NDTV Khabar

Mumbai News: मुंबई में रात भर बारिश से कई जगहों पर पानी भरा, लोकल ट्रेनें भी रुकीं, 10 बड़ी बातें

मुंबई और उसके आसपास के इलाकों में लगातार बारिश जारी है. बारिश की वजह से कई इलाकों में पानी भर गया है... सड़क और रेल यातायात पर बुरा असर पड़ा है. कई जगहों पर लोकल ट्रेनें बंद कर दी गई हैं.वहीं कुछ लंबी दूरी की ट्रेनें भी देरी से चल रही हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Mumbai News: मुंबई में रात भर बारिश से कई जगहों पर पानी भरा, लोकल ट्रेनें भी रुकीं, 10 बड़ी बातें

मुंबई में रात भर बारिश हुई जिसकी वजह से कई जगहों पर पानी भर गया है

नई दिल्ली: मुंबई और उसके आसपास के इलाकों में लगातार बारिश जारी है. बारिश की वजह से कई इलाकों में पानी भर गया है... सड़क और रेल यातायात पर बुरा असर पड़ा है. कई जगहों पर लोकल ट्रेनें बंद कर दी गई हैं.वहीं कुछ लंबी दूरी की ट्रेनें भी देरी से चल रही हैं. शनिवार को भी हजारों यात्री रास्तों में मध्य रेलवे में अंबरनाथ और बदलापुर के बीच पटरियों पर पानी जमा होने से अंबरनाथ के आगे लोकल सेवा बंद की गई है. साथ ही हार्बर लाइन पर चूनाभट्टी के आगे लोकल बंद है. हार्बर लाइन पर वडाला और कुर्ला के बीच लोकल सेवा रोक दी गई है. मीरा रोड, नालासोपारा, वसई में लगातार बारिश की वजह से कई सोसायटियों में पानी भर गया है. एहतियातन कई इलाकों में बिजली काट दी गई है. फंसे रह गए थे. वहीं बारिश के कारण हुई दुर्घटनाओं में दो लोगों की मौत हो गई और जबकि तीन लोग गायब बताए जा रहे हैं.
10 बड़ी बातें
  1. मौसम विभाग ने लोगों को चेतावनी देते हुए कहा कि शनिवार को समुद्र में बड़ा ज्वार आने के बीच भारी बारिश का अनुमान ‘‘अच्छा संयोग नहीं है'. पास के ठाणे और पालघर जिलों में भारी बारिश से सामान्य जनजीवन बाधित हुआ है.    
  2. अधिकारियों ने बताया कि ठाणे शहर में एक व्यक्ति की करंट लगने से मौत हो गयी जबकि जिले के मुंब्रा शहर में एक बेकरी की छत ढहने से एक अन्य व्यक्ति गंभीर रूप से घायल हो गया.
  3. पालघर जिले में भी लगातार बारिश होने के कारण अधिकारियों ने शनिवार को सभी शिक्षण संस्थानों में अवकाश की घोषणा कर दी है. मौसम विभाग की चेतावनी को देखते हुए बृहन्मुंबई महानगरपालिका ने परामर्श जारी कर मुंबईकरों को समुद्र में नहीं जाने और जलजमाव वाले इलाकों में नहीं जाने की चेतावनी दी है.    
  4. नगर निगम ने एक बयान में कहा, ‘‘मौसम विभाग ने तीन अगस्त को अपराह्न एक बजे से अगले 24 घंटे के दौरान भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. नागरिकों से अनुरोध है कि वे समुद्र में जाने से और जलजमाव वाले इलाकों में जाने से बचें.''बीएमसी ने ट्वीट कर कहा कि शहर में स्कूलों और कॉलेजों के लिये अवकाश की घोषणा कर दी गयी है.
  5. मौसम विभाग के उपमहानिदेशक के एस होसलिकर ने ट्वीट कर बताया कि मुंबई, ठाणे और नवी मुंबई में अगले 24-36 घंटे में भारी बारिश का अनुमान है. 
  6. अधिकारियों ने बताया कि ठाणे में रातभर भारी बारिश होने से सड़कों, नालों और यहां तक कि आवासीय इलाकों में घरों में पानी भर गया है. कुछ इलाकों में पानी के तेज बहाव में वाहन भी बह गये.    
  7. ठाणे महानगर निगम (टीएमसी) के क्षेत्रीय आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ के प्रमुख संतोष कदम ने बताया, ‘‘ठाणे में धर्मवीर नगर के रहने वाले 18 वर्षीय संतोष गोले अपने घर के रेफ्रीजेरेटर का प्लग निकालने के दौरान करंट की चपेट में आ गया. उसे ठाणे के सरकारी अस्पताल ले जाया गया जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया.''    
  8. अधिकारियों ने बताया कि अन्य घटना में जेनी कॉलोनी के मुम्ब्रा पुलिस थाना के पास स्थित एक बेकरी की छत ढह जाने से उसके नीचे दबकर एक व्यक्ति घायल हो गया. व्यक्ति को निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है.    
  9. पालघर के जिलाधिकारी कैलाश शिंदे ने कहा कि मौसम विभाग ने शनिवार और रविवार को भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया है जिसे देखते हुए लोगों को परामर्श जारी किया गया है कि वे घरों के अंदर ही रहें और बेहद आवश्यक होने पर ही घरों से बाहर निकलें. लोगों को जलजमाव वाली सड़कों, पुलों और नदियों के पास नहीं जाने की चेतावनी दी गयी है. 
  10. उन्होंने बताया कि जिले में सभी शिक्षण संस्थानों में अवकाश की घोषणा कर दी गयी है और नागरिकों से अनुरोध किया गया है कि आपात की स्थिति में वे शिंदे के जिला मुख्यालय में आपदा नियंत्रण कक्ष के संपर्क करें.    


(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
टिप्पणियां

Advertisement