NDTV Khabar

छत्तीसगढ़ : नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा में बेकाबू हुई भीड़, जवानों ने की हवाई फायरिंग; VIDEO

दंतेवाड़ा जिले के पोटाली गांव में छत्तीसगढ़ आर्म्ड फोर्स का नया कैंप खोलने पर स्थानीय लोग नाराज, उग्र विरोध होने पर लाठी चार्ज किया

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
छत्तीसगढ़ : नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा में बेकाबू हुई भीड़, जवानों ने की हवाई फायरिंग; VIDEO

पोटाली गांव में हजारों लोगों की भीड़ को काबू करने के लिए जवानों को भारी मशक्कत करनी पड़ी.

खास बातें

  1. ग्रामीणों को आशंका- सुरक्षा बलों की मौजूदगी से उनकी संस्कृति पर खतरा
  2. गांव वालों को फर्जी मामलों में फंसाने के प्रकरण बढ़ने की भी आशंका
  3. कलेक्टर और एसपी के समझाने के बावजूद कैंप हटाने के लिए पहुंच गई भीड़
भोपाल:

छत्तीसगढ़ के नक्सली प्रभावित जिले दंतेवाड़ा में मंगलवार को ग्रामीणों की भीड़ को हटाने के लिए जवानों ने हवाई फायरिंग की. इलाके के पोटाली में लगने वाले नए कैम्प के विरोध में वहां हजारों ग्रामीण पहुंच गए थे. वे सुरक्षा कैम्प का विरोध कर रहे थे. पहले ही दंतेवाड़ा के कलेक्टर व एसपी  ग्रामीणों को समझाने के लिए पहुंचे थे. अधिकारियों के लौटने के बाद ग्रामीणों के बेकाबू होने पर जवानों ने पहले लाठियां भांजीं और फिर हवाई फायरिंग की.

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा के पोटाली गांव में छत्तीसगढ़ आर्म्ड फोर्स के नए कैंप को लेकर स्थानीय लोगों और पुलिस के बीच मंगलवार को तनाव पहले झड़प और फिर हवाई फायरिंग और लाठी चार्ज में तब्दील हो गया. दो दिन पहले ही पोटाली में कैंप खोला गया है. स्थानीय लोगों को आशंका है कि सुरक्षा बलों की मौजूदगी से उनकी संस्कृति पर खतरा है. साथ ही उन्हें लगता है कि इससे गांव वालों को फर्जी मामलों में फंसाने के प्रकरण बढ़ेंगे.

मंगलवार को कलेक्टर, एसपी सहित कई अधिकारी गांव वालों को समझाने के लिए पहुंचे. उनके जाते ही ग्रामीण कैंप की तरफ बढ़ने लगे. पुलिस ने पहले उन्हें रोकने की कोशिश की और बाद में ग्रामीणों को खदेड़ने के लिए लाठी चार्ज किया और हवा में गोलियां चलाईं.


दंतेवाड़ा एसपी अभिषेक पल्लव ने इस मामले में कहा कि जिन कारतूसों से फायरिंग की गई उनसे सिर्फ आवाज़ होती है ताकि भीड़ को तितर-बितर किया जा सके. उन्होंने इस घटना में किसी भी ग्रामीण के घायल होने से भी इनकार किया.

टिप्पणियां

पोटाली गांव में साल 2007 के बाद से सरकार या प्रशासन की पहुंच नहीं थी. कुछ दिनों पहले इसी गांव से सड़क निर्माण में लगे एक सब इंजीनियर सहित तीन लोगों को नक्सलियों ने अगवा कर लिया था. इस बीच इसी गांव के रास्ते में गश्त के वक्त लौटते हुए पुलिस को स्पाइक होल और पांच किलो का प्रेशर आईडी भी मिला.

(दंतेवाड़ा से विकास तिवारी के इनपुट के साथ)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... TikTok Viral Video: दीपिका पादुकोण ने ऐसे बनाया लोगों को बेवकूफ, जमीन पर मारा पैर और यूं हाथ में आ गया डंडा

Advertisement