडु के अलग-अलग इलाकों में आंधी तूफान के साथ तेज हवाएं चलने और बिजली कड़कने का पूर्वानुमान व्यक्त किया है. 

VIDEO: मुंबई में भारी बारिश के आसार

 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement