रेलवे पांच साल में 150 अरब डालर निवेश करेगी, 10 लाख रोजगार सृजित होंगे : रेल मंत्री पीयूष गोयल

पीयूष गोयल ने कहा कि उनका मंत्रालय रेल लाइन के पूर्ण रूप से विद्युतीकरण के काम को चार साल में ही पूरा करने पर ध्यान दे रही जबकि पूर्व योजना के मुताबिक इसे 10 साल में पूरा किया जाना था.

रेलवे पांच साल में 150 अरब डालर निवेश करेगी, 10 लाख रोजगार सृजित होंगे : रेल मंत्री पीयूष गोयल

रेल मंत्री पीयूष गोयल (फाइल फोटो)

मुंबई:

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि रेलवे अगले पांच साल में 150 अरब डालर से अधिक के निवेश की योजना बना रही है. इससे 10 लाख अतिरिक्त रोजगार सृजित होंगे. अगस्त में रेल मंत्री की जिम्मेदारी संभालने वाले गोयल ने कहा कि वह रेलवे को नई दिशा देने की कोशिश कर रहे हैं. उन्होंने कहा, ‘अगले पांच साल में रेलवे अकेले 150 अरब डालर से अधिक निवेश करेगी और अगर इसे रोजगार में वृद्धि के रूप में देखे तो केवल इस क्षेत्र में 10 लाख रोजगार सृजित होंगे.’ गोयल ने अखबर इकनॉमिक टाइम्स द्वारा आयाजित पुरस्कार समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि रेलवे सरकार के सुरक्षित और आरामदायक यात्रा के एजेंडे को आक्रमक तरीके से आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है.

यह भी पढ़ें : मुम्बई रेलवे की तर्ज पर बेंगलुरू के लिए उपनगरीय रेल नेटवर्क पर हो रहा है विचार : रेल मंत्री पीयूष गोयल

उन्होंने कहा कि बुनियादी ढांचे पर जोर से स्थानीय विनिर्माण केा बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है. पीयूष गोयल ने कहा कि उनका मंत्रालय रेल लाइन के पूर्ण रूप से विद्युतीकरण के काम को चार साल में ही पूरा करने पर ध्यान दे रही जबकि पूर्व योजना के मुताबिक इसे 10 साल में पूरा किया जाना था. इससे घाटे में चल रही रेलवे को अपनी लागत में करीब 30 प्रतिशत कमी लाने में मदद मिलेगी. उन्होंने कहा कि विद्युतीकरण पहल से रेलवे को ईंधन बिल में सालाना करीब 10,000 करोड़ रुपये की बचत में मदद मिलेगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO : मुंबई रेलवे पुल हादसा: पुल गुल, लोग पटरी पर​

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)