Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

छत्तीसगढ़ : जमीन पर सो रहे भाई-बहन की जहरीले सांप के डंसने से मौत, सांप डंसे तो तुरंत अपनाएं ये उपाय

कत्तूर गांव में चार वर्षीय रेशमा और उसका सात माह का भाई राजकुमार बीती रात जमीन पर सो रहे थे. पुलिस के मुताबिक इसी दौरान भाई-बहन को जहरीले सांप डंस लिया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
छत्तीसगढ़ : जमीन पर सो रहे भाई-बहन की जहरीले सांप के डंसने से मौत, सांप डंसे तो तुरंत अपनाएं ये उपाय

प्रतीकात्मक चित्र.

बीजापुर:

छत्तीसगढ़ में एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है. राज्य के बीजापुर जिले में जमीन पर सो रहे दो मासूमों को सांप ने डंस लिया. इससे बच्चों की मौत हो गई. जानकारी के मुताबिक जिले के कुटरू थाना क्षेत्र में आने वाले कत्तूर गांव में चार वर्षीय रेशमा और उसका सात माह का भाई राजकुमार बीती रात जमीन पर सो रहे थे. पुलिस के मुताबिक इसी दौरान भाई-बहन को जहरीले सांप डंस लिया. घटना के बाद परिजन दोनों बच्चों को लेकर स्थानीय अस्पताल भागे. हालांकि उनकी जान नहीं बचाई जा सकी और चिकित्सकों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया. अधिकारियों ने बताया कि बच्चों के शवों का पोस्टमार्टम कराकर परिजनों को सौंप दिया गया है. उन्होंने बताया कि पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है तथा मामले की जांच की जा रही है. 

छत्तीसगढ़ : स्कूल में सांप काटने से 2 छात्राओं की मौत, दो शिक्षकों को किया गया निलंबित


आपको बता दें कि बीते दिनों छत्तीसगढ़ में ही इसी तरह का एक और मामला सामने आया था. राज्य के जशपुर जिले के एक प्राथमिक स्कूल में सांप के काटने से दो छात्राओं की शुक्रवार को मौत हो गई थी. घटना के बाद दो शिक्षकों को निलंबित कर दिया गया. जशपुर जिले के अधिकारियों ने बताया कि जिले में बगीचा तहसील के टटकेला गांव के शासकीय प्राथमिक शाला में दो छात्राओं पायल (10 वर्ष) और पार्वती (10 वर्ष) को जहरीले सांप ने काट लिया था, जिससे दोनों की मौत हो गई. बगीचा के शिक्षा अधिकारी एम आर यादव ने बताया कि सुबह जब तीसरी कक्षा की दोनों छात्रा स्कूल में थीं तब उन्हें जहरीले सांप ने काट लिया था.  

टिप्पणियां

शराबी को सांप ने काटा तो शख्स ने चबा-चबाकर कर दिए उसके चार टुकड़े, अस्पताल पहुंचा तो...

सांप डंसे तो अपनाएं ये उपाय :
अगर किसी को सांप डंस ले तो सबसे पहले किसी नई ब्लेड से काटे हुई जगह पर प्लस (+) निशान बनाते हुये चीरा लगा दें और उसके ऊपर मजबूती से रस्सी या धागा बांध दें, ताकि जहर ऊपर न चढ़े. पीड़ित को डराए नहीं और न उसे डरने दें क्योंकि सांप काटने के बाद कई लोग घबराहट और सदमे की वजह से भी मौत का शिकार हो जाते हैं. जितनी जल्दी हो सके किसी अच्छे डॉक्टर के पास ले जाएं और हो सके तो जिस प्रजाति के सांप ने काटा है इसकी भी जानकारी दें. एक बात का हमेशा ध्यान रहे कि सांप काटने के बाद किसी नीम-हकीम, तांत्रिक-ओझा के चक्कर में बिलकुल न पड़ें. (इनपुट- IANS)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... इंजमाम-उल-हक ने दुनिया भर के बल्लेबाजों को दिया 'सचिन चैलेंज'

Advertisement