MP के टाइगर रिजर्व में दिखा 'जंगल बुक' के मोगली का 'बघीरा', लोगों में बना आकर्षण का केंद्र; देखें VIDEO

हालांकि, ये मोगली का बघीरा नहीं है, लेकिन पर्यटक काले तेंदुए को रुडयार्ड किपलिंग के किरदार 'बघीरा' के नाम से ही बुला रहे हैं.

MP के टाइगर रिजर्व में दिखा 'जंगल बुक' के मोगली का 'बघीरा', लोगों में बना आकर्षण का केंद्र; देखें VIDEO

मध्य प्रदेश के पेंच टाइगर रिजर्व में दिखा काला तेंदुआ

भोपाल:

इन दिनों मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) का पेंच टाइगर रिजर्व पर्यटकों के बीच चर्चा और आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. इसकी वजह है काला तेंदुआ. दरअसल, पेंज टाइगर रिजर्व में एक काला तेंदुआ देखा गया है. टाइगर रिजर्व प्रशासन ने भी अब इसकी पुष्टि की है. पेंच टाइगर रिजर्व में काले तेंदुए को देखकर आपको रुडयार्ड किपलिंग की किताब 'द जंगल बुक' (The Jungle Book) के किरदार मोगली और 'बघीरा' की कहानी याद आ सकती है. 

हालांकि, ये मोगली का बघीरा नहीं है, लेकिन पर्यटक इस काले तेंदुए को रुडयार्ड किपलिंग के किरदार 'बघीरा' के नाम से ही बुला रहे हैं. 'द जंगल बुक' के प्रमुख किरदार भेड़िया बालक मोगली की जन्म भूमि पेंच नेशनल पार्क को माना जाता है. मोगली और बघीरा के बीच गहरी दोस्ती के किस्से मशहूर हैं. 

Newsbeep

मध्य प्रदेश के पेंच टाइगर रिजर्व खवासा बफर तेलिया क्षेत्र में काला तेंदुआ कई महीनों से दिख रहा है. लोग पहले भी इस तेंदुए को देखने की बात कह चुके हैं. अब जाकर पेंच टाइगर रिजर्व प्रशासन ने इसकी पुष्टि की है. इस काले तेंदुए को देखने कई सैलानी पेंच टाइगर रिजर्व पहुंच रहे हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com