Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

महाराष्ट्र विधानसभा में 19 में से 9 विधायकों का निलंबन हुआ रद्द

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
महाराष्ट्र विधानसभा में 19 में से 9 विधायकों का निलंबन हुआ रद्द

बजट पेश करने के दौरान विपक्षी विधायकों ने बजट की प्रतियां जलाकर विरोध किया था (फाइल फोटो)

मुंबई:

महाराष्ट्र विधानसभा में बजट के दौरान हंगामा करने और बजट की प्रति जलाने के आरोप में कांग्रेस और एनसीपी के निलंबित 19 विधायकों में से 9 विधायकों का निलंबन रद्द हो गया है. जिन विधायकों का निलंबन रद्द किया गया है उसमें 4 कांग्रेसी और  5 एनसीपी के हैं.  विधानसभा अध्यक्ष हरिभाऊ बागडे ने इन 19 विधायकों को 9 महीने के लिए निलंबित कर दिया था. बजट सत्र के आख़िरी दिन संसदीय कार्यमंत्री गिरीश बापट ने निलंबन रद्द करने का प्रस्ताव रखा जिसे ध्वनिमत से पास कर दिया गया.

दरअसल, 18 मार्च को बजट पेश किए जाने के दौरान किसानों की कर्जमाफी को लेकर वित्त मंत्री सुधीर मुनघंटीवार के बजट भाषण शुरू होते ही विपक्षी सदस्य हंगामा करने लगे. विरोधी विधायक पोस्टर लेकर सीट पर खड़े हो गए और सदन की कार्रवाई में रुकावट डालने लगे. इस मामले में कार्रवाई करते हुए स्पीकर हरीभाऊ बागडे ने 19 विधायकों को 31 दिसंबर तक निलंबित कर दिया था.

टिप्पणियां

उस वक्त शायद सरकार ने ध्यान नहीं दिया कि विधान परिषद में उसके पास बहुमत नहीं है, ऐसे में विधानसभा में बजट और लेखानुदान तो पास हो जाता लेकिन विधान परिषद में सरकार के सामने मुश्किल खड़ी हो जाती है.


सूत्रों के मुताबिक विपक्ष ने शर्त रखी निलंबन वापस लो, तभी बजट परिषद में पास होगा. निलंबन वापस करने को लेकर मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस के साथ सभी दलों के नेताओं की बैठक हुई. बैठक में तय हुआ कि बजट सत्र अधिवेशन के अंतिम दिन बजट प्रति जलाने वाले 3 विधायकों के अलावा सबका निलंबन वापस हो जाएगा. लेकिन10 विधायक अब भी निलंबित हैं. वैसे माना जा रहा है कि इनका निलंबन भी जल्द ख़त्म किया जा सकता है.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... मुस्लिम युवक दीवान शरीफ मुल्ला बने लिंगायत संत! मठ प्रमुख के तौर पर होगी ताजपोशी

Advertisement