NDTV Khabar

मुंबई: बीएमसी बनवाएगी कुत्तों और बिल्लियों के लिए श्मशान भूमि

 साल 2014 की गड़ना के मुताबिक मुंबई में  95 हजार 175 कुत्ते हैं. जबकि साल 2012 में उनकी संख्या 32 हजार के करीब थी

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
मुंबई: बीएमसी बनवाएगी कुत्तों और बिल्लियों के लिए श्मशान भूमि

अवैध कब्जा हटाते बीएमसी के लोग.

मुंबई: मुम्बई महानगरपालिका अब कुत्तों और बिल्लियों के लिए भी स्मशान भूमि बनवायेगी. तीनो ही स्मशान भूमि सी एन जी ईंधन पर आधारित होंगे. मुंबई में अब तक गैर सरकारी संस्थाओं की 2 स्मशान भूमि है.  साल 2014 की गड़ना के मुताबिक मुंबई में  95 हजार 175 कुत्ते हैं. जबकि साल 2012 में उनकी संख्या 32 हजार के करीब थी.

बी एम सी के देवनार कत्ल खाने के व्यवस्थापक डॉ योगेश शेट्टे के मुताबिक बी एम सी आयुक्त अजोय मेहता ने हाल ही में इस प्रस्ताव को मंजूरी दी है. इसके लिये मुम्बई में कुल 3 जगहों का चयन किया गया है . दक्षिण मुम्बई के लिए महालक्ष्मी , पस्चिमी उपनगर के  लिए मालाड और पूर्वी उपनगर के लिए देवनार में श्मशान भूमि बनेगी. 

बी एम सी के मुताबिक एक स्मशान भूमि के लिए 2 करोड़ रुपया प्रस्तावित है. बी एम सी प्रस्तावित तीनो ही स्मशान भूमि को बनाएगी और ईंधन के साथ रखरखाव भी देखेगी लेकिन संचालन का काम निजी संस्था को दिया जाएगा. सभी स्मशान भूमि में मुफ्त सुविधा प्रदान की जाएगी.

टिप्पणियां
मुम्बई में वर्तमान में सिर्फ एक परेल औऱ दूसरा बोरीवली के कोरा केंद्र में कुत्तो और बिल्ली के अंतिम संस्कार की सुविधा है लेकिन दोनों ही गैर सरकारी संस्थाओं द्वारा संचालित हैं. 

बी एम सी की तीनों नई प्रस्तावित स्मशान भूमि 6 महीने में बनकर तैयार होने का अनुमान है.
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement