NDTV Khabar

आज नीलाम होंगी दाऊद इब्राहिम की संपत्तियां, ऑनलाइन भी लगेगी बोली

बड़ा सवाल इन संपत्तियों की नीलामी हो पाएगी या नहीं क्योंकि पिछली कई बार से यह कवायद सिर्फ प्रचार का हिस्सा बनकर रह गई है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
आज नीलाम होंगी दाऊद इब्राहिम की संपत्तियां, ऑनलाइन भी लगेगी बोली

दाऊद इब्राहिम की संपत्तियां आज होंगी नीलाम

खास बातें

  1. पहले भी हो चुकी है नीलामी की कवायद
  2. प्रचार का जरिया बन गई थी नीलामी
  3. इस बार भी कई निविदाएं मिलीं
मुंबई: आज भारत के मोस्ट  भारत के मोस्ट वांटेड अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम की संपत्तियों में से  रौनक अफरोज होटल, डाम्बरवाला बिल्डिंग, शबनम गेस्ट हाउस इमारत  की एक बार फिर से नीलामी होने जा रही है.  हालांकि अभी यह तय नही है कि इस बार भी इन संपत्तियों का कोई खरीददार मिलेगा या नहीं क्योंकि इससे पहले भी यह कवायद की जा चुकी है. आपको बता दें कि जांच एजेंसी सीबीआई ने 1993 मुंबई सीरियल धमाकों के आरोपी दाऊद इब्राहिम की कुल 10 सम्पतियां जब्त की थी. उन्हीं में से तीन रौनक अफरोज होटल, डाम्बरवाला बिल्डिंग, शबनम गेस्ट हाउस इमारत की नीलामी आज होनी है. मिली जानकारी के मुताबिक बड़ी संख्या में इन संपत्तियों की खरीदने के लिए लिफाफबंद आदेवन आए हैं. वहीं उम्मीद की जा रही  है कि ई-ऑक्शन के जरिए भी बोली लगाई जाएगी. 

यह भी पढ़ें: भाई दूज पर डायरेक्टर ने दी अंडरवर्ल्ड डॉन को बधाई, ट्विटर यूजर्स ने याद दिलाया शाहरुख का थप्पड़

नीलाम हो रही डाम्बरवाला बिल्डिंग में किराएदार और समाजसेवक सलमान काज़ी बताते हैं  कि लोकल व्यक्ति यह प्रॉपर्टी लेंगे तो ही बात बनेगी, क्योंकि बाहर से आए शख्स के लिए संपत्ति पर कब्जे से लेकर आगे के दिनों में पग-पग पर तकलीफ हो सकती है. ऐसा इसलिए क्योंकि अब तक का अनुभव भी ऐसा ही रहा है.
 
dawood ibrahim property

यह भी पढ़ें: दाऊद इब्राहिम के भाई इकबाल कासकर से पूछताछ में कई बड़े खुलासे, डॉन की दर्जन भर फर्जी कंपनियों का पता चला

सलमान के मुताबिक भिंड़ीबाज़ार का ये हिस्सा सैफी बुरहानी अपलिफ्टमेंट ट्रस्ट विकसित कर रहा है. वहीं इसे खरीदने और फिर कब्जा लेकर विकसित करने में भी सक्षम है, इसलिए इस बार बहुत उम्मीद है कि ट्रस्ट ही नीलामी जीते. लेकिन ये भी याद रखना होगा कि ट्रस्ट ने साल 2015 में भी रौनक अफरोज होटल पर बोली लगाई थी लेकिन बाजी मारी थी पूर्व पत्रकार बालाकृष्णन ने. ये अलग बात है कि वो बाकी की रकम जमा नहीं कर पाए और नीलामी भी फेल हो गई. साल 2002 में दाऊद की एक सम्पति लेने वाले दिल्ली के वकील अजय श्रीवास्तव आज तक उसका कब्जा नही ले पाए हैं. हालांकि दोनों को भरपूर पब्लिसिटी मिली थी. स्वामी चक्रपाणि ने तो नीलामी में जीती किसी और कि हुंडई कार को दाऊद की बताकर आग के हवाले किया और वाहवाही लूटी. इसबार भी वो बोली में हिस्सा लेने का दावा कर खबरों में बने हुए हैं. दावा किया है कि जीतने के बाद वह यहां पर शौचलय बनाएंगे. 
 
dawood ibrahim property

यह भी पढ़ें: दाऊद इब्राहिम की तीन संपत्तियों की 14 नवंबर को फिर से होगी नीलामी

टिप्पणियां
नीलामी 14 नवंबर को सुबह 10 बजे इंडियन मर्चेन्ट चैंबर के हॉल में होगी. उसी समय ई-ऑक्शन की प्रक्रिया भी शुरू होगी. देर शाम तक परिणाम घोषित होगा. वैसे इसबार साफेमा को उम्मीद है कि दाऊद परिवार की तीनों संपत्तियां नीलाम हो जाएगी. ऐसा इसलिए क्योंकि साफेमा सूत्रों के मुताबिक डाम्बर वाला बिल्डिंग जर्जर हो चुकी है और यह कभी भी गिर सकती है. इसी बारिश में उसके बगल की  बिल्डिंग गिर भी चुकी है. अगर डाम्बरवला बिल्डिंग गिरती है तो उसमें जानमाल का नुकसान हो सकता है और एजेंसी जिसके कब्जे में इमारत है वो कटघरे में खड़ी की जा सकती है. वैसे एजेंसी भी मानती है कि सैफी बुरहानी अपलिफ्टमेंट ट्रस्ट ही सही पर्याय है, इसलिए सिर्फ प्रचार के लिए खेल खराब करने वालों पर इस बार कार्रवाई पर भी विचार किया जा सकता है.

VIDEO: फिर से दाऊद की प्रॉपर्टी होगी नीलाम



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement