NDTV Khabar

मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने नर्मदा नदी में खनन पर पूरी तरह रोक का ऐलान किया

मंत्री राजेंद्र शुक्ल की अध्यक्षता में एक समिति बनाई जा रही है. इस समिति की वैज्ञानिक रिपोर्ट आने के बाद ही यह तय होगा कि कितनी रेत और किस तरह से निकाली जा सकती है? तब तक नर्मदा नदी में खनन पर रोक जारी रहेगी.

373 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने नर्मदा नदी में खनन पर पूरी तरह रोक का ऐलान किया

मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान.

खास बातें

  1. सोमवार से नर्मदा नदी में खनन पर पूरी तरह रोक लगा दी गई है
  2.  वह बताएगी कि नदियों को नुकसान न पहुंचे और कितनी रेत निकाली जाए
  3. उन्होंने भी अपरोक्ष रूप से नर्मदा के खनन पर चिंता जताई थी
भोपाल: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने नर्मदा नदी में होने वाले रेत खनन पर रोक लगाने का ऐलान किया है. मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि आज से नर्मदा नदी में खनन पर पूरी तरह रोक लगा दी गई है. मंत्री राजेंद्र शुक्ल की अध्यक्षता में एक समिति बनाई जा रही है. इस समिति की वैज्ञानिक रिपोर्ट आने के बाद ही यह तय होगा कि कितनी रेत और किस तरह से निकाली जा सकती है? तब तक नर्मदा नदी में खनन पर रोक जारी रहेगी.

उन्होंने कहा कि नदियों के प्रवाह के लिए रेत का निकलना आवश्यक है, लेकिन खनन से पर्यावरण को नुकसान भी होता है. इस स्थिति में वैज्ञानिक ही यह तय कर सकते हैं कि कितनी रेत निकाली जाए और कैसे निकाली जाए? इसके लिए एक समिति बनाई जा रही है, वह बताएगी कि नदियों को नुकसान न पहुंचे और कितनी रेत निकाली जाए. सरकार ने इसके लिए आईआईटी, खड़गपुर से एक करार किया है.

ज्ञात हो कि नर्मदा नदी को प्रदूषण मुक्त करने के लिए राज्य में 11 दिसंबर से 15 मई तक नर्मदा सेवा यात्रा निकाली गई थी, उसके बाद नर्मदा मिशन की शुरुआत का ऐलान किया गया. उसी सिलसिले में सरकार ने यह फैसला लिया है. इस आयोजन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी आए थे और उन्होंने भी अपरोक्ष रूप से नर्मदा के खनन पर चिंता जताई थी. 
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement