मध्यप्रदेश में ग्रीन जोन में खुलेंगे हेयर कटिंग सैलून और पार्लर

मध्यप्रदेश जनसंपर्क विभाग की विज्ञप्ति में यहां कहा गया है, 'मध्यप्रदेश में कोविड-19 महामारी को दृष्टिगत रखते हुए हेयर कटिंग सैलून और पार्लर संचालित करने के लिये एसओपी जारी कर दिया गया है. अभी सैलून और पार्लर मात्र ग्रीन जोन में ही खोले जाएंगे.'

मध्यप्रदेश में ग्रीन जोन में खुलेंगे हेयर कटिंग सैलून और पार्लर

प्रतीकात्मक तस्वीर

खास बातें

  • ग्रीन जोन में कुछ विशेष पाबंधियों के साथ फिर से खोले जा सकेंगे
  • मध्यप्रदेश में हेयर कटिंग सैलून और पार्लर अब ग्रीन जोन खुलेंगे
  • लॉकडाउन के चलते ये 24 मार्च से बंद थे
भोपाल:

मध्यप्रदेश में हेयर कटिंग सैलून और पार्लर अब ग्रीन जोन में कुछ विशेष पाबंधियों के साथ फिर से खोले जा सकेंगे. लॉकडाउन के चलते ये 24 मार्च से बंद थे. हालांकि, रेड जोन में अभी भी ये दुकानें नहीं खुल सकेंगी. इसके लिए मध्यप्रदेश गृह विभाग द्वारा बृहस्पतिवार को मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी कर दिया गया. मध्यप्रदेश में लॉकडाउन-4 में अब केवल दो ही प्रकार के जोन हैं -रेड जोन एवं ग्रीन जोन. मध्यप्रदेश जनसंपर्क विभाग की विज्ञप्ति में यहां कहा गया है, 'मध्यप्रदेश में कोविड-19 महामारी को दृष्टिगत रखते हुए हेयर कटिंग सैलून और पार्लर संचालित करने के लिये एसओपी जारी कर दिया गया है. अभी सैलून और पार्लर मात्र ग्रीन जोन में ही खोले जाएंगे.' विज्ञप्ति के अनुसारी संचालक अपनी हेयर कटिंग सैलून और पार्लर सावधानियों का ध्यान रखते हुए चालू कर सकेंगे.

गृह, लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि इनको खोलने में निर्देशों का सख्ती से पालन सुनिश्चित हो. वहीं, प्रमुख सचिव (गृह) एस. एन. मिश्रा ने बताया कि सैलून एवं पार्लर में बुखार, जुकाम, खॉसी एवं गले में खराश वाले व्यक्तियों का प्रवेश निषेध होगा. उन्होंने कहा कि प्रवेश द्वारा पर हैण्ड सेनेटाइजर की उपलब्धता एवं उसका उपयोग करना अनिवार्य होगा. सभी केश शिल्पियों एवं कर्मचारियों के लिये फेस मास्क, हेड कवर एवं एप्रान का उपयोग हर समय जरूरी होगा. 

प्रत्येक ग्राहक के लिए अलग से डिस्पोजेबल तौलिया और पेपर उपयोग में लाना होगा. मिश्रा ने बताया कि हेयर कटिंग सैलून एवं पार्लर में उपयोग किये जाने वाले सभी औजारों एवं उपकरणों को एक बार उपयोग करने के बाद सेनेटाइज करना आवश्यक होगा. प्रत्येक बाल कटिंग के उपरांत स्टॉफ को अपने हाथों को सेनेटाइज करना होगा. कॉमन एरिया, फर्श, लिफ्ट, लाउंज, सीढ़ियों एवं हैण्डरेल्स को संक्रमणमुक्त किया जाना अनिवार्य होगा.



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com