NDTV Khabar

दमोह : सरकारी अस्पताल में सर्पदंश की मरीज का झाड़-फूंक से किया गया 'इलाज', देखें - VIDEO

अस्पताल में कोई भी कर्मचारी ओझा को टोकने नहीं आया जबकि अस्पताल सीसीटीवी कैमरों से लैस

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
दमोह : सरकारी अस्पताल में सर्पदंश की मरीज का झाड़-फूंक से किया गया 'इलाज', देखें - VIDEO

दमोह के सरकारी अस्पताल में ओझा ने सर्पदंश से पीड़ित महिला की झाड़-फूंक की.

दमोह:

मध्यप्रदेश में दमोह के सरकारी अस्पताल में सर्पदंश की मरीज़ का इलाज हो रहा था, लेकिन इलाज डॉक्टर नहीं ओझा कर रहे थे वह भी झाड़-फूंक के जरिए. जिला अस्पताल में सरेआम झाड़फूंक होता रहा और लोग तमाशबीन बने रहे.        

दमोह जिले के बटियागढ़ क्षेत्र की 25 वर्षीय महिला इमरती देवी को 14 जुलाई को सांप के काटने के बाद इलाज के लिए दमोह जिला अस्पताल के महिला वार्ड में भर्ती कराया गया था. दिन में डॉक्टरों ने इलाज किया लेकिन उसी रात उसके परिजन उसे पुरुष वार्ड के बाहर गैलरी में ले गए, जहां ओझा ने उस पर अनुष्ठान किया, जिसमें उसकी पीठ को पत्थर और एक प्लेट से थपथपाया गया. यह सब महिला के परिजनों और रिश्तेदारों के सामने हो रहा था.

हैरानी की बात यह है कि अस्पताल में कोई भी कर्मचारी ओझा को टोकने नहीं आया जबकि अस्पताल सीसीटीवी कैमरों से लैस है. मामला तब सार्वजनिक हुआ जब सोमवार को अस्पताल के अंदर की तस्वीरें वायरल हो गईं.


रविवार रात को अस्पताल में ड्यूटी पर मौजूद डॉक्टर ने इस घटना के बारे में अनभिज्ञता व्यक्त की, क्योंकि वह अस्पताल के दूसरे हिस्से में एक दूसरे मरीज का निरीक्षण कर रहे थे.

बिहार : झाड़-फूंक कराने गई महिला का हाथ-पांव बांधकर 6 लोगों ने किया गैंगरेप, पति को कर दिया था बेहोश

इस मामले में सिविल सर्जन डॉ ममता तिमोरी ने कहा, “प्राथमिक जांच में पता चला है कि न तो सुरक्षा गार्ड और न ही ऑन ड्यूटी डॉक्टर को इस घटना के बारे में पता था लेकिन यह घटना ऑन ड्यूटी नर्स के संज्ञान में आई थी, जिन्होंने इसकी सूचना गार्ड या डॉक्टर को नहीं दी थी. हम संबंधित नर्स को मामले में नोटिस जारी कर रहे हैं."

टिप्पणियां

सरकारी अस्पतालों में लापरवाही का ये पहला मामला नहीं है, 15 जून को बुंदेलखंड में एक बुजुर्ग व्यक्ति को मृत घोषित किए जाने के बाद अस्पताल के मुर्दाघर में भेज दिया गया, अगले दिन उन्हें पोस्टमार्टम के लिए निकाला गया, तो सांसें चल रही थीं हालांकि बाद में इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई.



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement