NDTV Khabar

मध्य प्रदेश में कर्ज से परेशान एक और किसान ने की आत्महत्या

मृतक किसान के परिजनों ने आरोप लगाया कि पुराने ऋण को अदा न कर पाने के कारण किसान तनाव में था.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
मध्य प्रदेश में कर्ज से परेशान एक और किसान ने की आत्महत्या

प्रतीकात्मक तस्वीर

भोपाल: मध्य प्रदेश में कर्ज से परेशान किसानों के मरने का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है. मध्य प्रदेश में बुरहानपुर जिले के शाहपुर थाना क्षेत्र में कर्ज से परेशान 43 वर्षीय एक किसान ने शुक्रवार को अपने खेत में कथित तौर पर कीटनाशक दवा पीकर आत्महत्या कर ली. मृतक किसान के परिजनों ने आरोप लगाया कि पुराने ऋण को अदा न कर पाने के कारण किसान तनाव में था.

यह भी पढ़ें - मध्य प्रदेश में शिवराज सिंह के गृह जनपद में कर्ज से परेशान किसान ने की आत्महत्या

शाहपुर पुलिस थाने के प्रभारी निरीक्षक जितेन्द्र भास्कर ने कहा कि जिला मुख्यालय से लगभग 30 किलोमीटर दूर चौंडी गांव के किसान गोकुल सिंह चौहान ने आज अपने खेत में कीटनाशक दवा पीकर खुदकुशी कर ली. उन्होंने बताया कि मामले की विस्तृत जांच की जा रही है. जांच के बाद खुदकुशी के सही कारण पता चल सकेगा.

वहीं, दूसरी ओर मृतक किसान के बड़े भाई दानलू चौहान ने कहा कि पुराने रिण को चुका नहीं पाने के कारण गोकुल परेशान था. इसके साथ ही उसकी जमीन डूब क्षेत्र में आने से भी वह तनाव में था.

यह भी पढ़ें - ऋण के बोझ तले दबे किसान ने ट्रेन के सामने कूद कर दी जान

टिप्पणियां
मोहद की सेवा सहकारी समिति के प्रबंधक देवेंद्र सिंह चौहान ने बताया कि मृतक की मां ने वर्ष 1999 में समिति से 53,000 रुपए का कर्ज लिया था जो अब बढ़कर लगभग 2,10,000 रुपए हो गया है. कुछ वर्ष पहले उसकी मां की मौत के बाद कर्ज देयता की जिम्मेदारी मृतक किसान पर आ गई थी. जिला कलेक्टर दीपक सिंह का ने कहा कि इतने पुराने कर्ज का बकाया रहना जांच का विषय है जबकि भूमि डूब क्षेत्र को लेकर उन्होंने कहा कि अभी जिले में कहीं भी भूअर्जन की कार्रवाई नहीं चल रही है.

VIDEO: कर्ज के चलते एक और किसान ने खुदकुशी की (इनपुट भाषा से)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement