NDTV Khabar

घर से भागकर 20 साल की उम्र में किया प्रेम विवाह, दूल्हा हुआ गिरफ्तार

देश में 21 वर्ष से कम उम्र के लड़के और 18 साल से कम आयु की लड़की की शादी बाल विवाह की श्रेणी में आती है, जो बाल विवाह प्रतिषेध अधिनियम 2006 के मुताबिक कानूनन अपराध है.

1Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
घर से भागकर 20 साल की उम्र में किया प्रेम विवाह, दूल्हा हुआ गिरफ्तार

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

खास बातें

  1. प्रेमी युवक का नाम अजय है, जिसकी वर्तमान आयु 20 वर्ष है.
  2. प्रेमी जोड़े ने अपनी शादी का नोटरीकृत शपथ पत्र भी तैयार करा लिया था.
  3. गवाह के रूप में दस्तखत करने वाले दो लोगों के खिलाफ भी प्रकरण दर्ज होगा.
इंदौर: इंदौर में प्रेमी-प्रेमिका के शादी करने के बाद, प्रेमी युवक पर बाल-विवाह करने के आरोप में गिरफ्तार करने का एक ताजा मामला सामने आया है. घर से भाग कर प्रेमिका से ब्याह रचाने वाले 20 वर्षीय युवक को पुलिस ने बाल विवाह के जुर्म में गिरफ्तार कर लिया है. विजय नगर पुलिस थाने के प्रभारी सुधीर कुमार दास ने गुरुवार  को बताया कि महिला और बाल विकास विभाग की शिकायत पर अजय को बाल विवाह प्रतिषेध अधिनियम 2006 के तहत बुधवार को देर शाम गिरफ्तार किया गया. दस्तावेजों के मुताबिक उसकी उम्र 20 साल छह महीने है, जो लड़कों के वैध विवाह के लिये तय उम्र से छह माह कम है. देश में 21 वर्ष से कम उम्र के लड़के और 18 साल से कम आयु की लड़की की शादी बाल विवाह की श्रेणी में आती है, जो बाल विवाह प्रतिषेध अधिनियम 2006 के मुताबिक कानूनन अपराध है.

बाल विवाह के खिलाफ महिला और बाल विकास विभाग के चलाये जाने वाले 'लाडो अभियान' के सदस्य महेंद्र पाठक ने अजय के खिलाफ पुलिस के आला अफसरों को शिकायत की थी.

यह भी पढ़ें : उत्तर प्रदेश : वाराणसी में प्रेमिका की हत्या के बाद युवक ने ट्रेन से कटकर जान दी   

पाठक ने बताया कि अजय ने अपनी प्रेमिका राखी (20) के साथ घर से भागकर मंदिर में 10 अक्तूबर को शादी कर ली थी. प्रेमी जोड़े ने अपनी शादी का नोटरीकृत शपथ पत्र भी तैयार करा लिया था.

VIDEO : खुदकुशी करने के इरादे से आये थे, लेकिन प्रेमी ने कर दी प्रेमिका की हत्या​


पाठक ने पुलिस से मांग की कि अवैध बाल विवाह की नोटरी करने वाले व्यक्ति के खिलाफ भी बाल विवाह प्रतिषेध अधिनियम 2006 की सम्बद्ध धाराओं के तहत आपराधिक मामला दर्ज किया जाये. इसके साथ ही, प्रेमी जोड़े के विवाह के शपथ पत्र पर गवाह के रूप में दस्तखत करने वाले दो लोगों के खिलाफ प्रकरण दर्ज किया जाये.

(इनपुट भाषा से)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement