मध्य प्रदेश : मिड-डे मील में पशु की चर्बी मिलाने का आरोप, जांच शुरू

उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर में एक स्कूल में मध्याह्न भोजन में नमक रोटी मिलने का मामला अभी सुर्खियों में था, तो वहीं मध्यप्रदेश के खंडवा में मध्याह्न भोजन में पशु चर्बी मिला कर खाना बनाने के आरोप लगे हैं.

मध्य प्रदेश : मिड-डे मील में पशु की चर्बी मिलाने का आरोप, जांच शुरू

प्रतीकात्मक तस्वीर.

भोपाल:

उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर में एक स्कूल में मध्याह्न भोजन में नमक रोटी मिलने का मामला अभी सुर्खियों में था, तो वहीं मध्यप्रदेश के खंडवा में मध्याह्न भोजन में पशु चर्बी मिला कर खाना बनाने के आरोप लगे हैं. खंडवा जिले के पेठिया गांव में कुछ अभिभावकों की शिकायत पर जब खाद्य विभाग ने जांच की तो पाया कि एक स्वयं सहायता समूह की रसोइया बच्चों को पशुओं चर्बी में पका पुलाव खिला रही थी. मौके पर जांच के लिए पहुंची खाद्य और औषधि विभाग की टीम को रसोई घर में पशु चर्बी का डिब्बा मिला जिसके बाद खाद्य और औषधि विभाग ने खाने के सैंम्पल ले कर उसे जांच के लिए लैब भेज दिया है.  

Newsbeep

यूपी: सरकारी स्कूलों में बच्चों को मिड-डे मील में खिलाया जा रहा है रोटी और नमक, देखें VIDEO

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


ज़िला पंचायत सीईओ रोशन कुमार सिंह ने बिस्मिल्ला स्वयं सहायता समूह से फिलहाल मध्यान्न भोजन बनाने का जिम्मा वापस ले लिया है, कहा है कि सैंपल की रिपोर्ट आने के बाद स्वयं सहायता समूह पर कार्रवाई की जायगी. बिस्मिल्लाह स्वयं सहायता समूह की अध्यक्ष शन्नो खुद ही खाना भी बनाती थीं, नियमों के विरूद्ध खाना भी स्कूल परिसर में बनी रसोई नहीं बल्कि उनके घर में बनाया जाता था.  हालांकि अपने ऊपर लगे आरोपों को नकारते हुए शन्नो ने कहा है कि पशु चर्बी युक्त तेल उनके इस्तेमाल के लिये था, उससे वो बच्चों का मध्यान्न भोजन नहीं बनाती थीं. (खंडवा से निशात के इनपुट के साथ)