NDTV Khabar

MCD चुनाव 2 महीने के लिए टाले जाएं, अरविंद केजरीवाल ने दिल्‍ली चुनाव आयोग से की मांग

1549 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
MCD चुनाव 2 महीने के लिए टाले जाएं, अरविंद केजरीवाल ने दिल्‍ली चुनाव आयोग से की मांग

दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली चुनाव आयोग से मांग की है कि दिल्ली नगर निगम चुनाव दो महीने टाले जाएं. दिल्ली के चुनाव आयुक्त एस के श्रीवास्तव से मुलाक़ात के बाद केजरीवाल ने कहा कि 'हमने चुनाव आयुक्त से कहा कि सुप्रीम कोर्ट का ऑर्डर है कि सभी चुनाव में VVPAT लगाए जाएं तो आप भी VVPAT से चुनाव करवाइए. इस पर चुनाव आयुक्त कहा कि वो मुख्य चुनाव आयुक्त को VVPAT के लिए लिखेंगे तो हमने कहा कि इसमें समय लगेगा तो आप चुनाव महीना दो महीना टाल दो.'

केजरीवाल ने कहा कि चुनाव आयुक्त ने चुनाव टालने की बात को खारिज कर दिया. इसका मतलब उनका मुख्य चुनाव आयुक्त को चिट्ठी लिखने का कोई मतलब नहीं है. यही नहीं केजरीवाल ने अपनी मांगों की पूरी लिस्ट चुनाव आयोग के सामने रखी जो इस प्रकार हैं...

- ये चुनाव जनरेशन 1 की ईवीएम से यानी 2006 से पहले की उन ईवीएम से क्यों कराया जा रहा है जिनको कबाड़ी को बेच दिया गया था क्योंकि उनके सुरक्षा फीचर बहुत कमजोर थे. ऐसे EVM से चुनाव क्यों कराया जा रहा है?

- राजस्थान से आई हुई EVM से चुनाव ना कराए जाएं क्योंकि वहां की सरकार ने उसको टैम्पर किया है, हमने धौलपुर में देखा है.

- यूपी के चुनाव आयुक्त भी कह रहे हैं, CEC भी कह रहे हैं कि 2006 से पहले की EVM खराब हैं, तो फिर क्यों उसको दिल्ली में इस्तेमाल क्यों कर रहे हैं?

- चुनाव वाले दिन हमको अपने एक्सपर्ट्स के साथ कुछ EVM का टेक्निकल परीक्षण करने का मौका दिया जाए.

केजरीवाल के मुताबिक दिल्ली के चुनाव आयुक्त ने उनको कहा है कि वो आज रात तक बता देंगे कि क्या केजरीवाल अपने एक्सपर्ट्स के साथ चुनाव वाले दिन EVM का तकनीकी परीक्षण कर सकते हैं या नहीं.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement