NDTV Khabar

ईवीएम को लेकर अरविंद केजरीवाल का चुनाव आयोग से तीसरा अहम सवाल?

102 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
ईवीएम को लेकर अरविंद केजरीवाल का चुनाव आयोग से तीसरा अहम सवाल?

दिल्ली नगर निगम चुनाव के मद्देनजर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ईवीएम पर कई सवाल उठाए हैं.

खास बातें

  1. जेनरेशन 2 की ईवीएम मशीनें दिल्ली में उपलब्ध है
  2. जेनरेशन 1 कई ईवीएम राजस्थान से दिल्ली ला रहा है.
  3. चुनाव में करारी हार के बाद केजरीवाल ने ईवीएम पर सवाल उठाए थे.
नई दिल्ली: आम आदमी पार्टी के  संयोजक और दिल्ली  के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने चुनाव आयोग से ईवीएम पर लड़ाई को आगे बढ़ाते आज तीसरा अहम सवाल पूछ लिया है. अरविंद केजरीवाल ने चुनाव आयोग से सवाल किया है कि जब जेनरेशन 2 की ईवीएम मशीनें दिल्ली में उपलब्ध है तब आयोग क्यों जेनरेशन 1 कई ईवीएम राजस्थान से दिल्ली ला रहा है. आखिर चुनाव आयोग क्यों दिल्ली में मौजदू बेहतर ईवीएम के स्थान पर पुरानी ईवीएम राजस्थान से मंगाकर एमसीडी चुनाव कराने की तैयारी है.

 
इससे पहले हाल ही हुए विधानसभा चुनाव में करारी हार के बाद केजरीवाल ने ईवीएम पर सवाल उठाए थे. फिर दूसरी बाद उन्होंने मध्य प्रदेश की भिंड की घटना के बाद और राजस्थान की घटना के बाद भी ऐसे ही सवाल उठाए थे.

बता दें कि चुनाव आयोग ने हाल में संपन्न हुए चुनावों में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) में कथित गड़बड़ियों के मुद्दे पर 16 विपक्षी दलों की मांग के मद्देनजर सर्वदलीय बैठक बुलाने का फैसला किया है. राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष गुलाम नबी आजाद की अगुवाई में विपक्षी दल के नेताओं के प्रतिनिधिमंडल ने सोमवार शाम चुनाव आयोग से मुलाकात की थी. इस बैठक के बाद कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने बताया कि चुनाव आयोग ईवीएम की विश्वसनीयता पर चर्चा के लिए सर्वदलीय बैठक बुलाएगा.

विपक्षी दल एकजुट होकर भविष्य में होने वाले सभी चुनावों में पेपर ट्रेल मशीन (वीवीपीएटी) से चुनाव कराने की मांग कर रहे हैं, जबकि कांग्रेस ईवीएम में कथित छेड़छाड़ के मद्देजनर मशीन के बजाय मतपत्र के इस्तेमाल पर जोर दे रही है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement