NDTV Khabar

MCD Results 2017: दिल्ली में 'मोदी लहर', बीजेपी को दो-तिहाई बहुमत, केजरीवाल को शिकस्त

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
MCD Results 2017: दिल्ली में 'मोदी लहर', बीजेपी को दो-तिहाई बहुमत, केजरीवाल को शिकस्त

MCD Election Results 2017: दिल्ली की तीनों निगमों पर लहराया भगवा परचम

खास बातें

  1. तीनों नगर निगमों पर बीजेपी ने तीसरी बार सत्ता हासिल की है.
  2. दिल्ली में सरकार होने के बावजूद AAP को करारी हार का सामना करना पड़ा.
  3. शुरुआती रुझान से ही बीजेपी ने बढ़त बनाई थी.
नई दिल्‍ली:

दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) चुनावों के नतीजे से एक बार फिर से बीजेपी खेमे में खुशी की लहर है, जिसमें पार्टी ने ना सिर्फ शानदार जीत दर्ज की है, बल्कि दक्षिणी दिल्ली में बीजेपी ने दो तिहाई बहुमत हासिल किया है. बीजेपी की जीत इस मायने में भी बड़ी है कि उसने विरोधियों के मुकाबले खासी बढ़त हासिल की है. इस बार के नतीजे दिल्ली में काबिज आम आदमी पार्टी के लिए बेहद निराशाजनक रहे हैं, हालांकि इसके लिए आप पहले से ही कमर कस चुकी थी और हार की जिम्मेदारी ईवीएम मशीनों पर डाल रही है.

वहीं, तीसरे नंबर पर रही कांग्रेस के लिए ये नतीजे इस मायने में बेहतर रहे कि उसका वोट प्रतिशत 9 फीसदी से बढ़कर 20 फीसदी हो गया है. दिल्ली कांग्रेस के अध्यक्ष अजय माकन ने इस्तीफा दिया है. वहीं, आम आदमी पार्टी के संयोजक दिलीप पांडे ने भी अपने इस्तीफे का एलान किया है.

मतगणना सुबह आठ बजे शुरू हई थी. शुरुआती रुझान से ही बीजेपी ने जो बढ़त बनाई वह लगातार बरकरार रही. उधर, कांग्रेस पार्टी भी कुछ बेहतर प्रदर्शन करते हुए दिखाई दे रही थी जो बाद में फिर तीसरे नंबर पर खिसक गई. 35 जगहों पर वोटों की गिनती की गई.


पल-पल के रुझान...

@ 3.20 PM दक्षिणी दिल्ली नगर निगम की 104 सीटों में से 103 वार्डों के परिणाम आ गए हैं. बीजेपी - 69, कांग्रेस - 12, आप - 16, निर्दलीय - 4, आईएनएलडी - 1, सपा - 1. इस निगम में बीजेपी ने सबसे बड़ी जीत हासिल की है.

@ 3.16 PM उत्तरी दिल्ली नगर निगम की 103 सीटों में से 101 वार्डों के परिणाम आ गए हैं. बीजेपी 64, कांग्रेस 15, आप 19, निर्दलीय 2, बीएसपी 1. इस निगम में बीजेपी ने सबसे बड़ी जीत हासिल की है.

@ 3.00 PM बीजेपी की एक उम्मीदवार छतरपुर सीट से केवल दो मतों से जीतीं. रीकाउंटिंग में भी गणना सही निकली.

@ 1.45 PM एमसीडी दक्षिणी में 104 वार्डों में से 97 के नतीजे घोषित किए जा चुके हैं, जिनमें से 64 सीटें पाकर बीजेपी स्पष्ट बहुमत हासिल कर चुकी है, जबकि 'आप' को 15 और कांग्रेस को 12 सीटों पर जीत हासिल हुई है. इनके अलावा चार सीटों पर निर्दलीय व एक-एक सीट पर इंडियन नेशनल लोकदल तथा समाजवादी पार्टी के प्रत्याशियों को जीत मिली है.

इन नतीजों के अलावा एमसीडी दक्षिणी में सात सीटों पर मतगणना फिलहाल जारी है, और उनमें से भी छह वार्डों में बीजेपी तथा एक सीट पर कांग्रेस के प्रत्याशी आगे चल रहे हैं.


@ 1.35 PM दक्षिणी दिल्ली नगर निगम की 104 सीटों में से 97 वार्डों के परिणाम आ गए हैं. बीजेपी 64, कांग्रेस 12, आप 15, अन्य 6 (निर्दलीय 4, आईएनएलडी 1, सपा 1). इस निगम में बीजेपी ने सबसे बड़ी जीत हासिल की है.


@ 1.30 PM उत्तरी दिल्ली नगर निगम की 104 सीटों में से 95 वार्डों के परिणाम आ गए हैं. बीजेपी 60, कांग्रेस 15, आप 19, अन्य 1. इस निगम में बीजेपी ने सबसे बड़ी जीत हासिल की है.

पूर्वी दिल्ली नगर निगम की कुल 64 सीटों में 63 के परिणाम आ चुके हैं जिसमें बीजेपी ने 49 सीटों पर कब्जा किया है. बता दें कि सुबह से ही बीजेपी ने बढ़त का जो सिलसिला बनाया वह रुझानों के परिणामों में बदलने तक जारी रहा. पूर्वी निगम के 63 वार्डों में  548 उम्मीदवार मैदान में थे.

@ 1.25 PM पूर्वी दिल्ली नगर निगम के 64 में से 63 वार्डों के परिणाम. बीजेपी 49, कांग्रेस 3, आप 9, अन्य 2. इस निगम में बीजेपी ने सबसे बड़ी जीत हासिल की है.

@ 1.20 PM रुझान : सभी 270 सीटें, बीजेपी 182, कांग्रेस 30, आप 47, अन्य 11. इन रुझानों के साथ यह साफ है कि बीजेपी तीनों नगर निगम में कब्जा कर रही है. पार्टी की रणनीति पूरी तरह कामयाब हुई है. 

@ 1.12 PM  दिल्ली में एमसीडी चुनावों में बीजेपी ने पिछली बार से बड़ी जीत हासिल की है.

@ 1.00 PM  दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष मनोज तिवारी ने कहा - दिल्ली के मुख्यमंत्री ने दिल्ली के लोगों को धमकी दी.
 

mcd election results 2012

@ 12.20 PM आप नेता ने एनडीटीवी के एक सवाल के जवाब में फंस गए. उनसे पूछा गया कि क्या अब सभी आप के जीते प्रत्याशी इस्तीफा देंगे. उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया. 

@ 12.10 PM रुझान : कुल 269, बीजेपी 181, कांग्रेस 28, आप 47, अन्य 13.


@ 11.55 AM दिल्ली प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय माकन ने पद से इस्तीफा दिया. उन्होंने हार स्वीकारते हुए कहा कि अब वह एक कार्यकर्ता के रूप में काम करेंगे.

ajay maken
(हार के बाद मीडिया से बात करते दिल्ली प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय माकन)

@ 11.54 AM दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष मनोज तिवारी ने एनडीटीवी से बात करते हुए कहा कि बीजेपी में परिवारवाद नहीं है. हमने किसी के परिवार यानी पति पत्नी, बेटा बेटी को टिकट नहीं दिया है.

@ 11.40 AM दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष मनोज तिवारी ने एनडीटीवी से बात करते हुए कहा कि हम समाज को बांट कर नहीं देखते हैं. केंद्र में मोदी जी की जो नीतियां हैं, अमित शाह की योजनाओं की और बीजेपी कार्यकर्ताओं की जीत है. उन्होंने कहा गरीबों, किसानों, महिलाओं के प्रति केंद्र की नीतियों की जीत है. उन्होंने नेताओं को बदलने के सवाल पर कहा कि जो लोग कई सालों से सफाई कर रहे थे, दरी बिछा रहे थे उन्हें मौका दिया जाना चाहिए था, इसलिए टिकट काटे गए. उन्होंने कहा कि पुराने नेताओं को संगठन में जगह दी गई है.  

@ 11.40 AM बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने इस जीत पर बीजेपी कार्यकर्ताओं और दिल्ली के लोगों को बधाई दी है. अमित शाह ने कहा कि मनोज तिवारी ने बीजेपी को अप्रत्याशित जीत दिलाई है. उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बीजेपी की जो केंद्र में सरकार चल रही है उसके काम की स्वीकृति देशभर में बढ़ी है. उन्होंने कहा कि दिल्ली नगर निगम के परिणामों ने बीजेपी और पीएम मोदी के विजय रथ और आगे बढ़ाया है. उन्होंने कहा कि नकारात्मक राजनीति नहीं चलेगी. अब बहाने की राजनीति नहीं चलेगी. दिल्ली की जनता ने मोदी जी के तीन साल के कामकाज पर मुहर लगाई है. 

MCD में AAP की हार पर मनीष सिसोदिया का पहला रिएक्शन


@ 11.14 AM आप नेता गोपाल राय का बयान : आप ने हार का ठीकरा EVM पर फोड़ा, गोपाल राय ने कहा- यह मोदी लहर नहीं, ईवीएम लहर है

gopal rai

@ 11.14 AM रुझानों के हिसाब से बीजेपी ने तीनों निगमों में ईस्ट दिल्ली नगर निगम में सबसे बेहतर परिणाम दिया है. यह सबसे बड़ा कारण होगा आम आदमी पार्टी के लिए चिंता करने का.

@ 11.10 AM रुझान : कुल 269, बीजेपी 182, कांग्रेस 29, आप 45, अन्य 13. जानकारी के लिए बता दें कि 272 सीटों के हिसाब से दो तिहाई बहुमत के लिए 181 सीटें चाहिए जबकि तीन चौथाई बहुमत के लिए 204 सीटों पर जीत हासिल करनी होगी.


@ 11.00 AM रुझान : कुल 269, बीजेपी 184, कांग्रेस 30, आप 42, अन्य 13. अभी तक के रुझानों में बीजेपी ने दो तिहाई बहुमत का आंक़डा पार कर लिया है. यानी जरूरी 179 से आगे निकल गई है. 270 सीटों के हिसाब से बीजेपी को दो तिहाई बहुमत के लिए 180 सीटें चाहिए जबकि तीन चौथाई बहुमत के लिए 203 सीटें लेनी होंगी. जानकारी के लिए बता दें कि तीनों नगर निगमों की कुल 272 सीटों में से 270 पर चुनाव हुए हैं. दो सीटों पर प्रत्याशियों की मौत के बात चुनाव स्थगित कर दिए गए हैं. यह चुनाव बाद में होंगे. जबकि एक सीट पर मतगणना रोकी गई है. क्योंकि सुबह स्ट्रॉन्ग रूम का ताला टूटा मिलने की खबर थी. 

@ 10.40 AM दिल्ली एमसीडी चुनाव में भी दिखी मोदी लहर, बीजेपी दो-तिहाई बहुमत के पार.

@ 10.30 AM मनीष सिसोदिया सहित पार्टी के अन्य नेता केजरीवाल के सिविल लाइन्स स्थित आवास पर पहुंच गए हैं.

दो साल पहले अरविंद केजरीवाल की जिस आम आदमी पार्टी ने दिल्ली में ऐतिहासिक और अभूतपूर्व जीत हासिल करके दिल्ली से कांग्रेस और बीजेपी का सफ़ाया कर दिया था, आखिर 2 साल में ऐसा क्या हो गया कि खुद उसका ही सफाया हो गया. हाल में पंजाब और गोवा विधानसभा चुनाव में भी पार्टी को अपेक्षित समर्थन नहीं मिला. अब पार्टी के गढ़ माने जा रहे दिल्‍ली में आप की शिकस्‍त अरविंद केजरीवाल के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है. एमसीडी चुनावों में मोटे तौर पर आम आदमी पार्टी की हार के पांच प्रमुख कारणों पर एक नजर : MCD में नहीं चली 'झाड़ू', AAP को मुंह की खानी पड़ी-हार के 5 कारण

@ 10.16 AM   रविकिशन ने एनडीटीवी से कहा कि मोदी का मैजिक और योगी जी का मैजिक काम कर रहा है. रविकिशन ने कहा कि पार्टी जो कहेगी, मैं वह काम करूंगा. मैं एक फाइटर हूं.

@ 10.05 AM आम आदमी पार्टी नेता गोपाल राय एमसीडी चुनाव में रुझानों पर पीछे रहने पर कहा कि यह मोदी लहर नहीं, ईवीएम की लहर है.


एमसीडी चुनाव में CM रिजेक्ट, PM सेलेक्ट : योगेंद्र यादव का अरविंद केजरीवाल पर कटाक्ष
एमसीडी चुनावों के रुझानों के बीच ही स्वराज इंडिया के संस्थापक योगेंद्र यादव ने कहा कि दिल्ली ने स्पष्ट रूप से बीजेपी को अपनी प्राथमिकता बता दिया है.
 
yogendra yadav

आज 9 बजे से पहले भविष्यवाणी करते हुए योगेंद्र यादव ने कहा कि स्थानीय चुनावों में बीजेपी बड़ी जीत की ओर अग्रसर है. 

MCD Election 2017 - Live Update : उत्तरी दिल्ली नगर निगम में बीजेपी को जबरदस्त बढ़त

@ 10.00 AM रुझान : कुल 267, बीजेपी 171, कांग्रेस 37, आप 43, अन्य 16.


MCD Election 2017 - Live Update : दक्षिणी दिल्ली नगर निगम के रुझानों में तकरीबन आधी सीटें बीजेपी के खाते में


एमसीडी चुनावों के लिए वोटों की गिनती शुरू हो चुकी है. बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी ने आज दिन की शुरुआत पूजा-पाठ से की. तस्वीरों में वह सूर्य को जल चढ़ाते दिख रहे हैं. मनोज तिवारी एमसीडी चुनावों के नतीजों को लेकर उत्साहित हैं, इसके पीछे सबसे बड़ी वजह एक्जिट पोल्स में बीजेपी की जीत बताई गई है. पढ़ें पूरी खबर

MCD Election 2017 - Live Update : पूर्वी दिल्ली नगर निगम में बीजेपी आगे, आप दूसरे स्थान पर आई

@ 9.43 AM रुझान : कुल 254, बीजेपी 160, कांग्रेस 38, आप 43, अन्य 13.

@ 9.42 AM दिल्ली बीजेपी प्रवक्ता राजीव बब्बर ने कहा कि इस जीत का श्रेय मोदी जी और मनोज तिवारी को जाता है. साथ ही पूरी बीजेपी की टीम को जाता है. उनका कहना है कि बीजेपी के सभी दिल्ली के नेताओं ने अपना पूरा योगदान दिया ताकि पार्टी के प्रत्याशी चुनाव जीतें.

@ 9.40 AM रुझान : कुल 253, बीजेपी 163, कांग्रेस 35, आप 42, अन्य 13. बीजेपी को मिल रही बढ़त यह दिखा रही है कि जनता का विश्वास उसमें बढ़ा है और लोगों ने पार्टी से ज्यादा मोदी सरकार के कामों के हिसाब से अपना मत दिया है. वहीं गौर करने की बात है कि 2015 के विधानसभा चुनाव में लोगों ने दिल खोलकर आम आदमी पार्टी के पक्ष में मतदान किया है. इस चुनाव में लोगों ने राज्य के हिसाब से वोट दिया था. मगर नगर निगम के चुनाव में लोगों ने स्थानीय मुद्दों के बजाय राष्ट्रीय स्तर पर विचार कर मोदी ने नाम पर ही वोट दिया. राजनीतिक विश्वलेषकों का मानना है कि बीजेपी की लहर या कहें पीएम मोदी की लहर अब भी बरकरार है.

@ 9.25 AM रुझान : कुल 243, बीजेपी 157, कांग्रेस 33, आप 41, अन्य 12. बता दें कि दो तिहाई बहुमत के लिए 180 सीटें चाहिए और तीन चौथाई बहुमत के लिए  202 सीटें चाहिए.


@ 9.20 AM बीजेपी ने रुझानों के हिसाब से तीनों नगर निगमों में कब्जा कर लिया है.आप दूसरे स्थान पर है. 

@ 9.14 AM रुझान : कुल 214, बीजेपी 137, कांग्रेस 32, आप 38, अन्य 7. एक बार फिर आप तीसरे स्थान से दूसरे स्थान पर आ गई है. कांग्रेस को तीसरे स्थान पर धकेल दिया है. इस बार  पार्टी ने छह सीटों के अंतर से यह दूरी तय की है. तीनों ही निगमों में आप दूसरे स्थान पर आई है. 

@ 9.12AM ईवीएम पर अरविंद केजरीवाल का दावा, अभी तक दावा ही साबित हुआ है. चुनाव आयोग ने अब तक सारे आरोप नकार दिए. इस बार अरविंद केजरीवाल और उनके घर के बार जीत के जश्न की कोई तैयारी नहीं है. पिछली बार की पंजाब हार के बाद से पार्टी ने सबक लिया है. यहां पर ज्यादा कार्यकर्ता भी शामिल नहीं है.

@ 9.11AM रुझान बीजेपी दफ्तर के भीतर कार्यकर्ता और नेता काफी खुश हैं. बीजेपी दफ्तर में एक लीगल टीम बैठी है जो किसी भी स्थिति में कानूनी मदद के लिए तैयार है. यह मदद प्रत्याशियों को पड़ सकती है. बीजेपी ने पहले ही तय कर लिया है कि कोई जश्न नहीं मनाया जाएगा. सुकमा में नक्सलियों के हमले में मारे गए 25 जवानों के प्रति सम्मान के लिए बीजेपी ने ऐसा फैसला किया है.

@ 9.10AM रुझान : कुल 200, बीजेपी 125, कांग्रेस 34, आप 35, अन्य 6
एक बार आप दूसरे स्थान स्थान पर आई. बीजेपी ने 270 सीटों में से 200 के रुझानों में 125 में बढ़त बनाई है.

@ 9.08AM  फिर तीसरे से पर आई आप, कांग्रेस ने दी पटखनी और दूसरे स्थान पर पहुंची.
 रुझान : कुल 191, बीजेपी 119, कांग्रेस 34, आप 32, अन्य 6

@ 9.07AM  तीसरे से दूसरे स्थान पर आई आप, कांग्रेस को पछाड़
 रुझान : कुल 181, बीजेपी 112, कांग्रेस 32, आप 33, अन्य 4


@ 9.05AM  बीजेपी ने पार किया 100 का आंकड़ा...  रुझान : कुल 155, बीजेपी 101, कांग्रेस 29, आप 22, अन्य 3

@ 9.00AM  सुबह से जारी गिनती में आम आदमी पार्टी की स्थिति खराब चली आ रही है. वहीं कांग्रेस बेहतर प्रदर्शन बरकरार रखे हुए हैं. बीजेपी ने जो लीड शुरुआत में पक़डी वह उसे बढ़ाती जा रही है.

@ 8.55AM रुझान : कुल 140, बीजेपी 92, कांग्रेस 26, आप 21, अन्य 1

@ 8.54AM रुझान : कुल 131, बीजेपी 85, कांग्रेस 25, आप 20, अन्य 1

@ 8.48AM रुझान : कुल 119, बीजेपी 77, कांग्रेस 22, आप 20, अन्य 1

@ 8.45AM रुझान : कुल 90, बीजेपी 54, कांग्रेस 24, आप 13, अन्य 1

@ 8.40AM रुझानों में बीजेपी सबसे आगे चल रही है.  वहीं चौंकाने वाली बात यह है कि कांग्रेस दूसरे नंबर पर है और आम आदमी पार्टी तीसरे स्थान पर चल रही है. गौर करने की बात यह है कि कांग्रेस पार्टी उम्मीद से बेहतर परफॉर्म कर रही है जबकि आम आदमी पार्टी को काफी बड़ा झटका लगता दिख रहा है. यह अलग बात है कि पार्टी ने स्थानीय निकाय के चुनाव पहली बार लड़ रही है. इसलिए पार्टी को जो भी सीटें मिलेंगी वह उनके लिए खुशी की ही बात है. लेकिन दिल्ली के चुनाव में 70 में से 67 सीटें जीतने के बाद दिल्ली के लोगों से इस प्रकार के परिणाम की उम्मीद पार्टी ने नहीं की होगी. बता दें कि यह रुझान हैं.


@ 8.35am  रुझान कुल 76 बीजेपी -45, कांग्रेस - 16, आप- 13, अन्य- 2

@ 8.30am  रुझान कुल 38 बीजेपी -21, कांग्रेस - 8, आप- 8, अन्य- 1

 

manoj tiwari
(एमसीडी चुनाव की मतगणना आरंभ होने से पहले भगवान की पूजा करते हुए मनोज तिवारी.)

दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष ने चुनाव परिणाम से पहले आम आदमी पार्टी के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के ईवीएम पर दिए बयान पर कहा कि यह बताता है कि वह चुनाव परिणाम से पहले ही हार मान चुके हैं.

 

manoj tiwari
गिनती शुरू होने से पहले सूर्य को जल चढ़ाते दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष मनोज तिवारी

@ 8.19   17 सीटों में 11 बीजेपी, 4 कांग्रेस, 2 आप के पक्ष में रुझान
@ 8.15   11 सीटों में 7 बीजेपी, 3 कांग्रेस, 1 आप के पक्ष में रुझान
@ 8.13 बीजेपी नेता विजेंद्र गुप्ता ने कहा कि अगर आप हारती है तो हम अरविंद केजरीवाल का इस्तीफा मांगेंगे.
@ 8.12 बीजेपी 8 रुझानों में सबसे आगे
@ 8.08 आम आदमी पार्टी ने परिणाम से पहले ही हार मानी : दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष मनोज तिवारी
@8.03am पहले रुझान में उत्तरी एमसीडी में बीजेपी आगे. यह पोस्टल बैलेट.

इससे पहले वोटिंग के बाद आए एग्ज़िट पोल में बीजेपी को भारी बहुमत से जीत की संभावना जताई गई है. इन चुनावों के बीच कांग्रेस के कई स्थानीय नेता बीजेपी में शामिल हुए और कभी आदमी पार्टी में रहे योगेंद्र यादव की स्वराज इंडिया पार्टी ने भी अपने उम्मीदवार उतारे थे.
 

counting day police security
(मतगणना केंद्र के बाहर तैनात सुरक्षाकर्मी)

एक निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि मतगणना सुबह आठ बजे शुरू होगी और रुझान घंटे भर के अंदर मिलने शुरू हो जाएंगे. दिल्ली के राज्य निर्वाचन आयुक्त एसके श्रीवास्तव ने कहा, "हमने पर्याप्त व्यवस्था की है. मतगणना पूरी दिल्ली में 35 केंद्रों पर होगी. रुझान और परिणाम मतगणना केंद्रों से घोषित किए जाएंगे."
 

counting day message
(मतगणना केंद्र के बाहर लगाई गई सूचना)

श्रीवास्तव ने कहा कि उत्तरी दिल्ली नगर निगम के लिए 16 मतगणना केंद्र बनाए गए हैं, पूर्वी दिल्ली के लिए छह और दक्षिणी दिल्ली नगर निगम के लिए 13 केंद्र बनाए गए हैं.

तीनों नगर निगमों के लिए मतदान बीते रविवार को हुए थे. इसमें 54 फीसदी मतदान हुआ था और 1.32 करोड़ मतदाताओं ने शाम 5.30 बजे तक अपना वोट डाला था. मतदान तीन नगर निगमों के 270 वार्डों के लिए कराए गए थे. दो वार्डो में चुनाव नहीं कराया जा सका. इसमें पूर्वी दिल्ली का मौजपुर और उत्तरी दिल्ली का सराय पीपल थाला शामिल है. इन जगहों पर समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार का निधन हो गया था.

टिप्पणियां

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (आप) इस चुनाव में तीन प्रमुख दावेदार हैं.

(इनुपट एजेेंसी से भी)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement