NDTV Khabar

छत्तीसगढ़ में चुने गए 27 फीसदी विधायकों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज 

इलेक्शन वाच और एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) की रिपोर्ट के अनुसार इस विधानसभा चुनाव में चुने गए 90 विधायकोंमें से 24 विधायकों के खिलाफ मामला दर्ज हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
छत्तीसगढ़ में चुने गए 27 फीसदी विधायकों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज 

प्रतीकात्मक चित्र

रायपुर:

छत्तीसगढ़ के 90 विधायकों में से 24 विधायकों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं. इनमें से 13 के​ खिलाफ गंभीर अपराधों के मामले हैं. छत्तीसगढ़ इलेक्शन वाच और एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) की रिपोर्ट के अनुसार इस विधानसभा चुनाव में चुने गए 90 विधायकोंमें से 24 विधायकों यानी 27 फीसदी के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं. जबकि रिपोर्ट के अनुसार 24 में से 13 यानी14 फीसदी विधायकों के खिलाफ गंभीर किस्म के अपराध दर्ज हैं. यह रिपोर्ट उम्मीदवारों द्वारा नामांकनदाखिल करने के दौरान दी गई जानकारी के आधार पर है.

यह भी पढ़ें: विधानसभा चुनावों में कांग्रेस ने झूठ बोलकर जनादेश लिया : योगी आदित्यनाथ

उम्मीदवारों द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार कांग्रेस के 68 विधायकों में से 19 यानी कुल 28 फीसदी  विधायकों ने अपने खिलाफ अपराध दर्ज होने की जानकारी दी है. वहीं भाजपा के चुने गए 15 विधायकों में तीन यानी कुल 20 फीसदी विधायकों ने अपराध दर्ज होने की जानकारी दी है. जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) के पांच विधायकों में से दो विधायकों ने स्वयं के खिलाफआपराधिक मामले दर्ज होने की जानकारी दी है. रिपोर्ट के अनुसार कांग्रेस के 12 विधायकों ने तथा जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) के एक विधायक ने स्वयं के खिलाफ गंभीर प्रकृति के अपराधदर्ज होने की जानकारी दी है.


टिप्पणियां

यह भी पढ़ें: यशवंत सिन्हा ने चुनावों में करारी हार पर बीजेपी को सिखाए यह सबक

रिपोर्ट के अनुसार बेमेतरा सीट से कांग्रेस के विधायक आशीष छाबराके खिलाफ हत्या के प्रयास का मामला दर्ज है. वहीं, कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष और पाटन सीट से विधायक भूपेश बघेल केखिलाफ सरकारी कर्मचारी को अपने कार्य से रोकने और आपराधिक षड्यंत्र कामामला दर्ज है. इसके अलावा जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) के बलौदाबाजार क्षेत्र केविधायक प्रमोद कुमार शर्मा के खिलाफ गैर इरादतन हत्या का मामला दर्ज है.  वर्ष 2013 में हुए चुनाव के दौरान 90 में से 15 यानी कुल 17 फीसदी विधायकों ने आपराधिक मामला दर्ज होने की जानकारी दी थी. इनमें से आठ विधायकों के खिलाफ गंभीर प्रकृति का अपराध दर्ज था. इस वर्ष हुए चुनाव में कांग्रेस ने 68 सीटों पर, भाजपा ने 15सीटों पर, जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) ने पांच सीटों पर तथा बहुजन समाजपार्टी ने दो सीटों पर जीत ​हासिल की है. (इनपुट भाषा से) 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों (Election News in Hindi), LIVE अपडेट तथा इलेक्शन रिजल्ट (Election Results) के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement