NDTV Khabar

मध्य प्रदेश में नगरीय निकाय के उपचुनाव 17 जनवरी को होंगे

मध्य प्रदेश में नगरीय निकायों के उपचुनावों की तारीख का ऐलान कर दिया गया है. चुनाव प्रक्रिया 27 दिसंबर से शुरू हो जाएगी और मतदान 17 जनवरी को होगा.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
मध्य प्रदेश में नगरीय निकाय के उपचुनाव 17 जनवरी को होंगे

प्रतीकात्मक तस्वीर

भोपाल: मध्य प्रदेश में नगरीय निकायों के उपचुनावों की तारीख का ऐलान कर दिया गया है. चुनाव प्रक्रिया 27 दिसंबर से शुरू हो जाएगी और मतदान 17 जनवरी को होगा. राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा मंगलवार को नगरीय निकायों के उप निर्वाचन के लिए जारी किए गए कार्यक्रम के मुताबिक, निर्वाचन की सूचना का प्रकाशन, नाम निर्देशन पत्र प्राप्त करना, सीटों के आरक्षण के संबंध में सूचना का प्रकाशन और मतदान केंद्रों की सूची का प्रकाशन 27 दिसंबर को होगा.

यह भी पढ़ें - उत्तर प्रदेश : लोकसभा उपचुनाव EVM नहीं, बैलेट पेपर से चाहते हैं अखिलेश यादव

तय कार्यक्रम के अनुसार, नामांकनपत्र तीन जनवरी को जमा होंगे और इनकी जांच चार जनवरी को होगी. अभ्यर्थी छह जनवरी को नाम वापस ले सकेंगे. नाम वापसी के तुरंत बाद निर्वाचन लड़ने वाले अभ्यर्थियों की सूची तैयार कर निर्वाचन प्रतीकों का आवंटन किया जाएगा. आवश्यक होने पर मतदान 17 जनवरी, 2018 को सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक होगा. मतगणना 20 जनवरी को सुबह नौ बजे से शुरू होगी और इसी दिन परिणाम की घोषणा कर दी जाएगी.

निर्वाचन आयोग द्वारा सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देश जारी किए गए हैं कि निर्वाचन इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन से होंगे. निर्वाचन कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही संबधित नगरीय क्षेत्रों में आदर्श आचारण संहिता प्रभावशील हो गई है, जो निर्वाचन परिणाम की घोषणा होने तक प्रभावशील रहेगी.

यह भी पढ़ें - अलवर संसदीय क्षेत्र के उपचुनाव में डॉ कर्ण सिंह यादव कांग्रेस के उम्मीदवार घोषित

ऐसे नगरीय निकायों में निर्वाचन की सूचना नहीं प्रकाशित होगी, जिनके निर्वाचन की कार्यवाही किसी न्यायालीन आदेश के कारण स्थगित की गई है या आयोग ने निर्वाचन न कराने के लिए अलग से आदेश जारी किए हैं.

टिप्पणियां
VIDEO: आरके नगर सीट पर 40 हजार से ज्यादा वोटों से जीते दिनाकरन

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement