NDTV Khabar

छत्तीसगढ़: CM भूपेश बघेल ने 'मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना' का किया ऐलान, कहा- आयुष्मान से 4 गुना...

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में रायपुर में मंत्रिपरिषद की बैठक हुई, जिसमें कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
छत्तीसगढ़: CM भूपेश बघेल ने 'मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना' का किया ऐलान, कहा- आयुष्मान से 4 गुना...

कैबिनेट की बैठक में लिया गया फैसला

खास बातें

  1. छत्तीसगढ़ वासियों को मिली नई सौगात
  2. सीएम भूपेश बघेल ने नई स्वास्थ्य योजना का किया ऐलान
  3. इसके अंतगर्त 20 लाख रुपये तक इलाज किया जा सकेगा
रायपुर:

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में रायपुर में मंत्रिपरिषद की बैठक हुई, जिसमें कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए. इस बैठक में छत्तीसगढ़ वासियों को सौगात देते हुए राज्य सरकार नई स्वास्थ्य योजना शुरू करने का फैसला लिया. सीएम भूपेश बघेल ने ट्विटर के माध्यम से इसकी जानकारी दी. उन्होंने लिखा कि यह बताते हुए संतोष हो रहा है कि आज कैबिनेट ने 'मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना' शुरू करने का निर्णय लिया है. सीएम बघेल ने लिखा कि इसके अंतर्गत 20 लाख रुपये तक का इलाज किया जाएगा. यह प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना से चार गुना अधिक है जिसमें सिर्फ़ 5 लाख तक का इलाज किया जाता है. इसके साथ ही उन्होंने हैशटैग आयुष्मान से चार गुना का भी इस्तेमाल किया.

छत्तीसगढ़ : नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा में बेकाबू हुई भीड़, जवानों ने की हवाई फायरिंग; VIDEO


सीएम भूपेश बघेल ने ट्वीट के माध्यम से बताया कि मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना ट्रस्ट मोड पर कार्यरत होगी. उन्होंने बताया कि डॉ खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना में राज्य में स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने वाली सभी योजनाएं आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना, संजीवनी सहायता कोष, मुख्यमंत्री बाल हृदय सुरक्षा योजना, मुख्यमंत्री बाल श्रवण योजना और राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम (चिरायु) योजना इस नई योजना में समाविष्ट हो जाएंगी. इस नई योजना में आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में शामिल परिवार के साथ ही सभी प्राथमिकता और अंत्योदय राशन कार्डधारी परिवारों को 5 लाख रूपए तक स्वास्थ्य सुविधा मिलेगी. अन्य राशन कार्डधारी परिवारों को 50 हजार रूपए तक इलाज की सुविधा भी दी जाएगी.

छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार पर BJP का बड़ा आरोप, कहा- किसानों की कर्जमाफी पर भूपेश बघेल ने लिया 'यू-टर्न'

टिप्पणियां

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हाल ही में पीएम मोदी ने आयुष्मान भारत (Ayushman Bharat) का शुभारंभ किया था. इसे दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थकेयर स्कीम के तौर पर पेश किया जाता है. सरकार के मुताबिक आयुष्मान भारत योजना से करीब 50 करोड़ भारतीय लाभान्वित होंगे. इस योजना के लाभार्थियों को सरकारी अस्पतालों और संबंधित निजी अस्पतालों में 5 लाख तक फ्री में इलाज दिया जाता है. 

Video: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री बोले- अब कर्ज नहीं होगा माफ



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement