छत्तीसगढ़ : जवानों की नक्सलियों के साथ मुठभेड़, सीएएफ के दो जवान शहीद

शहीद जवान उपेंद्र साहू जगदलपुर के पथरागुड़ा का और देवेंद्र सिंह जनार्दन मध्यप्रदेश के सतना जिला का रहने वाला था

छत्तीसगढ़ : जवानों की नक्सलियों के साथ मुठभेड़, सीएएफ के दो जवान शहीद

प्रतीकात्मक फोटो.

जगदलपुर:

बस्तर जिले के मारडुम थाना क्षेत्र में जवानों की नक्सलियों के साथ हुए मुठभेड़ में सीएएफ के दो जवान शहीद हो गए. जबकि सीआरपीएफ का एक जवान बुरी तरह से घायल हो गया है. घायल जवान का उपचार दंतेवाड़ा के जिला अस्पताल में किया जा रहा है. इधर  शहीद जवानों के शव को देर शाम डिमरापाल अस्पताल लाया गया है. जहां जवानों का पोस्टमार्टम करने के बाद कल उनको गॉड ऑफ ऑनर दिया जाएगा.  शहीद जवानों में से एक  जवान उपेंद्र साहू जगदलपुर के पथरागुड़ा का रहने वाला था वहीं दूसरा शहीद जवान देवेंद्र सिंह जनार्दन मध्यप्रदेश के सतना जिला का रहने वाला था. देवेंद्र सिंह के पार्थिव शरीर को कल  उनके गृह ग्राम भेजा जाएगा.

बस्तर आईजी सुंदरराज पी के मुताबिक आज सीआरपीएफ सीएएफ की संयुक्त टीम बारसूर से नारायणपुर तक चल रहे सड़क निर्माण कार्य में सुरक्षा देने के लिए निकली हुई थी इसी दौरान मालेवाही और बोदली के बीच नक्सलियों द्वारा लगाए गए आईईडी की चपेट में आने से दो जवान शहीद हो गए. जबकि सीआरपीएफ का एक जवान बुरी तरह से घायल हो गया.
घटना की जानकारी मिलने के बाद मौके के लिए डीआरजी की बैकअप पार्टी को रवाना किया गया और शहीद जवानों को निकालने के साथ ही घायल जवान को दंतेवाड़ा जिला अस्पताल पहुंचाया गया. आईजी ने बताया कि नक्सलियों का गढ़ कहे जाने वाले इस इलाके में पुलिस द्वारा मालेवाही  कैंप और उसके बाद जनवरी माह में बोदली पुलिस कैंप खोले जाने से नक्सली बौखलाए हुए हैं. चूंकि बीते कई वर्षों से इस इलाके में पुलिस की गतिविधि नहीं थी और अब बारसूर से  नारायणपुर तक चल रहे सड़क निर्माण कार्य से नक्सली बौखलाए हुए हैं. इस वजह से नक्सलियों ने यहां पहले से एम्बुश लगाकर आईईडी ब्लास्ट की घटना को अंजाम दिया है. 

आईजी ने बताया कि इससे पहले भी यहां नक्सली कई बार आईडी ब्लास्ट कर चुके हैं साथ ही सर्चिंग पर निकलने वाली पुलिस की टीम भी यहां से कई जिंदा बम और टिफिन बम भी बरामद कर चुकी है. लगातार इस इलाके में डीआरजी,एसटीएफ और सीएएफ के जवानों द्वारा लगातार ऑपरेशन चलाया जा रहा है. आईजी ने कहा कि मौके पर बैकअप पार्टी को रवाना किया गया है और वहां जवानों द्वारा लगातार सर्चिंग जारी है. मौके पर क्या कुछ बरामद किया जाता है और घटना के वक्त क्या कुछ नुकसान पुलिस को हुआ है इसकी जानकारी टीम के वापस लौटने के बाद ही लग पाएगी.

(बस्तर से विकास तिवारी के इनपुट के साथ)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com