NDTV Khabar

भारी बारिश से मुंबई में जीवन अस्तव्यस्त, करीब 90 ट्रेनें रद्द

महाराष्ट्र के कई इलाकों में बीते कई दिनों से भीषण बारिश से जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो चुका है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
भारी बारिश से मुंबई में जीवन अस्तव्यस्त, करीब 90 ट्रेनें रद्द

मुंबई में भारी बारिश (फाइल फोटो)

मुंबई:
टिप्पणियां
मुंबई और नजदीक के क्षेत्रों में मूसलाधार बारिश के कारण सड़कों, रेलवे की पटरियों पर पानी भर गया और शहर में जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया. यहां बारिश की वजह से 90 ट्रेनों का परिचालन रद्द करना पड़ा. जिला सूचना अधिकारी ने बताया कि पालघर जिले के वसई में जलभराव के कारण करीब 300 लोग अपने घरों में फंस गए. हालांकि यहां के लोगों ने जिला प्रशासन के इस जगह को खाली करने की अपील मानने से इनकार कर दिया. अधिकारी ने बताया, ‘‘हमने ऐहतियाती कदम के तौर पर उनके घरों के निकट एबुलेंस खड़ी कर रखी थी.’’ इस मौसम में एक दिन में हुई यह सर्वाधिक बारिश है जिसके कारण कई सड़कों और गलियों में पानी भर गया. लोगों को घुटनों तक भरे पानी से गुजरना पड़ा. बारिश और कम दृश्यता के कारण वाहन सड़कों पर रेंगते रहे, सड़कों पर बने गड्ढों से समस्या और भी जटिल हो गयी है. कई स्कूलों ने सोमवार को छुट्टी घोषित कर दी और कई लोग दफ्तर नहीं गए.

पश्चिम रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि कुछ रेलवे पटरियां पानी में डूब गईं जिस पर रेल यातायात रोक दिया गया है. हालांकि, अन्य पटरियों पर सीमित गति से रेलगाड़ियां चलती रहीं. कुर्ला, सायन और दादर में बहुत अधिक जलभराव हुआ है. अधिकारी ने बताया कि सेंट्रल रेलवे में रेलगाड़ियां चल रही हैं और कोई भी सेवा रद्द नहीं की गई है. बृहन्मुंबई बिजली आपूर्ति एवं परिवहन (बेस्ट) के प्रवक्ता ने बताया कि बसें देरी से चल रही हैं लेकिन कोई भी सेवा रद्द या निलंबित नहीं की गई है. मौसम विभाग ने मुंबई में मंगलवार तक भारी बारिश जारी रहने का अनुमान जताया है. कोलाबा वेधशाला में बीते 24 घंटे में 170.6 मिमी बारिश दर्ज की गई. मौसम विभाग, मुंबई के उप महानिदेशक केएस होसालिकर ने बताया, ‘‘इस मौसम में 24 घंटे में हुई यह सर्वाधिक बारिश है.’’ उन्होंने बताया कि इसी दौरान उपनगर सांताक्रूज में 122 मिमी बारिश हुई.
 

मुंबई बारिश LIVE UPDATES:
 

- मुंबई में खार में भारी बारिश से सड़कों पर भरा पानी. -मुंबई के हिंदमाता इलाक में भारी बारिश से जगह-जगह पानी भरे हुए हैं. लोगों को काफी दिक्कतें हो रही हैं.
- मुंबई में बारिश का कहर जारी है. मुंबई के अंधेरी और दादर पुलिस हेडक्वार्टर के पास लगातार बारिश हो रही है.
  - मुंबई में हिंदमाता इलाके में एक पुलिस महिला कर्मी बुजुर्ग कपल को जलजमाव से निकलने में मदद करती दिख रही हैं. 
  - दादर, माटुंगा रोड, गोरेगांव और अन्य स्थानों पर रेलवे पटरियों पर से पानी हटाने के लिए पानी पंप का उपयोग किया जा रहा है. भारी और लगातार बारिश के बावजूद पश्चिमी रेलवे उपनगरीय सेवाओं के सुचारू कामकाज को सुनिश्चित करने के लिए सभी प्रयास किए जा रहे हैं: पश्चिमी रेलवे, मुंबई    
VIDEO: लगातार बारिश से मुंबई पानी-पानी 




Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement